Home / Food / दुर्गा पूजा रेसिपी

दुर्गा पूजा रेसिपी

October 17, 2018
by


Please login to rate

दुर्गा पूजा रेसिपी

दुर्गा पूजा (बंगाली में पूजो) का शुभारंभ हो चुका है और दुनिया भर के बंगाली बहुत ही धूमधाम से उत्सव का आनंद उठाने के लिए तैयार हैं। खुशी के इन पांच दिनों में पंडालों की चमक के साथ-साथ फूड भी एक आकर्षक कोना होता है।

हालांकि घर पर रहने के बजाय बंगाली, पंडाल में जाना अधिक पसंद करते हैं और वहां अपने प्रियजनों के साथ उत्सव का जश्न मनाते हैं। मुंह में पानी ला देने वाले व्यंजन उत्सव का एक अभिन्न हिस्सा हैं। तो जल्द तैयार हो जाने वाले इन व्यंजनों, जिन्हें आप आसानी से घर पर तैयार कर सकते हैं, के बेहतरीन स्वाद का आनंद लीजिए। लेकिन अगर आप बाहर खाने की योजना बना रहे हैं, तो पंडालों में कई ऐसे व्यंजन उपलब्ध हैं जिन्हें देखकर आपके मुंह में पानी आ जाएगा। उनमें से कुछ यहां दिए गए हैं।

माइक्रोवेव में पाकएं चिकन लबाबदार

चिकन लबाबदार

आवश्यक सामग्री: चिकन लेग पीस, कद्दूकश किया हुआ प्याज, घी, कद्दूकश किया हुआ लहसुन, नमक, केशर या हल्दी पाउडर, काजू पेस्ट, चीज, फ्रेश क्रीम और खुशबू के लिए कुछ जावित्री।

बनाने की विधि: माइक्रोवेव में सुरक्षित ढंग से एक कटोरा रखें उसमें 2 चम्मच घी, थोड़ी जावित्री, एक चम्मच कद्दूकश प्याज, लहसुन और मिर्च डाल दें और 2 मिनट तक माइक्रोवेव में रखा रहने दें। इसके अलावा, कटोरे में सामग्रियों के साथ एक पेस्ट तैयार करें। चिकन में नमक मिलाकर पानी में माइक्रोवेव पर तीन मिनट तक उबलने दें। दूध में काजू पेस्ट, पनीर और केसर के मिश्रण के साथ उबले हुए चिकन को लपेट लें। उच्च तापमान पर 5 मिनट तक चिकन को पकाएं। चिकन लेग पीस को गर्मा-गर्म परोसें।

माही कबाब

माही कबाब

आवश्यक सामग्री: रोहू मछली (1 किलो), कद्दूकश किया हुआ प्याज (150 ग्राम), दही (150 ग्राम), जीरा पाउडर (5 ग्राम), मेथी पाउडर (15 ग्राम), कद्दूकश किया हुआ लहसुन (50 ग्राम), पीली मसूर दाल (100 ग्राम), लौंग (2ग्राम), इलायची पाउडर (2 ग्राम), काली मिर्च पाउडर (2 ग्राम), दालचीनी पाउडर (10 ग्राम), सफेद पोस्ता के दाने (पोस्ता) (10 ग्राम), कसा हुआ अदरक (25 ग्राम), राइस पाउडर (50 ग्राम), वनस्पति तेल और नमक।

बनाने की विधि: मछली के कांटों को कायदे से निकाल निकालकर मछली को उबाल लें। एक पैन में कुछ तेल डालकर कसे हुए प्याज को सुनहरे भूरे रंग का होने तक भूनें। इसके बाद सुनहरे भूरे प्याज का पेस्ट बनाएं। अपने मिक्सर में इन सभी चीजों, पीले मसूर की दाल, लौंग, इलायची पाउडर, काली मिर्च पाउडर, दालचीनी पाउडर, सफेद पोस्ता के दाने (पोस्ता) और कसे हुए अदरक का पिसा हुआ मिश्रण बनाएं। अपने पैन में, उबली हुई मछली, मिश्रण, प्याज का पेस्ट, कसा हुआ लहसुन, दही, नमक डालें तथा एक और मिश्रण बना लें और इसे एक तरफ रख दें। एक गाढ़ा मिश्रण बनाने के लिए पानी में चावल पाउडर को डालें। अंत में, कबाब के आकार में मछली के मिश्रण के छोटे गोले बनाएं। चावल पाउडर के मिश्रण में गोलों को डुबोएं और उन्हें समान रूप से तलें। थोड़ा नींबू का रस डालें और आपका माही कबाब परोसने के लिए तैयार है।

मूंग दाल पायसम (मूंग दाल की खीर)

मूंग दाल पायसम (मूंग दाल की खीर)

सामग्री: मूंग दाल (पीली मसूर) (100 ग्राम), गुड (जग्गेरी) (100 ग्राम), गाढ़ा दूध (1 कप), घिसा हुआ नारियल (1 कप), घी, इलायची पाउडर, पानी

तैयारी: एक सूखे पैन में एक मिनट के लिए मूंग दाल को तलें। फिर एक कप पानी डालकर दाल को उबाल लें। पानी लेकर एक कटोरे में गुड को घोले। अब इस घोल को पैन में रखें, इलायची पाउडर, गाढ़ा दूध, कसा हुआ नारियल और सभी सामग्री को कुछ समय के लिए कम आंच पर मिलाएं। मूंग दाल की खीर परोसने के लिए तैयार है और कुछ अलग सुगंध के लिए इस पर थोड़ी केसर को डाला जा सकता है।

व्यंजनों के अलावा अनेक रंगारंग और सांस्‍कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। यहां कुछ अपरिहार्य बंगाली व्यंजनों की एक सूची दी गई है, जो इस पूजा की एक निश्चित कोशिश है।