Home / India / छात्रों के लिए नए साल के 5 उचित संकल्प

छात्रों के लिए नए साल के 5 उचित संकल्प

December 6, 2017


छात्रों के लिए नए साल के 5 उचित संकल्प

अनिवार्य रूप से वर्ष की समाप्ति का समय हमें सकारात्मकता से संतुष्ट कराता है और हमें अपने जीवन के कई निष्क्रिय चरणों को दोबारा से शुरू करने का एक नया अवसर देता है। आखिरकार समाप्त होने वाला वर्ष सभी निराश उम्मीदें को बहुत ही उत्सुकता के साथ हमें कुछ नया लेने या फिर कुछ नया शुरू करने के लिए या केवल उन क्षेत्रों में सुधार करने का, जहाँ कमी है, मौका देता है। एक छात्र के रूप में, आप अपने कैरियर और समग्र व्यक्तित्व में सुधार के लिए कुछ प्रस्तावों को स्थापित करके उनको बेहतर बनाने के लिए बहुत कुछ कर सकते हैं। लेकिन जैसा कि वे कहते हैं कि संकल्प तोड़ने के लिए किए जाते है, तो कैसे आप अपनी समझदारी से इन संकल्पों को पूरा करने के लिए समय निकाल पाते हैं और नीचे सूची दी गई है, जिनको दैनिक जीवन में पूरा करना कठिन लग रहा है। परिश्रम करना वास्तविकता है लेकिन हम आपको अविश्वसनीय रूप से कुछ उचित संकल्प बताते हैं और उन संकल्पों को लेते समय आप उनका आसानी से अनुसरण कर सकते हैं? पढ़ना जारी रखें…

बेहतर अध्ययन करें

यह छात्रों के लिए कुछ प्रभावी और लाभप्रद तरीके से नये साल में संकल्प लेना चाहिए। पुस्तकों के साथ घंटो समय बिताना आपके सामने अतीत की एक रणनीति की भाँति है। यह बात आपकी सीखने की शैली (ढंग) की पहचान कराती है। हो सकता है काफी घंटों का अध्ययन करने के बाद भी आप उस चीज को प्राप्त नहीं कर पा रहे हों, जिसे आप प्राप्त करना चाहते हैं। इसका कारण यह भी हो सकता है कि आप वह सब कुछ नहीं कर रहे हैं, जो एक दृश्य शिक्षार्थी (देखकर सीखने वाला) कर सकता है। ऑडियो पुस्तकों का चयन करने की कोशिश करे, समूहों में अध्ययन करें या हो सके तो आप जोर-जोर से पढ़ाई किया करें। अपने अध्ययन करने की विधि को पहचानने के अतिरिक्त, आप शेष अवधि में भी अध्ययन कर सकते हैं।

किक शिथिलता (टालमटोल करना)

‘कल मैं उस परीक्षा के लिए अध्ययन शुरू करूँगा’

‘मैं अगले महीने से विवरण लिखना शुरू कर दूँगा, वास्तव में इसके बहुत समय है’

लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है हम में से अधिकाँश लोग इसके विपरीत सोचते हैं कि हाँ अध्ययन के लिए बहुत समय नहीं है। जितना अधिक आप पहले से खेल का अभ्यास शुरू करेंगे, उतना ही अधिक आप खेल में आगे रहेंगे। काम शुरू करने करने से पहले उस पर विचार-विमर्श न करना किसी भी चीज में एक बड़ी बाधा उत्पन्न कर सकती है। ‘बाद में’ आपको कभी भी आसानी से कुछ भी हासिल नहीं हो सकता है।

जनसंपर्क में वृद्धि करना

सामाजिक पारस्परिक विचार-विमर्श की संतुष्टि के अलावा, आपने कल्पना भी नहीं की होगी कि नए लोगों से मिलना और दोस्त बनाना आपके लिए अवसरों के दरवाजे भी खोल सकता है। बस अपने विश्वविद्यालय के साथियों के साथ कभी न अटकें, स्वयं सेवा कार्य या अंशकालिक नौकरी की तरह कुछ अलग करके आप अपनी ज्ञान सीमा का विस्तार कर सकते हैं। जीवन में विभिन्न क्षेत्रों के लोगों से सीखने के लिए बहुत कुछ है। आप उनमें से एकमित्र के रूप में हमेशा साथ देने वाले से बहुत कुछ सीख सकते हैं।

स्वास्थ्यवर्धक भोजन खाएं

आलस महसूस करना? भूख संकट मिटाने के लिए मैगी का एक कटोरा आसानी से तैयार किया जा सकता है या फिर यह 30 मिनट का पिज्जा वितरण के समाधान से कम हो सकता है। हम इस शाश्वत अभ्यास में स्थायी रूप से किसी भी तरह से इस पर रोक नहीं लगा सकते हैं, क्योंकि यह अवास्तविक होगा। क्या हम अपने किराने के सामान की सूची में एक स्वास्थ्यवर्धक भोजन को महत्व देने की कोशिश कर रहे हैं। फलों को खाना एक आम बात है। आप एक दिन में लगभग 3-4 फल खाने का लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं। इसके अलावा हरी सब्जियों को खाना भी मत भूलें।

अपना आत्मविश्वास बढ़ाएं

छात्रों को इस नए साल में संकल्प लेना चाहिए। आपका विश्वास आपके आत्म सम्मान को कुछ बेहतर तरीके से बढ़ा (चमत्कार) सकता है। “मुश्किल” चीजें जो आप आम तौर पर ग्रहण नहीं कर सकते हैं, चाहे वह कॉलेज के फैसलों के दौरान एक अकादमिक प्रतियोगिता हो या फिर कोई उन्नत कोर्स ले रहे हों, थोड़ा साहस के साथ आपको वह रास्ता तय करना होगा। शुरूआती बचपन की, पहेलियों को सुलझाने जैसी छोटी उपलब्धियां और नई कुशलता प्राप्त करने से आपके मनोबल का निर्माण हो सकता है और यह एक सही प्रेरक शक्ति है जिसके बारे में सोचें।

वर्ष 2018 के लिए इन सरल और उचित संकल्पों के साथ अपने जीवन को बेहतर बनाएं। हर रोज अपने जीवन को नए और अगले स्तर तक ले जाने के लिए एक सफल प्रयास करें। याद रखें, ऊँचाई की भी एक सीमा होती है।