Home / India / पबजी गेम क्यूं बन रहा है युवाओं की लत?

पबजी गेम क्यूं बन रहा है युवाओं की लत?

November 17, 2018


पबजी गेम क्यूं बन रहा है युवाओं की लत?

प्लेयर-अंनौन्स बेटल ग्राउंड्स गेम को पबजी के नाम से भी जाना जाता है, इस वीडियो गेम को सबसे पहले पीसी, आईओएस, और एक्सबॉक्स संस्करण (वर्जन) के लिए लांच किया गया था और उसके बाद, फोन के बहुत कम पॉवर वाले प्लेटफार्म से शुरुआत की गई। यह गेम अन्य खेलों से भिन्न, जो टच स्क्रीन डिस्प्ले पर स्टेटर (रुक रुक कर चलने) करते हुए निराश करते हैं, से बिल्कुल अलग है। हालांकि, इस गेम ने मार्केट में उपलब्धि हासिल करके तहलका मचा दिया है। कई अन्य गेम भी हैं जो वॉयरल हुए और सुचारु रूप से कार्य किया और अंततः वे मार्केट में असफल रहे। लेकिन मोबाइल गेम के इस प्रभाव के साथ पबजी गेम की लाखों प्रतियों (कॉपी) को जल्द ही बिकते देखा गया। तो क्या है इसका लेन-देन जिसके लिए खिलाड़ी घंटो तक फोन स्क्रीन से चिपके रहते हैं? एक अच्छा ग्राफिक्स है जो अन्य खिलाड़ियों के लिए एक रोमांचक गेम की तरह सहजता से नियंत्रण रखने, स्मूद, शूटिंग या फिर इससे भी बढ़कर कुछ और है? आइए देखते हैं।

यह खेल 99 खिलाड़ियों के साथ एक विमान से एक द्वीप पर पैराशूटिंग के साथ शुरू होता है। विनाशकारी दृश्य के बाद, खिलाड़ी कभी-कभी एक बंद सर्कल में ठहरकर एक-दूसरे का पीछा करते हैं। जबकि इमारतों को क्षतिग्रस्त करने, संसाधन, कारतूस, हथियारों की लूटपाट करने और दूसरों पर तब तक गोली चलाते हैं जब तक कि वह हैंड्सअप करके एक पैर पर खड़े नहीं हो जाते।

‘आखिरी उत्तरजीवी जीत’ के सूत्र का उपयोग करने वाला यह पहला खेल नहीं है। सबसे लोकप्रिय खेल होने के कारण इसकी सफलता को बड़े पैमाने पर खेलने के विधिवत तरीके से जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। यह सिर्फ एक बन्दूक उठाकर और मुट्ठी बांध कर अपने तरीके से मारने से कहीं ज्यादा है। यदि आप चिकन डिनर जीत तक पहुँचना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपनी बुद्धि का इस्तेमाल करने की जरूरत होगी। विजेता को इनाम के रूप में फैंसी नाम दिया जाएगा। आपको अपने द्वारा उठाए गए हर कदम का अंदाजा लगाना होगा कि आपको इस खेल से कैसे बाहर निकलना है?

शुरुआत के लिए, जब आप विमान से अकेले उतरने का निर्णय लेते हैं तो आपके गेम का भाग्य बदल जाता है।

यदि आप बहुत जल्दी जम्प करते हैं तो आपके पास एज होगा क्योंकि आप दूसरों की तुलना में पहले जमीन पर हिट करेंगे, लेकिन इससे आपको दूर से जगह मिल सकती है जहां से वास्तविक लड़ाई सर्कल अनुबंध के रूप में होगी। और, यदि आप लेट जम्प करते हैं, तो यह आपको आपके प्रतिद्वंदियों से दूर कर देगा लेकिन यदि आप मैदान में पहले पहुँचते हैं तो आपको मैदान को समझने का पर्याप्त समय भी मिल सकता है।

पबजी गेम यथार्थवादी दृष्टिकोण है। आप धीरे-धीरे खेल में यह खोज लेंगे कि खेल में मुख्य रूप से अंतर्निहित कार्य क्या है, क्योंकि इस खेल को खेलते ही खिलाड़ी यह उम्मीद करने लगता है कि वह इसे अच्छी तरह से खेल लेगा। उदाहरण के लिए, आप इमारतों में एक गियर पाएंगे जिसे अर्ध-तार्किक रखा जाता है, यह कोई पहेली नहीं है लेकिन आपको जिग्स के टुकड़े मिलते हैं।

यूआई और विशेष प्रभावों के बारे में बात करें तो वे केवल अवास्तविक हैं। प्रत्येक गेम आपको घंटो तक उलझाए नहीं रखता, आस-पास शूटिंग की आवाज से ही लोग सचेत हो जाते हैं। इसके अलावा, ध्वनि वास्तव में तनाव उत्पन्न करती है, खासकर, तब जब इस खेल में 10-15 लोग बचते हैं। यहां तक कि एक गैर-प्रतिभागियों के रूप में इसे देखा जाता है, लेकिन अनुभव स्पष्ट है।

इसके अलावा, थोड़ी देर खेलने के बाद, आप इस खेल पर से अपना नियंत्रण खो देते हैं। इस खेल में शूटिंग के लिए एक फ्लोटिंग बटन होती है। शूटिंग वाली बटन को पहचानना आपके लिए बार-बार उस पर हाथ घुमाने की परेशानी को कम कर देती है। यह उस बिंदु पर रखा जाता है जहां पर आपके अंगूठे ने आखिरी बार स्क्रीन को छुआ है। आपको वहां पर केवल टैप करने की आवश्यकता होती है और यह कैकवॉक- जो वास्तव में शूटिंग (गोली चलाने) को मजेदार बना देता है। इसके अलावा गेम टीम के साथी और निकायों के त्वरित लूटपाट के साथ इंटरफेस चीजों को आसानी से अदला-बदली करने की अनुमति देता है। बस शीघ्रता से क्लिक करके उसे दूर तक ले जाएं अचानक आपको कारतूस और हेल्थ बार दिखना शुरू होगा। खेल में लूट-पाट को आसान बनाया जाता है। आप उन हेल्थ वार को पूरा करने में निराश नहीं होंगे, क्योंकि इमारत में आपको कई छोटे-छोटे उपकरण और कई अन्य चीजें मिलेंगी

हालांकि, पबजी ऐसा गेम नहीं है जिसे आप पहली ही बार में समझ जाएंगे। इसमें कई परते हैं जिसे थोड़ी देर खेलने के बाद ही आप इसे समझ पाएंगे। इसमें सबटेलाइट्स और टिप-ऑफ जैसी चीजें आपको संकेत करती हैं कि कोई खिलाड़ी पहले से वहां है। इसके लिए आपको पर्याप्त समय दिया जाता है, यह सब चीजें केवल एक सतर्क और चतुर व्यक्ति ही कर पाएगा वही जान पाएगा कि आप छोटी चीजों को रोमांचक कैसे बना सकते हैं।

सैकड़ो मैच के बाद भी धीमी गति से मुकाबला और यथार्थवादी शूटिंग आपको फिर से वापस ले आती है। कभी भी और कहीं भी, आप इस खेल में लॉग इन करके बस एक तनावपूर्ण लड़ाई में शामिल हो सकते हैं और यह वह प्रतिभा है जिसका सृजन खिलाड़ियों ने किया है!