Home / India / दीवाली के पावन अवसर पर इन 10 मिठाईयों का स्वाद लें

दीवाली के पावन अवसर पर इन 10 मिठाईयों का स्वाद लें

October 12, 2017


दीवाली के पावन अवसर पर इन 10 मिठाईयों का स्वाद लें

यह साल के उत्सवों का समय चल रहा है। भारत के सबसे बड़े और सबसे प्रतीक्षित त्यौहार दीवाली को सिर्फ एक सप्ताह ही शेष बचा है। इस समय परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताने पर काफी खुशी मिलती है। यह त्यौहार प्यार के बंधन का पालन करने, प्रसन्न रहने और एक साथ मिलकर उत्सव मनाने का पर्याय है। भारत में त्यौहार विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट खाद्य, उपहार और उत्सव के साथ मनाए जाते हैं। अच्छा भोजन आत्मा को तृप्त कर देता है और हम भारतीयों को विविध प्रकार के भोजन पसंद हैं। भारतीय व्यंजन जश्न की भावना को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जिस प्रकार से भारत की विविधता प्रिज्मीय है उसी प्रकार से भारत के व्यंजन भी विविध हैं और भारत के प्रत्येक विविधता पूर्ण व्यंजनों का स्वाद निराला है। हमेशा से प्रचलित गुलाब-जामुन और बर्फी के अलावा, आपको यहाँ दीवाली के विशेष अवसर पर कुछ अन्य मिठाइयों का स्वाद लेना चाहिए, जो निम्न हैः

  • मोहनथाल

गुजरात और राजस्थान की प्रसिद्ध मिठाई मोहनथाल, विशेषकर दीवाली के समय बहुत मायने रखती है। मोहनथाल बेसन से बनी हुई मिसरीनुमा (चौकोर) भारतीय मिठाई है।

  • गोअन नेवरी

गोअन नेवरी बादाम के साथ कसे हुए नारियल को भरकर बनाई जाती है। गोअन नेवरी उत्तर प्रदेश की गुझिया या महाराष्ट्र की करंजी के समान दिखने वाली एक कोंकणी मिठाई है।

  • केसर पेड़ा

केसर पेड़ा गाढ़े दूध, घी और निर्जलीकृत दूध के मिश्रण से बनाए जाते हैं। सभी प्रकार के पेड़े मूल रूप से भारतीय दूध से बनाए जाते है और पेड़ा स्वादिष्ट स्वाद से परिपूर्ण होते हैं।

  • ओट्स और गुड़ की बर्फी

स्वस्थ शैली को अपनाना कोई हानिकारक चुनाव नहीं है। इस दीवाली ओट्स और गुड़ की बर्फी का आनंद लें और स्वस्थ रहें।

  • शाही टुकड़ा

जैसा कि नाम खुद ही बयां करता है कि शाही टुकड़ा शाही भोजन का संमिश्रण है। इसे बनाना बहुत आसान है, यह मिठाई ब्रेड को सेंकने के बाद दूध में भिगोकर और मेवों से सजाकर बनाई जाती है।

  • पातिशप्ता

यह एक पारंपरिक बंगाली मिठाई है। चावल के आटे का उपयोग मैदा और सूजी के साथ पतले क्रेप्स (पैन केक) बनाने के लिए किया जाता है, बाद में क्रेप्स में नारियल-गुड़ भरकर, इस मिठाई का उपयोग किया जाता है।

  • मैसूर पाक

प्रसिद्ध मैसूर पाक मिठाई का जन्मदाता मूलरूप से मैसूर पैलेस को माना जाता है। यह प्रसिद्ध मिठाई बेसन, चीनी और देशी घी के मिश्रण से बनाई जाती है।

  • क्रीमी फ्रूट और नट कसकस पनीर पुडिंग विद चॉकलेट

यह मिठाई न केवल बेहतर स्वाद से परिपूर्ण है, बल्कि क्रीमी फ्रूट और नट कसकस पनीर पुडिंग विद चॉकलेट अच्छी तरह से आनंद का अवलोकन भी कराती है। स्वस्थ्य मेवों के मिश्रण के साथ इस मिठाई को बनाना आसान है और यह मिठाई इस दीवाली के लिए एकदम सही है।

  • काजू कतली

काजू कतली मिठाई के डिब्बों के बिना कोई भी शुभ त्यौहार पूर्ण नहीं माना जाता है। काजू कतली मिठाई विश्वभर में प्रसिद्ध है और लोग इस मिठाई के एक से अधिक टुकड़ों को खाए बिना अपने आप को नहीं रोक सकते हैं।

  • मस्करपोन क्रीम चीज चॉकलेट मूस कप

नियमित रूप से गुलाब जामुन और जलेबी का सेवन करने वाले लोग, इस दीवाली स्वादिष्ट-चाकलेटी के लिए एक बार मस्करपोन क्रीम चीज चॉकलेट मूस कप का सेवन करें।