Home / Food / फूड फैक्ट्स – जिनके बारे में जानकर आप का मुंह रह जाएगा खुला का खुला

फूड फैक्ट्स – जिनके बारे में जानकर आप का मुंह रह जाएगा खुला का खुला

December 28, 2018


Please login to rate

खाद्य पदार्थों का दूसरा रूप

जितना आप जानते है भोजन आपकी उम्मीदों से कहीं ज्यादा है। क्या आप जानते हैं माइक्रोवेव के अंदर अंगूर रखने से इसमें आग का गोला दिख सकता है? या, जो आम आलू आप हर जगह देखते हैं वह वाई-फाई सिग्नल को अवशोषित और प्रतिबिंबित कर सकता है? आप जो चारों तरफ साधारण भोजन देखते हैं, वह इतना साधारण नहीं होते। यह सब जानने के लिए आगे बढ़ते रहें और इस लेख को पढ़ें।

  1. कच्चे सीप

जब आप अपने पसंदीदा सीफूड रेस्तरां में कच्चे सीप का आनंद लेने जाते हैं, तो क्या आप जानते हैं कि आप एक जीवित जीव का उपभोग कर रहे हैं। कुछ सीपदार मछली की किस्में पानी से बाहर निकलने के बाद लगभग दो सप्ताह तक जीवित रह सकती हैं। और ऑइस्टर में कोई अपवाद नहीं होता। मरने के बाद इनकी गुणवत्ता तुरंत ही कम हो जाती है। यही कारण है कि शेफ इसे जल्द से जल्द परोसने के लिए सोचते हैं और ऑइस्टर को लेकर आप चिंतित न हों। इनके पास कोई केंद्रीय तंत्रिका तंत्र नहीं होते है, इसलिए जब इन्हें काटा जाता है तब ये किसी भी दर्द को महसूस नहीं करते हैं।

  1. सेब

क्या आपने कभी सेब को पानी की कटोरी में भिगोने की कोशिश की है? यदि हाँ, तो आपने ध्यान दिया होगा कि सेब डूबने के बजाय, एक फल से हम डूबने की अपेक्षा करते हैं क्योंकि ये आकार में भारी होते है, तैरते हैं। यह मुख्य रूप से उनके घटक प्रतिशत के कारण होता है। आपके द्वारा खाए जाने वाले सेब में एक चौथाई हवा होती है। इसलिए, जब आप सेब खरीदते हैं, तो आपका 25% पैसा हवा के लिए खर्च होता है!

  1. शहद

शहद एक ऐसा व्यंजन जो कभी खराब नहीं होता। ऐसा मुख्य रूप से इसलिए होता है क्योंकि यह अत्यधिक अम्लीय है और इसमें नमी बहुत कम है, जो भोजन को खराब होने से बचाने वाले दो प्रमुख तत्व है। एक कारण यह भी है कि पुरातत्वविदों ने हनीपोट्स की खोज हजारों साल पहले की है। बस इसे कम नमी की स्थिति में रखें और एक तंग जार में सील कर दें, और आपके पास जीवन और भविष्य की पीढ़ियों के लिए मीठा चिपचिपा तरल पदार्थ होगा।

  1. पकी क्रैनबेरी (करौंदा)

क्या आपका कुत्ता आपकी पसंदीदा गेंद को चबा गया? चिंता न करें क्योंकि जब तक आप नयी गेंद नहीं खरीदते हैं, तब तक आप पके हुए क्रैनबेरी के साथ खेल सकते हैं। ये छोटी लाल गेंदें अत्यधिक उछालभरी होती हैं और यदि आप इन्हें चारों ओर से मैदान में फेंकते हैं तो आप इससे अच्छा शो बना सकते हैं। बस अपनी माँ से सावधान रहना!

  1. गाजर

आज हम जो गाजर देखते हैं उसका रंग लाल और नारंगी है लेकिन शुरुआत में ऐसा नहीं था। ये सब्जियां मूल रूप से सफेद और बैंगनी थीं। संकीर्ण छोर की ओर भी उनकी पतली जड़ें होती हैं। वैज्ञानिकों का मानना है कि 16 वीं सदी के उत्तरार्ध में प्राकृतिक आनुवंशिक उत्परिवर्तन हुआ था। जिसके कारण उसका नया रंग नारगी या उससे गहरा हो गया।

  1. टमाटर

गहरा लाल टमाटर, जो आज हर रसोई का प्रमुख है, इसे कभी ज़हरीला माना जाता था। 18 वीं शताब्दी में यूरोप में, यह लगभग इस तथ्य के रूप में लिया गया था कि लोग इस फल को खाने के बाद मर जाते थे। इस फल को प्रत्यक्ष रुप से “जहरीला सेब” का नाम दिया गया था। हालाँकि उस समय भी इस फल की प्रतिष्ठा खराब नहीं थी क्योंकि उस समय इसमें कुछ खतरनाक रासायनिक कारक मौजूद थे या इसे गलत तरीके से उगाया गया था, यह तब से इस्तेमाल होने वाले अभिजात वर्ग के टेबलवेयर की वजह से था। अत्यधिक अम्लीय होने के कारण टमाटर की प्लेटों में लीच में लेड बन गया और अंततः लेड पॉइजनिंग पर असर पड़ा।

19 वीं सदी तक पिज्जा की लोकप्रियता बढ़ने तक टमाटर अपने पुराने नाम से ही जाना जाता रहा। लोगों ने, फिर धीरे-धीरे लाल फल के बारे में अपनी राय बदलनी शुरू कर दी। अब, आपके पास पिज्जा के आविष्कार का जश्न मनाने का एक और कारण है, क्या आपके पास नहीं है?

  1. पीनट बटर

क्या आपकी रसोई में पीनट बटर का जार है? आपको बता दें कि यह आपके के घर में हीरे के जार से कम नहीं है। जर्मनी के वैज्ञानिकों का दावा है कि क्रीमी फूड के पेस्ट में इतनी बड़ी मात्रा में कार्बन होता है, कि उन्हें महंगे ग्लिटर में बदलना संभव है। स्पष्ट रूप से, एक सीधा सैद्धांतिक सिद्धांत है जो बताता है कि पीनट बटर को हीरे (चमक-दमक) में बदलना, यह सब करना है, तो कार्बन डाइऑक्साइड में मौजूद ऑक्सीजन को निकालें और फिर शेष कार्बन पर अधिक दबाव का प्रयोग करें। तो अब हमारे पास क्या है? हीरे को रखने का एक तरीका, पीनट बटर को लड़कियाँ सबसे ज्यादा पसंद करती है। पिनट बटर का प्रयोग अधिक समय तक किया जा सकता हैं इससे ज्यादा और क्या?

तो, किस तथ्य ने आपको सबसे ज्यादा आश्चर्यचकित किया? हमें नीचे टिप्पणी अनुभाग में बताएं।

Summary
Article Name
फूड फैक्ट्स – जिनके बारे में जानकर आप का मुंह रह जाएगा खुला का खुला
Author
Description
जितना आप जानते है भोजन आपकी उम्मीदों से कहीं ज्यादा है। इस लेख में आपके द्वारा प्रयोग किए जाने वाले सामान्य भोजन, और उनके कुछ तथ्यों पर चर्चा की गई है। जो आपको हैरान कर देगा।