Home / India / भारत की सबसे सस्ती कार

भारत की सबसे सस्ती कार

June 22, 2018
by


भारत की सबसे सस्ती कार

निस्संदेह, अभी तक भारत में सबसे सस्ती कार के रूप में टाटा नैनो उपलब्ध है। यह छोटी सी आश्चर्य करने वाली कार जिसको उन तेजी से बढ़ते हुए मध्यम वर्गीय दुपहिया वाहन के उपयोगकर्ताओं की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डिजाइन किया गया है, जो अपनी खुद की कार रखने की इच्छा रखते हैं। किफायती कारक को ध्यान में रखकर इस कार को बनाया गया, चाहे वह इसकी खरीद से संबंधित हो या इसके रखरखाव से संबंधित हो।

टाटा नैनो ने 2008 में लॉन्च होने के बाद 1 लाख रुपये की कम कीमत और छोटे आकार के कारण थोड़े ही समय में लोकप्रियता हासिल कर ली थी। यह  एक सेकेंडहैंड कार की तुलना में सबसे किफायती और सस्ती कार के रूप में पहचानी गयी, नैनो को “गरीब आदमी” का वाहन माना जाता है। टाटा मोटर्स कम हिफाजत चाहने वाले वाहनों के लिए प्रसिद्ध है और नैनो इसका एक आदर्श उदाहरण है।

टाटा नैनो जेनएक्स लॉन्च

इस महत्वाकांक्षी कार परियोजना के चक्र को बहुत प्रचारित करने के बाद, उम्मीद थीं कि नैनो तीव्र गति से भारतीय सड़कों पर उतकर एक किफायती विकल्प प्रदान करेगी साथ ही द्विपहिया वाहन पर बैठकर चलने वाले कई बड़े परिवारों को समायोजित करके शहर के बढ़ते यातायात को भी कम करेगी। लेकिन कार ने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया क्योंकि ब्रांड वाली कारों ने भारतीयों के दिमाग में घर कर रखा था और नैनो के पास कम लागत वाला लेबल है जिसने इसके आकांक्षात्मक मूल्य को खो दिया।

आज के लोग सजावटी और चकाचौंध वाली चीजें पसंद करते हैं। इसलिए, टाटा मोटर्स ने इस “पीपुल्स कार” को नया चेहरा देने का फैसला करके टाटा नैनो जेनएक्स लॉन्च किया है, जिसको कई तकनीकी रूप से उन्नत विशेषताओं के साथ डिजाइन किया गया है। टाटा नैनो जेनएक्स में यह क्षमता है कि वह आपके ड्राइविंग अनुभव को आराम और निपुणता के और अच्छे स्तर पर ले जाए।

टाटा नैनो जेनएक्स कार में काफी अधिक परिवर्तन किये गए हैं और मूल मॉडल की तुलना में सजावट और प्रदर्शन दोनों मामलों में सुधार हुआ है। इस छोटी कार में किए गए दो सबसे महत्वपूर्ण बदलाव ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन को और एक ओपन करने योग्य हैच है। कार के पिछले हिस्से में, कार एएमटी इकाई के साथ एक चार स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन, ओपन करने योग्य हैच, संशोधित इंटीरियरऔर एक संशोधित पेट्रोल इंजन से बेहतर है। इस कार का प्लस कारक यह है कि यह एएमटी और सीएनजी प्रकार दोनों में उपलब्ध है।

मॉडल इंजन एक्स-शोरूम प्राइज
जेनएक्स एक्सई पेट्रोल 2,36,447 रूपये
जेनएक्स एक्सएम पेट्रोल 2,72,223 रूपये
जेनएक्स एक्सटी पेट्रोल 2,92,667 रूपये
जेनएक्स एक्सएमए पेट्रोल 3,14,815 रूपये
जेनएक्स एक्सटीए पेट्रोल 3,34,768 रूपये

माइलेज

गियरबॉक्स ईंधन प्रकार माइलेज
मैनुअल पेट्रोल 23.6 किमीपीएल
ऑटोमेटिक पेट्रोल 21.9 किमीपीएल

 

रंग के प्रकार

टाटा नैनो छह प्रकार के रंगों में उपलब्ध है। यह चमकदार नीली, एस्प्रेसो ब्राउन, डैमन बैंगनी, मेटइरो सिल्वर, पर्ल व्हाइट और संग्रिया रेड में उपलब्ध हैं।

विशेषताएं

बाहरी-मूल की बनावट को उसी तरह रखते हुए, टाटा मोटर्स ने अपने लुक में वृद्धिशील बदलाव किया है। हैचबैक के नए स्टाइल हेडलैंप, ऐलॉइ व्हील्स, टाटा के हस्ताक्षर किये हुए ग्रिल के सामने नए स्टाइल के एलीमेन्टऔर 110 लीटर की वहन क्षमता वाले एक ओपनेबल बूट के साथ तैयार किया गया है।

हैचबैक डिस्प्ले सुविधाओं के बाहरी भाग में ओपनेबल हैंच, रंगीन बॉडी बंपर्स, पियानो ब्लैक डूर्स हैंडल, कलरकॉर्डीनेटर समेकित टिप टैप ओआरवीएम,फ्रंट वाइपर और वॉशर, कई अन्य लोगों के बीच फ्रंट फॉग लैंप शामिल हैं।

आंतरिक बनावट

पुराने मॉडल की तुलना में कार अधिक महंगी प्रतीत होती है। यह कार पूरक के रूप में नई सुविधाओं से परिपूर्ण है जिसमें जेस्ट से उधारित नए स्टीयरिंग व्हील और फ्रंट में पावर विंडो शामिल हैं।

विशेष विवरण

 

इंजन निर्दिष्टीकरण और संचरण

नैनो जेएनएक्स उसी इंजन का उपयोग करता है जो स्किन के नीचे अपने पूर्ववर्ती को संचालित करता है। कम क्षमता 624 सीसी और 2-सिलेंडर पेट्रोल इंजन 5500 आरपीएम पर 38बीएचपीऔर 51 एनएम टोक जनरैट करता है। इंजन को एक चार-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन प्रदान किया है और फाइव-स्पीड एएमटी इकाई चुनिंदा ट्रिम पर उपलब्ध है।

प्रदर्शन और लाभ

624 सीसी पेट्रोल इंजन काफी किफायती है। माना जाता है कि मैनुअल वर्जन 25.3 कि.मी./ एल डिलीवर करता है और एएमटी वेरिएंट 21.9 किमी / एल प्रदान करता है।

सहायक उपकरण और इन्फोटेन्मेंट

रेडियो, सीडी, एमपी 3 और ऑक्स-इन के साथ एक एम्फीस्ट्रीम म्यूजिक सिस्टम इसमें मौजूद है। फोन कॉल और म्यूजिक स्ट्रीमिंग विकल्प के लिए ब्लूटूथ केवल इस कार के हाई-इंड प्रकारों में उपलब्ध है।इन्फोटेशन की सुविधा केवल हाई-इंडप्रकारों में एकीकृत है।

ब्रेकिंग और हैंडलिंग

नैनो जेएनएक्स के सामने और रेयरऐक्सल पर ड्रम ब्रेक हैं।

सुरक्षा और संरक्षण

इस कार में सुरक्षा और संरक्षण प्रावधानों में केंद्रीय लॉकिंग सिस्टम, केंद्रीय उच्च माउंट स्टॉप लैंप, बूस्टर सहायक ब्रेक, फ्रंट और पीछे सीट बेल्ट, अतिरिक्त शरीर सुदृढ़ीकरण और खतरे की चेतावनी देने वाली स्विच शामिल हैं।

आराम और सुविधा

हैचबैक में पावर-समर्थित स्टीयरिंग व्हील, ड्राइवर इन्फॉर्मैशन डिस्प्ले, डिस्टेन्स टू इंपटी, रिमोट कीलेस एंट्री, एयर कंडीशनर, हीटर, फ्रंट पावर विंडोज, मोबाइल चार्जिंग के लिए 12 वी पावर सॉकेट, फ्रंट कंसोल में कप होल्डर्स और कुछ अन्य सुविधाएं उपलब्ध हैं।

व्हील्स और टायर

इस कार टायर ट्यूब 135/70 आर 12 और पिछले हिस्से में 155/70 आर 12 के लगाए गए हैं।

प्रतिस्पर्धा

टाटा नैनो जेनएक्स किफायती बजट वाली मारुति ऑल्टो 800, मारुति ऑल्टो के10, रेनॉल्ट क्विड, डैटसन रेडी-गो और हुंडई ईऑन के साथ कठिन प्रतिस्पर्धा का सामना करेगी। जेब के अनुकूल इस अद्भुत कार को खरीदने के बारे में सोचे, फिर जल्दी करे !! यह कार केवल उपभोक्ता मांग पर ही उपलब्ध है।

Summary
Article Name
भारत की सबसे सस्ती कार
Description
क्या आप जानते हैं कि भारत की सबसे सस्ती कार कौन सी है? यह निश्चित रूप से टाटा नैनो जेनएक्स है।
Author