Home / Health / दिमाग तेज करने के 5 तरीके

दिमाग तेज करने के 5 तरीके

February 26, 2019


क्या आप होशियार बनना चाहते हैं? बहुत बढ़िया, आप अच्छी जगह पर हैं। आप नीचे दिए गए निम्नलिखित तरीकों को अपनाकर अपने दिमाग को तेज बना सकते हैं। इसके अलावा, चूंकि उम्र बढ़ने के साथ दिमाग भी भ्रष्ट होने लगता है, इसलिए ये सुझाव सभी के लिए हैं। खूबसूरत जीवन की शुरुआत एक खूबसूरत मस्तिष्क से होती है। तो, आइए हमारे दिमाग को तेज बनाने के लिए इन मायावी तरीके के बारे में जानते हैं।

1. कुशाग्र बुद्धि के लिए खाएं ये खाद्य पदार्थ

ये बहुत ही आसानी से मिल जाते हैं। दिमाग को तेज बनाने वाले इन चमत्कारी खाद्य पदार्थों का सेवन करने से आपका दिमाग बहुत तेज हो जाएगा। और इनमें से ज्यादा खाद्य पदार्थ स्वाद के अनुकूल भी हैं। चाकलेट फ्लेवर भी यहां पर है।

आइए शुरुआत करते हैं ब्लूबेरी से। शोध के अनुसार इन खाद्य पदार्थों से न केवल आपकी याददाश्त में सुधार होता है बल्कि यह आपकी खो चुकी याददाश्त को भी दुरुस्त करता है ! जब बात हो स्मार्टिंग टेक्निक की तो हरी सब्जियां कैसे पीछे रह सकती हैं। अच्छी पुरानी ब्रोकली आपको अपनी याददाश्त को तेज करने में आपकी मदद कर सकती है ! यह याददाश्त में सुधार करने और संज्ञानात्मक कौशल को मजबूत बनाने के लिए बहुत ही अच्छा खाद्य पदार्थ है। मलाईदार एवोकैडो के भी कई लाभ हैं और मस्तिष्क की मांसपेशियों को मजबूत करना उनमें से एक है। आखिरकार इन सभी लाभों की वजह से इसे सुपरफूड कहा जाता है। अंत में, डार्क चाकलेट भी आपके लिए लाभदायक है। यह आपकी सोचने की क्षमता और याददाश्त में सुधार करती है। और जो लोग उम्र की वजह से संज्ञात्मक कौशल के खो जाने से चिंतित हैं, वे बादाम का सेवन शुरू करें।

2. दिमागी व्यायाम

अन्य चीजों का उपयोग अगर हद से ज्यादा किया जाए तो वे अपनी तीव्रता खो देती है। लेकिन दिमाग नहीं। दिमाग ऐसी चीज है जिसका आप जितना अधिक उपयोग करते हैं, यह उतना ही बेहतर होता है ! अजीब सी बात है, लेकिन आप में से कितने लोग ऐसे जिसने अपने दिमाग का उपयोग अभी पूरी तरह से नहीं किया है? यहां पर मेरे कहने का मतलब यह है कि आप अपने दिमाग में जंग न लगने दें। गणित की पहेली, शब्दों की खोज, क्रॉसवर्ड पहेली, शतरंज, या जिसमें भी आपका दिमाग खर्च हो, को अपनी जीवनशैली का हिस्सा बनाएं। ब्रेन गेम, माइंड गेम से बेहतर है।

3. रचनात्मक शौक को शामिल करें

आपका दिमाग चाहता है कि आप कम से कम थोड़ा बहुत कलात्मक हों। पेंट, लेकन, डूडल, संगीत को सुनें या ऐसी कोई भी चीज़ सीखें जिससे लगे कि आप रचनात्मक हैं। रचनात्मकता मानसिक मांसपेशियों को फ्लेक्स करने में मदद करती है। इसके अलावा, जिस आत्मविश्वास से आप इसे एकत्रित करते हैं वह अनोखा है। अपने शौक को चुनें और अपने कलाकार को बाहर निकालें।

4. किताब पढ़ें

किताब पढ़ना आपके दिमाग के लिए मनोरंजन के स्रोतों से कहीं अधिक है। अकेले पढ़ने का कार्य मस्तिष्क में संयोजन बनाने में मदद करता है। इसके अलावा, जब आप पढ़ते हैं, तो आप जानकारी को आत्मसात करते हैं। जब आप एक कहानी पढ़ते हैं, तो आप उस अनुभव से गुजरते हैं जो आप पढ़ रहे हैं। वैज्ञानिकों का मानना है कि किताब पढ़कर आप अपने मस्तिष्क को वास्तव में फिर से जागृत कर सकते हैं। और अगर आप किसी विदेशी भाषा में कोई किताब पढ़ते हैं, तो और भी बेहतर है।

5. शारीरिक व्यायाम करें

व्यायाम करने के दौरान आप न केवल अपने फैट को कम करते हैं, बल्कि यह आपके दिमाग के लिए भी लाभकारी है। शोधों का दावा है कि शारीरिक व्यायाम से संज्ञानात्मक कौशल में वृद्धि होती हैं। व्यायाम करने से प्रोटीन बीडीएनएफ (मस्तिष्क-व्युत्पन्न न्यूरोट्रोपिक कारक) के स्तर को बढ़ाने में भी मदद मिलती है, यह एक ऐसा प्रोटीन है जो सीखने, याददाश्त और आहार के आचरण और ऊर्जा समस्थिति को नियंत्रित करने वाले हाइपोथैलेमिक मार्ग में भूमिका निभाता है। व्यायाम आपकी बढ़ती उम्र के साथ आपको जीवन में तेज रहने में आपकी मदद करता है ! तो अगर आप जिम जा रहे हैं तो जिम जाना न छोड़ें। अरे हां, कार्डियो एक्‍सरसाइज को भी अपनी जीवनशैली में शामिल करना न भूलें। एक सप्ताह में कम से 15 मिनट के लिए हार्ट रेट को निर्धारित करना अच्छा तरीका है।

तो, ये थे वो 5 तरीके। आप अपने जीवन में इन में से कितने तरीकों को शामिल कर सकते हैं?

Summary
Article Name
दिमाग तेज करने के 5 तरीके
Author
Description
क्या आप उन तरीकों की खोज कर रहे जिससे आप का दिमाग तेज बनेगा और आप सबसे अधिक होशियार हो जाएंगे? तो हमारे द्वारा दिए गए सुझाव को अपनी जीवनशैली में शामिल करके आप भी अपने दिमाग को तेज बना सकते हैं। धन्यवाद।