Home / Food / सैंडविच: भारतीयकृत लेकिन अभी अपनाया गया

सैंडविच: भारतीयकृत लेकिन अभी अपनाया गया

November 30, 2017
by


Please login to rate
सैंडविच रेसिपी

सैंडविच

हम भारतीयों की एक दिलचस्प आदत यह है कि हम व्यंजनों को ज्यादातर भारतीय तरीके से ही बनाना पसंद करते हैं। हमने पिज्जा में कुछ बदलाव कर दिये हैं और अब हम पास्ता में कुछ बदलाव पर विचार कर रहे हैं। तो फिर हम स्पष्ट रूप से कह सकते हैं कि भारतीय चायनीज एक अलग प्रकार के व्यंजन होते हैं, क्योंकि चीन कभी भी जाहिर नहीं करना चाहेगा कि उसने अपने व्यंजन में ऐसा क्या डालकर तैयार किया है। इस सब में हम पूरी तरह से एक व्यंजन को भूल गए हैं और वह है सैंडविच, जो अब हमारे जीवन का एक हिस्सा बन चुका है। यहाँ पर भारतीय शैली की सैंडविच दी गई है और हम यह सोंचते हैं कि इस साधारण प्रकार से बनाई गई सैंडविच को कैसे प्रचलित किया जाए।

अब इस बारे में सोचें, हम में से कितने लोग पीबी एंड जे, स्लोपी जोय, मोंटे क्रिस्टो, रूबेन से परिचित हैं? यकीन करें, यह सभी सैंडविच के नाम हैं, जिनके बारे में मुझे खुद जानकारी नहीं थी और इसके स्वाद से जुड़ी कई विभिन्न कहानियाँ भी हैं। हम केवल यह जानना चाहते हैं कि इस सैंडविच की उत्पत्ति दो हजार साल पहले कैसे हुई। फोर्थ अर्ल ऑफ सैंडविच, जॉन मोंटेग्यू कुछ ऐसा खाना चाहते थे, जिससे कि उन्हें पोकर गेम खेलते समय  बीच में उठकर न जाना पड़े और इसी तरह 1762 में एक व्यंजन बनाया गया, जिसका नाम सैंडविच पड़ा। सैंडविच को एक हाथ से ही खाया जाना था, लेकिन अब उस सैंडविच के बारे में सोचें, जो हम खा रहे हैं। क्या आप चिकन टिक्का सैंडविच को एक हाथ से खा सकते हैं? हमने सैंडविच के आकार को ही बदल दिया है, सही कहा ना।

हम और अधिक होते है कि क्या शाकाहारी (वेज) सैंडविच के साथ पुदीने की चटनी को परोसने से इसका स्वाद सही आएगा या नहीं, चिकन टिक्का मसालेदार होता है और सैंडविच के लिए पनीर, जो थोड़ा नरम होता है, सही अनुपात में तला है या नहीं। हम सैंडविच का प्रयोग ज्यादातर नाश्ते में करते हैं। आप सैंडविच को दोपहर के भोजन में अपने लंच के डिब्बे में भी ले जा सकते हैं। जब आप किसी को दोपहर या रात के खाने के लिए आमंत्रित करते हैं, तो उनसे बिना पूछे ही आप उनके लिए सैंडविच तैयार कर सकते हैं। यहाँ तक कि आप सैंडविच को अन्य विकल्पों के साथ पाएंगें। हमने सैंडविच को भारतीय शैली में तो बना दिया लेकिन अब इस व्यंजन को पूर्ण रूप से अपनाना बाकी है।

सैंडविच के लिए कैलोरी के सेवन का विश्लेषण करना बहुत मुश्किल है और यह सब आपके ब्रेड पर निर्भर करता है, जिसका आप प्रयोग कर रहे हैं जैसे कि मक्खन, मूंगफली, जैली, (मुरब्बा) चटनी या मेयोनेज जिसे ब्रेड के टुकड़ों के बीच में रखा जाता है। स्वाद के प्रति सचेत रहकर कई तरह के सैंडविच का आप अच्छी तरह से प्रयोग कर सकते हैं और स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहकर शाकाहारी या मांसाहारी सैंडविच बनाने की कोशिश कर सकते हैं।