Home / Festivals / इस करवा चौथ पर दें ये 14 अनोखे उपहार

इस करवा चौथ पर दें ये 14 अनोखे उपहार

October 27, 2018
by


Please login to rate

इस करवा चौथ पर दें ये 14 अनोखे उपहार

किसी विशेष व्यक्ति को देने के लिए उपहार हमेशा कुछ ऐसा होना चाहिए जिसे वह जीवन भर सजों कर रख सके। यह एक उपहार तो नहीं है लेकिन एक सोंच है जो बहुत मायने रखती है। करवा चौथ, विवाहित महिलाओं के लिए सबसे अधिक प्रतीक्षित उत्सव है, जिसमें पतियों को बहुत असमंजस का सामना करना पड़ता है और वे यह सोचकर विचलित रहते हैं कि वे अपनी पत्नियों को क्या उपहार दें? आभूषण, साड़ी, सलवार सूट, ड्रेस से संबधित सामग्री, गैजेट्स, चॉकलेट, या फूल दें या फिर उन्हें फिल्म दिखाने या डिनर पर ले जाएं? असीमित सूची है। लेकिन, ये सब आजकल बहुत आम उपहार बन गए हैं तो आइए हम इस करवा चौथ पर कुछ अलग उपहारों के बारे में विचार करें।

आइए इस करवा चौथ पर अपनी पत्नी को देने योग्य उपहारों के बारे में विचार करें

पतियों द्वारा अपनी प्रिय पत्नियों को इस विशेष अवसर पर खुश करने के लिए देने योग्य कुछ अनोखे करवा चौथ उपहार निम्नलिखित हैं।

  1. किंडल: यदि आपकी पत्नी किताबें पढ़ना पसंद करती है, तो क्यूं न आप उन्हें एक किंडल ई – रीडर, उपहार में दें? किंडल ई – रीडर में, शब्दकोश, वर्ड हाइलाइटिंग और ऐसी कई अंतर्निहित सुविधाएं उपलब्ध होने के कारण, किताबों को बिना किसी रुकावट के साथ पढ़ा जा सकता है। यह कम चमक वाली टच स्क्रीन सुविधा के साथ सुबिधाजनक रुप से पढ़ने के लिए तैयार किया गया है। इसमें किताबे पढ़ना एक सामान्य समाचार पत्र की तरह है। आपकी पत्नी इसे कहीं भी ले जा सकती है क्योंकि यह वजन में भी बहुत हल्का है और अपने रहने वाले कमरे में ही सूरज की रोशनी में भी वे अपनी पसंद की किताबें पढ़ सकती हैं। यह उन पत्नियों के लिए सबसे अच्छा उपहार है जो कभी बहुत अच्छी पाठक थीं और अब दैनिक घरेलू कार्यों के कारण उन्हें पुस्तकें पढ़ने का समय नहीं मिलता लेकिन यह एक ऐसा उपहार जो निश्चित रूप से उनके किताबों को पढ़ने के शौक को उभरने पर मजबूर कर देगा। सबसे अच्छा यह है? कि अमेज़ॅन इंडिया उत्सव की बिक्री शुरु हो गई है और आपको इन नवीनतम किंडल उपकरणों पर कुछ आश्चर्यजनक छूट भी मिल सकती है।
  2. फोटो कोलाज: आप अपनी पत्नी की उन पुरानी तस्वीरों को ढूंढने के लिए कुछ समय निकालें जैसे उनके बचपन तस्वीरें या जब वे कॉलेज की छात्रा थीं या एक पत्नी या मां थी या फिर कुछ अन्य तस्वीरें जो आपकी पसंदीदा हों जैसे आपके प्रेम प्रसंग की दास्तां की तस्वीरें या यात्रा की या फिर जो आपकी अपने बच्चों के साथ विशेष अवसरों की तस्वीरें हों। अब उन्हें एक बड़े फोटो कोलाज में लगाएं। यह आपकी पत्नी की उन सभी पसंदीदा यादों को इकट्ठा करने वाला एक बहुत विचारशील और मजेदार उपहार विचार है जो निश्चित रूप से उन्हें खुशी से रोने पर मजबूर कर देगा और मेरा विश्वास करें, कि यह ऐसा उपहार है जो उनके पास हमेशा रहेगा।
  3. डिजिटल फोटो फ्रेम: इसी तरह, आप एक डिजिटल फोटो फ्रेम पेश करके भी एक कुछ अलग कर सकते हैं, इसमें आपके अतीत की सभी यादें डिजिटल रूप से जीवन में लाई जा सकती हैं। इससे आपकी पत्नी भी निश्चित रूप से आपने आप को इस दुनिया से अलग महसूस करेंगी जब वे अपनी उन अद्भुत यादों को एक स्लाइड शो जैसे अनुक्रम में स्क्रीन पर देखेंगी। डिजिटल फोटो फ्रेम में सबसे अच्छी बात यह है कि, आप इसमें अन्य नई छवियों को भी आगे अपलोड कर सकते हैं, जिससे आपकी सभी स्मृत्तियां यादगार हो सकती हैं।
  4. एयर फ्रायर: इस तथ्य से इनकार नहीं किया जा सकता है कि पत्नियां अपने पतियों के स्वास्थ्य के बारे में बहुत सचेत रहती हैं। कई बार, आपने देखा होगा कि आपकी पत्नी रसोईघर में कितनी शुद्धता से आपके लिए कम तेल वाला एक स्वादिष्ट आहार तैयार करती है? तो इस करवा चौथ पर, क्यों न उन्हें एक एयर फ्रायर उपहार में दिया जाए? वे इस अद्भुत उपहार के लिए निश्चित रूप से आपको धन्यवाद देगी क्योंकि यह न केवल आपके रसोई घर के कामों को आसान बनाता है, बल्कि आपके और आपके पूरे परिवार के जीवन को स्वस्थ बनाकर आपको खुश और संतुष्ट महसूस करता है।
  5. गाने के साथ आईपॉड और एमपी 3 प्लेयर: आईपॉड या एमपी 3 प्लेयर उपहार देना तो आम है लेकिन आईपॉड या एमपी 3 को अपनी पत्नी के सभी पसंदीदा गानों और संगीत के साथ उपहार देना बहुत अनोखा है। तो बस उस स्थिति की कल्पना करें जिसमें कि आप अपनी पत्नी को उपहार में एक आइपॉड देते हैं और उनसे स्विच ऑन करने के लिए कहते हैं! और देखे, कि वे अपनी पसंदीदा गाने सुन रही है! तो आपका अपनी पत्नी के पसंदीदा गानों को खोजने और फिर उन्हें आईपॉड या एमपी 3 में डाउनलोड करके उपहार देने के लिए किया गया प्रयास आपकी पत्नी के लिए बहुत मायने रखता।
  6. घर को सजाना: अपनी वर्तमान जगह या घर को पुनः सजाना भी बहुत खास उपहार हो सकता है। अब ऐसे समय में जब आप अपने जीवन में दीवाली (दीपों के त्यौहार) की चमक को जोड़ना चाहते हैं, तो इस अवसर पर घर को सुंदर और अनन्य बनाने वाला आपका हर प्रयास एक पुरुस्कार ही होगा। उसमें आप अपने पूरे घर या फिर सिर्फ एक कमरा, जिसे आप अपना शयनकक्ष कहते हैं को ही सजाकर अपनी पत्नी को खुश कर सकते हैं।
  7. डिशवॉशर: हाल ही में, यह आइटम रसोई में उपयोग करने वाला एक महत्वपूर्ण लोकप्रिय उपकरण बन गया है। अक्सर आपने अपनी पत्नी से अपने आप को घर की नौकरानी कहने की शिकायत सुनी होगी और कई बार आपने देखा होगा कि आपकी पत्नी को किसी कारण बस पिछली रात के रखे हुए बर्तनों की सफाई करनी पड़ती होगी और यदि आप एक सहायक पति हैं, तो कभी आपने भी उन्हें बर्तन साफ करने में सहायता की होगी। इस समस्या से छुटकारा पाने का एक बेहतर तरीका है कि आप अपनी पत्नी को इस करवा चौथ पर उपहार में डिशवॉशर दें। तो आपकी पत्नी इस उपहार के लिए आपसे बहुत प्रसंन्न होगी।
  8. स्वास्थ्य बीमा: अपनी पत्नी के लिए एक चिकित्सा बीमा खरीदना भी सबसे अच्छे उपहार विचारों में से एक है। स्वास्थ्य बीमा आपकी पत्नी को किसी भी चिकित्सा आपातकाल के समय पर प्रभावी उपचार सुनिश्चित कराने वाला आजीवन उपहार है। क्योंकि आपकी पत्नी आपके परिवार की रीढ़ की हड्डी और आपके बच्चों की मां और आपकी स्वस्थ अर्धागिनी है।
  9. फिटनेस प्रोडक्ट्स: यदि आपकी पत्नी फिटनेस को पसंद करने वाली है लेकिन जिम तक जाने के लिए समय नहीं मिल रहा है, तो आप उन्हें ट्रेडमिल (व्यायाम करने वाला उपकरण) उपहार में दें। इसके अतिरिक्त आप उऩ्हें जिम में भी सदस्य बना सकते हैं जिससे उन्हें मजबूरन जिम जाना पड़ेगा।
  10. स्पा और ब्यूटी सैलून वाउचर: अपने पास के ही सबसे अच्छे सैलून से सौंदर्य प्रसाधन का वाउचर अपनी पत्नी को उपहार में दें जिसकी वैधता 1 या 2 साल के लिए हो। जिससे आपकी पत्नी संतुष्ट होने के साथ-साथ सबसे खूबसूरत भी लगेगी और इससे आपको अपने पड़ोसन को जलाने का भी मौका मिलेगा।
  11. यूट्यूब मैमोरी: अब सबकुछ ऑनलाइन है, तो क्यूँ न आप यूट्यूब पर अपनी पत्नी के साथ अपनी सुखद यादों को अपलोड करें? इसके लिए आप अपनी पत्नी की प्रशंसा करके या फिर उनके प्रति अपने प्यार को व्यक्त करके उस वीडियो को यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं। यह बिल्कुल नवीनतम विचारधारा है और आपकी पत्नी इस रोमांटिक दृश्य को देखकर बहुत खुश होंगी।
  12. टैटू: सुनने में तो फिल्मी लगता है, सही कहा न? लेकिन जिस्म पर एक टैटू गुदवाना काफी दर्दनाक भी होता है। अपने जिस्म के किसी भी हिस्से पर अपनी पत्नी के नाम का टैटू गुदवाकर उसके प्रति अपने प्यार का इज़हार करें।
  13. पालतू जानवरों को उपहार में देना: यदि आपकी पत्नी कुत्ते को पालना पसंद करती हैं, तो आप उन्हें एक प्यारा पप्पी भी उपहार में दे सकते हैं।
  14. यात्रा वाउचर: आप अपनी पत्नी के लिए अपने पसंदीदा दोस्तों साथ एक यात्रा वाउचर या छुट्टी पैकेज खरीदें, जो 2 या इससे अधिक लोगों के लिए मान्य हो और उन लोगों में आपकी पत्नी के करीबी दोस्त या उनके माता-पिता या फिर आप हों। लेकिन, उस व्यक्ति, जिसके साथ वे यात्रा करना चाहती हैं, को चुनने का विकल्प आप उन्हें ही दें।

आप सभी पाठकों को करवाचौथ की हार्दिक शुभकामनाएं