Home / Fashion / दिवाली से पहले आपकी दमकती खूबसूरत त्वचा के लिए सुझाव

दिवाली से पहले आपकी दमकती खूबसूरत त्वचा के लिए सुझाव

November 6, 2018


दिवाली से पहले आपकी दमकती खूबसूरत त्वचा के लिए सुझाव

दिवाली से पहले दमकती त्वचा के लिए सुझाव

त्योहारों की शुरुआत होते ही अक्सर हम अपनी त्वचा को लेकर चिंतित होने लगते हैं।  क्योंकि बिल का भुगतान करना, उपहार खरीदना, हर जगह की साफ सफाई करना, घर को पुनर्निर्मित करवाना और कुल मिलाकर यह सुनिश्चित करना कि सबकुछ ठीक ठाक हो। यह सब चिंताए अक्सर हमारी दमकती त्वचा पर रूखापन ला देती है और हम आस-पास के स्वच्छ वातावरण के बीच भी खुद को थका हुआ महसूस करते हैं। तो आइए इस बार कुछ अलग करते हैं और दिवाली से पहले दमकती त्वचा के लिए मूल उपायों को अपनाकर स्वाभाविक रूप से इस दिवाली पर आसान उपायों के साथ एक खूबसूरत दमकती त्वचा पाएं। अधिक जटिल सौंदर्य उपचारों को अपनाने की जरूरत नहीं है।

1.चेहरे को साफ करना

यदि आप किसी विशेष अवसर पर अच्छा दिखना चाहते हैं तो आपको इन उपायों को अपनाने की जरूरत है। चेहरे की नियमित सफाई के लिए आपको फेस पैक बनाने के लिए सामग्री जैसे हल्दी, गुलाबजल, सैफरॉन फेश वॉस,चंदन का पेस्ट और शहद की जरूरत है।  इन सब चीजों को एक में मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। यह एक ऐसा उपाय है जिससे आप प्राकृतिक रूप से दमकती त्वचा प्राप्त कर सकते हैं।

2.भाप लें

दिवाली से पहले त्वचा को चमकदार बनाने के लिए चेहरे पर भाप देना आपके लिए सही समय है। आपके चेहरे पर मौजूद छिद्रों की सफाई करना सुंदर त्वचा का एक बेतर नुस्खा है। एक बड़े बर्तन में गर्म पानी लें। आवश्यक तेल की कुछ बूंदें उसमें डालें। एक मोटी तौलिया से अपने चेहरे को पूरी तरह से ढक लें और धीरे-धीरे चेहरे पर भाप लें। उसके बाद साफ और दमकती त्वचा पाने के लिए चेहरे को साफ करें।

  1. स्क्रबिंग

आपके चेहरे के लिए स्क्रबिंग के एवज में दूसरा कोई अन्य नहीं। स्क्रबिंग आपके चेहरे पर मृत कोशिकाओं की परत को हटाकर स्वच्छ परत निकालता है। एक कार्बनिक स्क्रब या जिसमें प्लास्टिक माइक्रोबायड्स नहीं होते हैं, से आप एक दमकती त्वचा प्राप्त कर सकते हैं।

  1. फेस पैक का प्रयोग

यदि आप किसी शादी-पार्टी में जा रहे हैं और आवश्यक सौंदर्य उपचार का चयन नहीं कर पा रहे हैं तो चेहरे पर फेस पैक का उपयोग कर सकते हैं जो आपकी त्वचा को नवीनीकृत करने और ताजगी प्रदान करने का एक शीघ्र उपाय है। हालांकि, चेहरे के लिए फेस पैक का चयन आपकी त्वचा की निर्भरता के आधार पर होना चाहिंए। अपने चेहरे की त्वचा के अनुसार निम्नलिखित फेस पैक पर विचार करें …

(अ) शुष्क त्वचा के लिए: केले और शहद का फेस पैक

शुष्क त्वचा के लिए आप इस पैक में पके हुए केले का प्रयोग कर सकते हैं। इस पेस्ट को तैयार करने के लिए केले का मिश्रण तैयार करें और उसमें शहद की कुछ बूंदे डालें। धीरे-धीरे इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें। यह फेस पैक आपकी त्वचा को नमी प्रदान करता है और कुछ ही मिनट में आपकी त्वचा कोमल और मुलायम हो जाएगी।

(ब) सामान्य त्वचा के लिए: टमाटर और शहद का फेस पैक

1 चम्मच शहद में एक टमाटर मैश करके डालें। 15 मिनट तक चेहरे पर ऐसे ही लगा रहने दें। चेहरा धोने के बाद आपकी त्वचा काफी चमकदार और मुलायम हो जाएगी।

(स) तैलीय त्वचा के लिए: टमाटर और नींबू के रस का फेस पैक

नींबू और टमाटर प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट हैं और त्वचा से तेल निकालने में मदद करता है। दोनों चीजों को एक में मिलाएं और 15 मिनट तक चेहरे पर लगाने के बाद चेहरे को धो दें।

  1. अपनी त्वचा को हाइड्रेट करें

सुंदर काया के लिए अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड करने से बेहतर और कुछ भी नहीं। एक कटोरे में ठंडा पानी लें और उसमें नीलगिरि (यूकेलिप्टस) तेल की कुछ बूंदें डालें। इस पानी में तौलिया डुबाकर अपने चेहरे पर लगाएं। एक हाइड्रेटेड पोषित त्वचा आपके चेहरे को नमी प्रदान करेगा। आप ऐसा कर रहे हैं और फिर भी यह आपके चेहरे को अन्दर से हाइड्रेट क्यों नहीं कर रहा? तो उसके लिए त्यौहारों के नजदीक आते ही आप तले-भुने भोजन को खाना छोड़ दें, और अपने आहार में पानी की अधिकता वाली चीजों को शामिल करें। आपकी त्वचा स्वस्थ रूप से चमक जाएगी।

  1. चेहरे को एक्सफोलिएट करें

त्वचा पर एक्सफोलिएशन करना कभी भी बंद न करें। एक्सफोलिएशन जिसमें ग्लाइकोलिक एसिड की तरह अल्फा हाइड्रोक्साइल एसिड होता है जो त्वचा के लिए काफी अच्छा होता है। प्राकृतिक एक्सफोलिएटर जैसे चीनी, ऑलमान्ड मील, चने का आटा, दही और कॉफी आपके चेहरे पर जादू की तरह काम करती है और जब भी कहीं जाने के लिए तैयार हों अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज करना न भूलें।

  1. व्यायाम करना जारी रखें

यह कहना गलत नहीं होगा कि त्यौहारों के दौरान हमारा वजन बढ जाता है, क्योंकि त्यौहारों के नाम पर मिठाई, तली भुनी चीजें और बहुत ऐसी चीजें हैं जिनको कोई भी खाने से इनकार नहीं करता है। त्योहार खत्म हो जाने के तुरंत बाद आप खुद को जब सीसे में देखते हैं तो आपको लगता है कि आप बहुत मोटे हो रहे हैं। इसके लिए बेहतर होगा कि आप जिम जाना शुरू कर दें। इससे आपके बालों और त्वचा की गुणवत्ता में भी सुधार करेगा।

  1. विटामिन सी के स्तर को बनाए रखें

आकर्षक दमकती त्वचा? तो, क्या आप विटामिन सी पर भरोसा कर सकते हैं। आपको संतरा, बेरीज ब्रोकोलिक आदि जैसे साइट्रस फल खाने की जरूरत है। इसके अलावा, आप त्वचा देखभाल उत्पादों (स्किन केयर प्रोडक्ट्स) को अपना सकते हैं जिसमें मुलेठी, शहतूत, बीयरबेरी, पेप्टाइड और विटामिन सी होता है। सुंदर और दमकती त्वचा प्राप्त करना कभी भी आसान नहीं रहा है।

क्या आपके पास चेहरे को दमकता हुआ बनाने के लिए कोई अन्य सुझाव हैं? अगर है तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके अपनी राय हमें बताएं।

Summary
Article Name
दिवाली से पहले आपकी दमकती खूबसूरत त्वचा के लिए सुझाव
Author
Description
तो आइए इस बार कुछ अलग करते हैं और दिवाली से पहले दमकती त्वचा के लिए मूल उपायों को अपनाकर स्वाभाविक रूप से इस दिवाली पर आसान उपायों के साथ एक खूबसूरत दमकती त्वचा पाएं। अधिक सौंदर्य उपचारों को अपनाने की जरूरत नहीं है।