Home / India / क्रिसमस पर बच्चों को उपहार देने के लिए 5 सुझाव

क्रिसमस पर बच्चों को उपहार देने के लिए 5 सुझाव

December 24, 2018
by


Please login to rate

क्रिसमस पर बच्चों को उपहार देने के लिए 5 सुझाव

क्रिसमस का त्यौहार नजदीक आ चुका है और हमें अपने नजदीकी लोगों को देने वाले उपहारों को लेकर कोई कम चिंता नहीं है हालाँकि, वयस्कों को अभी भी एक अच्छी क्रिसमस-थीम युक्त शो-पीस या सिर्फ चॉकलेट और मिठाई का एक बॉक्स देकर खुश किया जा सकता है, लेकिन उन बच्चों को इस मौके पर उपहार देने का फैसला करना मुश्किल है, जो कि वास्तव में बहुत जिद्दी होते हैं। इसलिए हम यहाँ पर बच्चों की इस परेशानी में आपकी सहायता करने के लिए उपहारों के कुछ विकल्प लाए हैं। आप बच्चों के लिए 5 बेहतरीन क्रिसमस उपहार के सुझावों को खोजने के लिए यहाँ पर दिए गए उपहार के विकल्पों को चुन सकते हैं।

खिलौने

अगर सांता को कम समय में क्रिसमस के लिए कोई एक उपहार चुनना हो, तो वह क्या चुनेगा? निश्चित रूप से खिलौनें ही चुनेगा। आपको क्रिसमस पर हमेशा बच्चों की एक आसान शर्त के साथ, दुनिया भर के सभी प्रकार के खिलौनों में से किसी भी खिलौने को देने की अनुमति होती है।

यूनिकॉर्न जैसे मुलायम खिलौने रंगीन, सुंदर, आकाशीय और डिंग डिंग डिंग (खनखनाहट) की आवाज करने वाले, जो कि काफी किफायती होते हैं, खिलौने भेंट कर सकते हैं, लेकिन यदि किसी कारण वश आपको इनमें से कोई भी खिलौने नहीं मिल रहे हैं, तो एक प्यारा टेडी या एक बार्बी डॉल भी उपहार के रूप में देना उचित हो सकता है। यदि आपके पास पर्याप्त बजट है, तो एक संगीत वाद्य यंत्र जैसे की-बोर्ड भी उपहार में दे सकते हैं, जिससे कि बच्चे की कुछ संगीत प्रतिभाओं को सुधारने में मदद मिल सकती है।

टेक्निकल गिफ्ट्स (तकनीकी उपहार)

क्रिसमस के त्यौहार में ट्री के लिए लाइट से चलने वाला सांता रोबोट फिट बैठता है और आपके बजट के अनुकूल भी है।

लेकिन हमारी राय में, आप एक कदम आगे रहें, इंटरेक्टिव बैटरी से चलने वाले खिलौने खरीदें, जो कि एक बटन के दबाने पर विभिन्न प्रकार की गतिविधियों का प्रदर्शन कर सकते हैं। आप बहुत सारे रचनात्मक खिलौनों के सेट (प्लेसेट) भी खरीद सकते हैं, बाजार में डिज्नी वाले खिलौनों बहुतायत रूप से उपलब्ध हैं।

इसके अलावा, आप बच्चों के लिए एक वीडियो गेम खरीदने के विकल्प को भी चुन सकते हैं। कोई भी बच्चा इसे लेने से मना नहीं करेगा। यदि वह बच्चा वास्तव में आपके बेहद करीब है, तो आप थोड़ी महंगी एक्सबॉक्स या पीएस जैसे उपहारों का विकल्प चुन सकते हैं। बहुत सारे लेगो गेम्स जैसे हैरी पॉटर, इंडियाना जोन्स, स्टार वॉर्स, बैटमैन और कई अन्य, जिनको आसानी से खरीदा जा सकता है। इसके साथ ही, यह आने वाले वर्षों के लिए एक आश्वासन के रूप में होगा।

इस बात का आश्वासन देते है कि बच्चे पूरे शीतकालीन अवकाश में इसके साथ खेलने में व्यस्त रहेंगे।

स्टेशनरी गिफ्ट्स (लेखन सामग्री उपहार)

यह एक कुशल कार्य क्षमता वाले लोगों के लिए एक रोचक उपहार की श्रेणी है। आप किसी छोटे बच्चे को जानते हों, जो पढ़ने का इच्छुक हो? तो आप उसे कहानियों की किताब उपहार स्वरूप भेंट कर सकते हैं और अगर कोई जादुई विषय आपके मन में है, तो हैरी पॉटर को चुन सकते हैं। इसके अलावा, रंग भरने वाली किताबें भी उपहार में दे सकते हैं। मशहूर हस्तियों से लेकर एनिमी चरित्र तक, जिसका भी वह नाम बताएं और आप वही उसे लाकर दें।

या फिर वह थोड़ा सा विचारक है, तो उसे पज़ल बॉक्स उपहार में दें। एक पहेली में फिटिंग से लेकर गेमिंग तक व प्रसिद्ध पहेलियोँ को पूरा करना बच्चे के लिए एकदम सही दिमागी कसरत है। एक ‘आर्ट किट’ परिष्कृत उपस्थिति के लिए भी दिया जा सकता है।

व्यक्तिगत उपहार

व्यक्तिगत उपहार यह दर्शाने का एक तरीका है कि वर्तमान में वह किस चीज में ज्यादा रूचि रखता है। जब वह अपने पास मग रखता है और मग पर बनी अपनी तस्वीर देखता है या कैसे वह कहानी तैयार करता है, जिनके पात्रों में वह खुद और उसके दोस्त या परिवार के सदस्य होते हैं। व्यक्तिगत मग और व्यक्तिगत कहानियाँ सुनाना एक बच्चे के साथ बंधन को मजबूत करने का शानदार तरीका है। इसके साथ ही, टी-शर्ट का उपहार भी व्यक्तिगत हो सकता है, जिसमें आप बच्चे के साथ एक पुरानी तस्वीर छपवा सकते हैं या फिर केवल उसी की तस्वीर टी शर्ट की पृष्ठभूमि को सुंदर बना सकती है। आप तकिया और स्कूल बैग भी व्यक्तिगत उपहार के रूप में भेंट कर सकते हैं।

खेल उपहार

क्या आपका प्रिय बच्चा एक खेल प्रेमी है? इस क्रिसमस पर बच्चों के चेहरे पर मुस्कुराहट वापस लाने के लिए खेल से संबंधित उपहार दे सकते हैं। बच्चों के लिए एक खेल (स्पोर्ट्स) किट बाजार में सामान्य रूप से मिल जाती है। आम तौर पर जैसे गेंद, बल्ला, छोटा हेलमेट और दस्ताने एक पूरे पैकेट में मौजूद होते हैं। यह क्रिकेट किट आसानी से बाजार में मिल जाती है। आप उसके पसंदीदा खिलाड़ी के हस्ताक्षर किए हुए गेंद / पोस्टर भी खरीद सकते हैं। इसके अलावा, आप कमरे की सजावट के लिए जैसे कि तकिया, चादर, वॉलपेपर जैसी बहुत सी चीजें खरीद सकते हैं और अगर आप विशेष रूप से अपने पसंदीदा खेल से संबंधित चीजों के बारे में सुनिश्चित नहीं कर पा रहे हैं, तो नाइक और एडिडास के टी-शर्ट या जूते खरीदने के लिए जाएं, जो कि एक तरह से खेल से संबंधित गतिविधियों के लिए होते हैं।

हम एक बच्चे को कुछ फैंसी विचार शील उपहार देते हुए हमेशा अपने को सामाजिक विचारधाराओं से जोड़ते हैं। हमने आपके इस काम को आसान कर दिया है इसके लिए हमें धन्यवाद कहने की कोई जरूरत नहीं है।

तो चलिए, एक विश्वसनीय मुस्कान के साथ अपने उपहार को भेंट करें, हमें भरोसा है कि आप निराश नहीं होगें।