Home / Business / अमेजन इंडिया की समीक्षा

अमेजन इंडिया की समीक्षा

July 12, 2018


अमेजन इंडिया की समीक्षा

अमेजन, सीएटल (शहर) में स्थित एक अमेरिकी ई-कॉमर्स कंपनी है जिसकी दुनिया भर में कई शाखाएं हैं। वर्तमान समय में यह भारत का सबसे बड़ा ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफार्म बन गया है। Amazon.in वह जगह है जहाँ आप कपड़ों से लेकर सहायक उपकरण तक, किताबों से लेकर शिशु देखभाल तक, फैशन से लेकर गैजेट्स आदि तक के सभी उत्पादों के मूल्यों के बारे में जान सकते हैं। यहाँ तक कि एक अलग अमेजन पेंट्री भी है जहाँ से आप घरेलू सामान खरीद सकते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं, अमेजन के पास “अमेजन प्राइम सदस्यता” नामक एक अनूठी विशेषता है, जहाँ ग्राहक एक ही दिन में शॉपिंग, डिलीवरी शुल्कों से छूटऔर अमेजन प्राइम वीडियो के कनेक्शन द्वारा विभिन्न शैलियों और भाषाओं में नवीनतम फिल्में और टीवी सीरीज देखने का रोमांच उठा सकते हैं।

Amazon.in के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे लेख को पढ़ें-

यूजर इंटरफेस – यूजर इंटरफेस काफी अच्छा है। इसमें ऐसे विज्ञापन हैं जो आपको दिन की सबसे अच्छी डील और लाइटनिंग डील के बारे में बताते हैं, जिनमें ऐसी वस्तुओं होती है जो चुकायी गई कीमत के बारबर मूल्य रखती है। यह यूजर के अनुकूल और एक आदर्श प्लेटफार्म है जहाँ हम अन्य वेबसाइटों पर उपलब्ध उत्पादों से अमेजन पर मिलने वाले  उत्पादों की तुलना कर सकते हैं।

ऑर्डर (मंगवाना) – अमेजन पर कोई भी उत्पाद का ऑर्डर देना वास्तव में आसान है और यदि आप इसके प्राइम सदस्य हैं तो आपको अतिरिक्त छूट भी मिलती है। अमेजन में एक उत्तम सुविधा भी है जहाँ यूजर केवल एक क्लिक के द्वारा तीन महीने या उससे अधिक की अवधि के लिए किसी विशेष उत्पाद का ऑर्डर कर सकते हैं। यदि आप एक प्राइम सदस्य हैं तो आपको किसी न्यूनतम मूल्य के ऑर्डर की आवश्यकता नहीं है। आप आसानी से ऐसे उत्पाद को ऑर्डर कर सकते हैं जिसकी कीमत 10 रुपये से भी कम क्यों न हो और इसे आप अपने घर के दह्वाजे पर ही प्राप्त कर सकते हैं। मुफ्त शॉपिंग के लिए वांछनीय न्यूनतम आर्डर मूल्य 499 रुपये है। यदि आप इसे उपहार के रूप में भेजना चाहते हैं तो आप इसमें एक नोट जोड़ सकते हैं या अपना ऑर्डर पैक करा सकते हैं।

उत्पाद मूल्य उपलब्धता – अमेजन रुकसाक (पीठ थैला) से लेकर चप्पल और बर्तन से लेकर फोन तक के उत्पाद मूल्यों का विस्तृत वर्गीकरण प्रदान करता है। एक ग्राहक वे सभी वस्तुएं खरीद सकता है जिससे उसकी मूल जरूरते पूरी होती हों। इन सुविधाओं के साथ-साथ उचित उत्पाद विवरण सूचीबद्ध हैं जो ग्राहक को सही चुनाव करने में मदद करते हैं।

शॉपिंग और डिलीवरी – अमेजन की सबसे अच्छी विशेषता, जो इसे अपने प्रतिस्पर्धियों में उत्तम बनाती है, इसकी सर्विस डिलीवरी है। आर्डर किया गया उत्पाद उसी दिन या अगले दिन भेज दिया जाता है और आम तौर पर अपने ग्राहक तक समय पर पहुँच जाता है। कुछ उत्पादों और कुछ क्षेत्रों के अलावा, अमेजन पूरे भारत में हर जगह डिलीवर करता है। हालांकि, कभी-कभी कुछ उत्पादों को डिलीवर करना मुश्किल हो जाता है जिसके लिए अमेजन को विक्रेताओं के साथ समन्वय करने की आवश्यकता होती है। इसलिए, कुछ अवसरों पर, अमेजन पूरे भारत में उत्पादों को डिलीवर करने में असमर्थ है।

भुगतान के तरीके – अमेजन द्वारा प्रदान किया उत्पाद का भुगतान उद्योग के मानकों पर निर्भर है। अमेजन के साथ उपलब्ध कुछ भुगतान विकल्प निम्न हैं –

  • डेबिट / क्रेडिट कार्ड
  • आप आसानी से अमेजन पे पैसा जोड़ सकते हैं और खरीदारी जारी रख सकते हैं।
  • ईएमआई विकल्प
  • कैश ऑन डिलीवरी (सीओडी)

ग्राहक सेवा – अमेजन को कस्टमर केयर की सुविधा को उत्तम माना जाता है। यदि आपको अपने आर्डर से संबंधित किसी भी समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो आप आसानी से ग्राहक सेवा विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं और पसंदीदा समाधान चुन सकते हैं।यदि आप उपलब्ध समाधान से संतुष्ट नहीं हैं तो आपके पास ग्राहक सेवा को कॉल करने का विकल्प है। अमेजन के पास अपने उपयोगकर्ताओं को सुगमता प्रदान करने के लिए, चैट सर्विस के माध्यम से कस्टमर केयर एजेंटों से जुड़ने का विकल्प भी है।

उत्पादऔर धन वापसी – अमेजन के साथ माल और धनवापसी बिल्कुल भी मुश्किल नहीं है। आप आसानी से माल वापसी के लिए आवेदन कर सकते हैं और अपनी भुगतान की गई  राशि वापस प्राप्त कर सकते हैं। ग्राहक सेवा एक आसान वापसी प्रक्रिया में मददगार और सहायक है।

 

Summary
Reviewer
आयुषि नामदेव
Review Date
Reviewed Item
अमेजन इंडिया
Author Rating
5