Home / Cricket / विश्व कप 2019 में भारत की संभावनाओं पर आईपीएल का क्या प्रभाव पड़ सकता है?

विश्व कप 2019 में भारत की संभावनाओं पर आईपीएल का क्या प्रभाव पड़ सकता है?

February 25, 2019


इस साल आईपीएल का आयोजन उस समय किया जा रहा है जब विश्व कप बहुत ही नजदीक है। बीसीसीआई को भारतीय टीम के यात्राक्रम को देखना होगा और खिलाड़ियों के कार्यभार का प्रबंधन कैसे करें, इस बारे में निर्णय लेना होगा। आईपीएल एक बड़ा टूर्नामेंट है और इससे जुड़ी नगद धनराशि इसकी सभी पार्टियों के लिए काफी लाभदायक है। स्पांसर मैदान पर बड़े खिलाड़ियों को उतारना चाहते हैं जिससे स्टेडियम में मैच देखने के लिए अधिक से अधिक दर्शक पहुंचे और टीआरपी में वृद्धि हो ताकि अधिक पैसे आएं।

लेकिन दिन के अंत में क्रिकेट खिलाड़ी भी तो इंसान ही होते हैं और एक मानव शरीर की अपनी कुछ सीमाएं होती हैं। लोग तर्क दे सकते हैं कि आईपीएल आखिरकार, एक टी 20 प्रारूप है, जो खेल का सबसे छोटा रूप है, लेकिन वे भूल जाते हैं कि आईपीएल में खेलने का मतलब केवल यह नहीं है कि आपको बल्ला और गेंद लेकर केवल मैदान पर उतरना होता है बल्कि कुछ करना भी होता है। भारतीय टीम के खिलाड़ी हर सप्ताहांत आपस में भिड़ेंगे। प्रशिक्षण कार्यक्रम और मैदान पर चुस्त रहने के लिए, जहां आपको मानसिक रूप से बहुत ही फिट रहना होता है, वहां पर खिलाड़ी अपने आप को बहुत थका हुआ महसूस करेंगे।

आईपीएल 23 मार्च से शुरू हो रहा है। बीसीसीआई ने आम चुनावों को ध्यान में रखते हुए, जिसकी घोषणा अभी तक नहीं की गई है, अभी केवल पहले दो सप्ताह के कार्यक्रम की घोषणा की है और बाकी के कार्यक्रम की घोषणा 2 फरवरी को की जाएगी। एक ही समय में चुनाव और आईपीएल के साथ समस्या यह है कि चुनाव के समय पुलिस सहायता और सरकारी सुविधाएं मैदान पर मुहैया नहीं हो पाएंगी। इन दिनों सुरक्षा के दृष्टिकोण से देखा जाए तो आईपीएल में सुरक्षा के इंतजामात पुख्ता करने होंगे, इसलिए चुनाव की तारीखों के घोषित होने से पहले  बीसीसीआई अपना पूरा शेड्यूल जारी नहीं कर सकती।

इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने पहले ही घोषणा कर दी है कि उनके खिलाड़ी विश्व कप के लिए फिटनेस और तैयारी को ध्यान में रखते हुए 1 मई के बाद उपलब्ध नहीं होंगे। बीसीसीआई को भी यह बात ध्यान में रखते हुए खिलाड़ियों का प्रबंधन करना होगा। यदि आईपीएल के दौरान कोई भी प्रमुख खिलाड़ी चोटिल हो जाता है तो यह विश्व कप के दौरान भारत की संभावनाओं को बुरी तरह से प्रभावित कर सकता है। भारत और इंग्लैंड विश्व कप के लिए पसंदीदा हैं, लेकिन सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों की उपलब्धता टीमों के लिए जरूरी है।

लेकिन खिलाड़ियों की उपलब्धता केवल भारतीय बोर्ड के हाथों में नहीं है, क्योंकि ऑनरों और स्पांसरों के साथ प्रायोजकों को मैदान पर सबसे अच्छे खिलाड़ी चाहिए होंगे। ये सारी बातें बीसीसीआई को ध्यान में रखनी होंगी और यह सुनिश्चित करना होगा कि आईपीएल को एक छोटा टूर्नामेंट कर दिया जाए या 2009 और 2014 की तरह इसका आयोजन विदेशी धरती पर किया जाए। हम सभी के साथ प्रशंसक भी उस समय का इंतजार कर रहे हैं जो हर बार एक बड़े खिलाड़ी को मैदान पर देखना चाहते हैं।

Summary
Article Name
विश्व कप 2019 में भारत की संभावनाओं पर आईपीएल का क्या प्रभाव पड़ सकता है?
Author
Description
इस साल आईपीएल का आयोजन उस वक्त किया जा रहा है जब विश्व कप काफी करीब है, जो विश्व कप 2019 में भारत की संभावनाओं को प्रभावित कर सकता है। आइए इस तथ्य को पढ़ें।