Home / / रबींद्र सरोवर झील: कोलकाता की धड़कन

रबींद्र सरोवर झील: कोलकाता की धड़कन

June 9, 2017


Please login to rate
download-1-665x445

यहाँ पेड़ और पानी अपनी स्वयं का स्थान बनाते हैं

रबींद्र सरोवर झील या धकुरिया झील के बारे में पहले से ही पता था, कि रबींद्र सरोवर झील: कोलकाता की धड़कन का एक अहम हिस्सा है। यह दक्षिण कोलकाता में स्थित है, जहाँ आप हलचल भरी जिंदगी से बच सकते हैं और अपने आप को तरोताजा महसूस कर सकते हैं। मुझे याद है जब मैं बचपन में अपने दादाजी के साथ वहाँ गई थी। मेरे भाई, मेरे चचेरे भाई और मैं, पूरे परिवार के सभी लोग उत्सुकता के कारण तेज गति से चल रहे थे, जबकि दादाजी अपनी सामान्य गति से चल रहे थे। मुझे याद है कि उस समय मैंने वहाँ बादाम और मुरी खाई थी। उसके बाद फिर एक घटना हुई जिसके कारण 25 वर्षों के लम्बे अंतराल तक धकुरिया झील में मेरा आना जाना बंद हो गया था। क्योंकि मैंने अपने घर को बदल दिया था और वहाँ कोई नहीं था, जिसके साथ मैं धकुरिया झील पर जा सकती।

लेकिन कुछ समय बाद, संयोगवश मैं दोस्तों के साथ झील पर फिर से पहुँच गयी। मेरे बचपन की यादें ताजा हो गई थीं। मेरे स्कूल के दोस्तों ने हर रविवार को धकुरिया झील पर जाने का फैसला लिया और उन्होंने मुझे भी साथ आने के लिए कहा। इस तरह मैंने फिर से झील पर जाना शुरू कर दिया। कई बाधाओं के बावजूद भी मैं वहाँ जा रही थी। हाँ, मैं पिछली गर्मियों में भी वहाँ 1:30 बजे गई थी। मुझ पर विश्वास करो यह झूठ नहीं है। वहाँ की हरियाली के कारण वहाँ गर्मी भी कम होती है। आपको समझना है कि मेरा कहने का मतलब क्या है। बादाम और मुरी और चाय (हाँ, यह निश्चित रूप से एक अतिरिक्त था) लेने के बाद सभी लौट आए थे।

920953_10151391729107647_1134379411_o-665x445

जब आप यहाँ आते है, आप भूल जाते हैं कि आप एक शहर में हैं

download-3-665x445

कारण, इतनी ताजी हवा क्यों मिलती है कारण

फिर कुछ ऐसा घटित हुआ और मैं झील के पास रहने के लिए वापस लौट आई। मेरी सुबह की सैर अब झील पर होती है। मुझे यह कहने में कोई हिचक नही कि मुझे सुबह की सैर के लिए प्रेरणा की आवश्यकता है। मैं सड़कों पर सैर करने नहीं जा सकती हूँ। मेरे लिए प्रेरणा हरियाली, झील के पानी की सुगंध और हर रोज पक्षियों की चहचहआहट है। झील पर हर रोज सैर करने से आपके फेफड़ों में ताजी हवा जाती है। मैं झील के बारे में कुछ भी नकारात्मक नही कह सकती। हाँ, यहाँ कुछ समस्याएं हैं, लेकिन सकारात्मक सोंच से सबकुछ सही होता है I

पता – दक्षिणी एवेन्यू, गोलपार्क, टॉलीगंज, ढकुरिया, झील गार्डन, दक्षिण कोलकाता 700029, भारत

अच्छा – प्रकृति प्रेमी फोटो फैनटिक्स के लिए

प्रवेश शुल्क – कोई प्रवेश शुल्क नहीं

समय – दिन के समय

यात्रा की अवधि – लगभग 2 घंटे