Home / India / छः सेवा क्षेत्र जहाँ आधार कार्ड लिंक करना अनिवार्य है

छः सेवा क्षेत्र जहाँ आधार कार्ड लिंक करना अनिवार्य है

December 11, 2017


 छः सेवा क्षेत्र जहाँ आधार कार्ड लिंक करना अनिवार्य है

बैंक खातों, बीमा पॉलिसियों, मोबाइल नंबर आदि जैसी विभिन्न सेवाओं में आधार कार्ड लगाने की समय सीमा निकट आ रही है। अगर आपने अभी तक इन सेवाओं के साथ आधार कार्ड नहीं जोड़ा है, तो आपको जल्द से जल्द ऐसा कर लेना चाहिए, नहीं तो फिर आपको कई असुविधाओं का सामना करना पड़ सकता है। आधार कार्ड, जो काफी अनिवार्य है, भारत के विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा जारी किया गया है और यह बहुत उपयोगी होने के साथ-साथ लोगों के लिए काफी फायदेमंद भी है। यहाँ, हम अपने पाठकों को इसके लाभों से संबंधित सारी जानकारी, आधार जोड़ने (लिंक करने) की समय सीमा और इसके महत्वों के बारे में बताएंगें।

बैंक खाते

बैंक के खातों के साथ आधार कार्ड जोड़ने की समय सीमा 31 दिसंबर है। यदि आप इस समय सीमा तक आधार नहीं जोड़ते हैं, तो बैंक के खाते अवरुद्ध कर दिए जाएंगे।

हालाँकि, बैंक के खातों के साथ आधार कार्ड को जोड़ने के बहुत सारे लाभ भी हैं, क्योंकि व्यक्ति को छात्रवृत्ति, पेंशन और कल्याणकारी धन जैसी विभिन्न सरकारी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ भी मिलता है। इससे खाताधारकों को योजनाओं और सुविधाओं से मिलने वाले सभी लाभों को, सीधे उनके बैंक के खातों में जमा कर दिया जाएगा।

खाताधारक अपने आधार कार्ड को आवश्यक प्रक्रिया का पालन करके या बैंक में जाकर नेट बैंकिंग के माध्यम से जोड़ सकते हैं।

पैन कार्ड

पैन कार्ड के साथ आधार कार्ड जोड़ना अनिवार्य है और अब इसकी समय सीमा बढ़ाकर 31 मार्च 2018 तक कर दी गई है।

यह प्रक्रिया आवश्यक और फायदेमंद है, क्योंकि यह बड़े पैमाने पर काले धन के प्रसार की संभावना को कम करता है, जो देश के लिए एक गंभीर मुद्दा बना हुआ है। इससे नकली पैन कार्ड नंबर बंद होने के साथ-साथ भ्रष्टाचार और धोखाधड़ी जैसे मामले भी काफी हद तक कम हो जाएंगे। इसके अलावा आधार कार्ड जुड़ने से, सरकार चोरी करने वालों की भी आसानी से पहचान करने में सक्षम होगी। जिन लोगों ने पैन कार्ड के साथ आधार कार्ड नहीं जोड़ा है, उन्हे आयकर रिटर्न (इनकम टैक्स रिटर्न) भरने के समय काफी समस्याओं का सामना करना पड़ेगा।

दोनों कार्डों को – //www.incometaxindiaefiling.gov.in पर जाकर जोड़ा जा सकता है। दूसरे चरण में यूआईडीपीएन से 56161 या 567678 पर एसएमएस भेजना होता है।

मोबाइल नंबर

जिन लोगों ने अभी तक मोबाइल नंबर (सिम) के साथ अपना आधार नहीं जोड़ा है, उनके लिए अभी भी कुछ समय है। मोबाइल नबंर के साथ आधार जोड़ने की आखिरी तारीख 6 फरवरी 2018 है। इससे उपयोगकर्ता को सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के लाभों में मदद मिलेगी, क्योंकि आधार कार्ड आपकी पहचान स्थापित करने में सक्षम होता है। इसके साथ जुड़े कुछ अन्य लाभ, आयकर रिटर्न भरने में सुविधा होना और बैंक खाते सक्रिय रहना हैं।

बीमा पॉलिसी

बीमा पॉलिसी के साथ आधार कार्ड जोड़ने से न केवल धोखाधड़ी के दावों में कमी आएगी, बल्कि इससे बीमाकर्ता की पहचान स्थापित करने में भी मदद मिलेगी। इससे भुगतान करने की गति में वृद्धि होगी और दावेदारों के लिए प्रक्रिया आसान हो जाएगी।

ईपीएफ खाते

आधार कार्ड में सभी व्यक्तियों की संपूर्ण जानकारी होगी। इस प्रकार, विवरण को सत्यापित करने और पारदर्शिता सुनिश्चित करने में आसानी होगी। यह बेहद सुरक्षित व त्रुटि रहित होगा और इससे धोखाधड़ी से भी निजात मिलेगी, क्योंकि ईपीएफ खाते, आधार कार्ड में उपलब्ध कराई  जाने वाली जानकारी से मेल खाएंगे, जिससे त्रुटियों की संभावना में भी काफी कमी आएगी।

डाकघर योजनाएं

डाकघर योजनाओं के साथ आधार कार्ड जोड़ना अनिवार्य है और यह कार्य समय सीमा से पहले किया जाना चाहिए। इससे सरकार को काले धन को रोकने में मदद मिलेगी, क्योंकि इससे अधिकारियों को डाकघर के खातों में जमा राशि की पूरी जानकारी रखने में आसानी होगी।