Home / Food / घर के बने फ्रूट पॉप्सिकल्स: इस गर्मी में नये तरीके से ले फलों का आनंद

घर के बने फ्रूट पॉप्सिकल्स: इस गर्मी में नये तरीके से ले फलों का आनंद

May 30, 2018


घर के बने फ्रूट पॉप्सिकल्स: इस गर्मी में नये तरीके से ले फलों का आनंद

गर्मी की छुट्टियाँ शुरू हो चुकी हैं। घर पर बैठकर, बच्चे अक्सर गर्मियों को मात देने वाले ठंडे पेय पदार्थों को पीना पसंद करते हैं। पड़ोस में एक आइसक्रीम बेचने वाले विक्रेता की आवाज बच्चों के कानों को एक खुशी प्रदान करती है। एक मां के लिए बच्चों को बार-बार आइसक्रीम खाने से रोकने का काम चुनौतीपूर्ण बन जाता है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए, घर के बने ठंडे और ताजे व्यंजनों हमेशा सही रहते हैं। रंगीन और स्वादिष्ट पॉप्सिकल्स का विचार, जिसे आइस लॉलीस के रूप में जाना जाता है, उनमें से एक है।

गर्मियों का मौसम विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट फलों को साथ लेकर आता है। वे हमारे शरीर को हाइड्रेटेड और विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट्स एवं मिनरल्स से परिपूर्ण रखने में हमारी मदद करते हैं। घर पर प्राकृतिक फलों के साथ पॉप्सिकल्स बनाना आपके छोटे बच्चों के लिए स्वास्थ्यकर है, लॉलीस पसंद करने वाले बच्चे बाहर बेचने वाले आइसक्रीम विक्रेता के पास, जो शर्करा और अस्वास्थ्यकर आइसक्रीम बनाते हैं, के पास नहीं जाएंगे। ये उत्साहित करने वाले पॉप्सिकल्स न केवल गर्मियों में गर्मी से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं, बल्कि गर्मियों के फलों का सबसे अच्छी तरह से उपयोग करने का तरीका भी बताते हैं।

इन मन मोह लेने वाले पॉप्सिकल्स को फ्रीज में जमने की प्रतीक्षा जरूर करनी पड़ेगी, लेकिन निश्चित रूप से इनका स्वाद आपके अंदर उत्साह भर देगा। इन पॉप्सिकल्स को बनाने का प्रयास करें, जिससे गर्मियों में आपके बच्चे फलों से बनी चीजों को खाना पसंद करने लगेंगे।

1. मैंगो लस्सी पॉप्सिकल्स

भारत में गर्मियों का मौसम, फलों का राजा आम (अत्यधिक रसीला, गूदेदार और बहुत ही स्वादिष्ट होता है) के बिना पूरा नहीं होता है और यह फल सभी गुणों से भरपूर होता है। जिसे सभी आम प्रेमियों को , जो कभी भी इस गूदेदार रसीले आम से कुछ भी अच्छा नहीं बना पाते हैं, स्वादिष्ट आम दही पॉप्सिकल्स को बनाने की कोशिश करनी चाहिए।

बनाने की विधि: मैंगो शेक बनाना बहुत ही आसान है। एक फूड प्रोसेसर में दही के साथ कुछ कटे हुए आमों को शामिल करें। इस आम के मिश्रण को पॉप्सिकल्स के साँचे में डालें और एक स्टीक लगाकर पांच घंटे के लिए फ्रीज में रख दें। आपका मैंगो पॉप्स तैयार है, इसका आनन्द लें।

2. वाटरमेलन, हनी एंड लाइम पॉप्सिकल्स

गर्मियों के मौसम में तरबूज हमारे लिए लाभकारी होता है। तरबूज का ताजा और मीठा स्वाद इसे एक उपयुक्त गर्मियों की मिठाई के रूप में संदर्भित करता है। तरबूज से पॉप्सिकल्स बनाना अविश्वसनीय रूप से आसान है और इस फल को स्वादिष्ट तरीके से उपयोग करने का यह एक शानदार तरीका भी है। इन पॉप्सिकल्स में कुछ नींबू का रस डालने पर यह एक टेैंगी स्वाद प्रदान करेंगे। इस नुस्खे में शहद वैकल्पिक है क्योंकि इस फल की अपनी मिठास है। यह शुगर फ्री डिहाइड्रेशन के लिए एकदम सही उपाय है।

बनाने की विधि: तरबूज, शहद और नींबू का रस डालकर चिकना होने तक मिक्सर को चलाए। तरबूज मिश्रण को समान रूप से आइस पॉप मोल्ड में फिल्टर (छाने) करें और तैयार होने के लिए कम से कम चार घंटे तक फ्रीज में रखें।

3. स्ट्रॉबेरी-कोकोनट पॉप्सिकल्स

स्ट्रॉबेरी कोकोनट पॉप्सिकल्स शुगर फ्री होता है और स्वाभाविक रूप से स्वाद से परिपूर्ण होता है। मीठे, स्वादिष्ट स्ट्रॉबेरी, प्रचुर मात्रा में नारियल का दूध, वेनिला और शहद के मिश्रण से घर के बने स्वादिष्ट पॉप्सिकल्स को तैयार कर सकते हैं। ये स्ट्रॉबेरी कोकोनट पॉप्सिकल्स नारियल और फलों से बना होता है, जो स्वास्थ्यवर्धक होने के साथ-साथ शरीर को तरोताजा कर देता है।

बनाने की विधि: कुछ शहद (यदि आवश्यक हो) के साथ कुछ स्ट्रॉबेरी, नारियल का दूध, वेनिला को चिकना होने तक फूड प्रोसेसर में डालकर चलाए। मिश्रण को पॉप मोल्ड में डालें और फ्रीजर में जमने के लिए लगभग 5 घंटे तक रखें।

4. कैन्ट लूप लाइम पॉप्सिकल्स

कैन्टलूप लाइम पॉप्सिकल्स गर्मी में प्यास बुझाने के लिए एकदम उचित पेय पदार्थ है।  निश्चित रूप से इसे चखने के बाद इन फलों की महक और स्वाद आपकी जुबान को “आहहह” कहने पर मजबूर कर देगी। ये मीठे और टैंगी होते हैं, जो गर्मियों के मौसम में स्वाद लेने का एकदम सही संयोजन है। पके हुए खरबूज की अति-मिठास और नींबू का रस एक साथ मिलकर इस पॉप्सिकल्स के स्वाद को और बढ़ा देता है।

बनाने की विधि:  एक पके हुए खरबूजे (कैंटलूप) को छीलकर बीज निकाल दें और कुछ नींबू के रस के साथ छोटे-छोटे टुकड़े करके ब्लेंडर में डालें। यदि आपको अधिक मीठे की आवश्यकता है, तो इसमें कुछ शहद डालें। चिकना होने तक पीस लें। मिश्रण को फिल्टर (छानें) करें और पॉप्सिकल्स मोल्ड में डालकर उन्हें फ्रीजर में 4-5 घंटे के लिए रख दें। मोल्ड से निकालें और इसका आनंद लें।

5. पाइनएप्पल-योगर्ट पॉप्सिकल्स

एक ठंडा अनानास आपके मन को तरो-ताज़ा कर देगा और आपको गर्मियों में एक स्वादिष्ट तरीके से विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट की दैनिक खुराक प्राप्त करने में सहायता करेगा। यह इस मौसम में सबसे अधिक पसंद किया जाने वाला फल है। अनानास से पॉप्सिकल्स बनाना निश्चित रूप से गर्मियों में इस मीठे और टैंगी फ्रूट्स को पसंद करने वालों के लिए एक अच्छा विकल्प है। पाइनएप्पल एंड योगर्ट पॉप्सिकल्स गर्मियों में दोपहर के समय, जब आपको ठंडक पहुँचाने वाले कुछ पेय पदार्थ की जरूरत होती है तब आप इसका उपयोग कर सकते है।

बनाने की विधि: ब्लेंडर में थोड़े दही के साथ अनानास के छोटे टुकड़े डालें, और इसे मलाई की तरह बना लें। इस मिश्रण को पॉप्सिकल्स मोल्ड में डालें और इसे 4-5 घंटे तैयार होने तक फ्रीज में रख दें। इसके बाद आप पाइनएप्पल एंड योगर्ट पॉप्सिकल्स का आनंद ले सकते हैं।

फलों से तैयार इन स्वादिष्ट पॉप्सिकल्स का आनंद लें और गर्मियों को मात दें।

सारांश
लेख का नाम-    घर के बने फ्रूट पॉप्सिकल्स: इस गर्मी में नये तरीके से लेें फलों का आनंद

लेखिका का नाम-  साक्षी एकावड़े

विवरण-         गर्मियों का मौसम विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट फलों को साथ लेकर आता है। वे हमारे शरीर को हाइड्रेटेड रखने और विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट्स और मिनरल्स से परिपूर्ण रखने में मदद करते हैं। घर पर प्राकृतिक फलों से पॉप्सिकल्स बनाना आपके बच्चों के लिए स्वास्थ्यकर है। ये उत्साहित करने वाले पॉप्सिकल्स न केवल गर्मियों में गर्मी से छुटकारा पाने में मदद करते हैं, बल्कि गर्मियों के फलों का सबसे अच्छी तरह से उपयोग करने का तरीका भी बताते हैं।