Home / / कोलकाता के स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड्स

कोलकाता के स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड्स

December 1, 2017
by


Please login to rate

अच्छे भोजन और अड्डा (एक जगह जहाँ लोग बातचीत के लिए इकट्ठा होते हैं) दो चीजें है जिसे पूरे विश्व में बंगाली सबसे अधिक पंसद करते है। जब आप कोलकाता में हो, तब आपको मुंह में पानी लाने वाले स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद लेना चाहिए। आप एक प्रस्तावना से शुरू कर सकते हैं – कोलकाता के स्ट्रीट फूड्स! (सड़क के किनारे मिलने वाला खाना) इस देश में कुछ ऐसे उत्तम स्ट्रीट खाद्य पदार्थ है, जिन्हें आप कभी भूल नहीं सकते है। शहर की कई चीजों की पेशकश में स्ट्रीट फूड सबसे प्रमुख हैं।

  • फुचका (पानी पूरी या गोलगप्पा) फुचका हर एक किसी की पहली पसंद है। गहरा तला हुआ, खस्ता, छोटी पूरी के समान, मुँह में घुल जाने वाला इसी को फुचका नाम से बुलाया जाता है। यह पूरी कुरकुरी गोल और खोखली होती है, इसमें मसला हुआ आलू, इमली चटनी, मिर्च, चाट मसाला, कटा हुआ प्याज, छोला मसाला और नमक के छीटों के साथ सभी मसाले भर कर फिर इसमें इमली का पानी भरा जाता हैं। पानी के स्वाद को गंधराज (एरोमा किंग) लेबू व नींबू, एक सुगन्धित लाइम जो ‘रंगपुर’ लाइम परिवार से संबंधित है, डालकर बढ़ाया जा सकता है। जो लोग मिर्च के कड़वे स्वाद को पसंद नहीं करते हैं वे मीठे पानी का विकल्प चुन सकते हैं।
  • काठी रोल – जैसे कि अब हम इसे काठी रोल कहते हैं, काठी रोल का एक लंबा इतिहास है, हाल ही में मुझे पता चला कि यह कोलकाता में शुरू हुआ! अब यह काठी रोल के रूप में प्रसिद्ध है, जिसमें पराठे में अंडे/चिकन/पनीर/मछली का स्वादिष्ट भरावन भरा जाता है। इसकी भराई हमेशा ताजी कटी हुई प्याज, हरी मिर्च और काली मिर्च के साथ होती है। प्रत्येक शहर में काठी रोल का एक अनुकूलित संस्करण है लेकिन निश्चित रूप से कोलकाता में काठी रोल का अपना खुद का एक अलग स्वाद है।
  • मछली/चिकन कटलेट – कोलकाता में मछली/चिकन कटलेट को लगभग हर कामकाजी व्यक्ति घर लौटते समय खाने में पंसद करता है। कटलेट को यूरोप से भारतीय भोजन में शामिल किया गया है। चिकन कटलेट मसालेदार गहरी तली हुई आयताकार टुकड़े के समान होता है। यह मसालेदार और स्वादिष्टता ‘कासंदी’ (सरसों की चटनी) के साथ परोसा जाता है। इसके साथ आपको कुल्हड़ में गर्म ‘चाय’ की आवश्यकता होती है।
  • आलू काबली – कॉलेज जाने वालों के लिए आलू काबली उनकी मन पसंद चीजों में से एक है। यह तैयार करने में आसान और मुँह में पानी लाने वाला है। यह उबले आलू के टुकड़े, भुना हुआ चना (रात भर भीगा हुआ), कटा हुआ प्याज, टमाटर, धनिया, इमली पेस्ट, कटी हुई मिर्च और नमक का मिश्रण होता हैं। यह गर्म और मसालेदार स्ट्रीट फूड किसी भी जगह पर जाने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए होना चाहिए।
  • सूप के साथ उबले हुए मोमो  – यह तिब्बती व्यंजनों में से एक है। कोलकाता में चीनीयों की भारी आबादी के लिए धन्यवाद। अधिक मसालेदार, लाल सॉस और एक कटोरा भर स्वादिष्ट पाइपिंग गर्म सूप के साथ ताजा बनायी गई। मोमो (शाकाहारी/गैर-शाकाहारी) एक तरह से आनंद दायक है, लेकिन आपको एक प्लेट प्राप्त करने के लिए एक लंबी कतार में इंतजार करना होगा, आश्चर्यजनक रूप से कम कीमत आपको ज्यादा देर के लिए तरसने के लिए मजबूर कर सकती है।
  • कुल्फी – यह कोलकाता की अपनी आइसक्रीम है। यह सबसे पसंदीदा और लोकप्रिय मिठाई है, जो आपको शहर में गर्मी की शाम को सड़कों के आसपास मिल सकती है। कुल्फी मोटी, मलाईदार, छड़ी के साथ जमा हुआ दूध है और काजू, पिस्ता, फालूदा (उबला हुआ सेव) और गुलाब के शरबत के साथ पेश की जाती है।

यही कोलकाता आपके लिए सबसे अच्छा है।