Home / Technology / भारत में खरीदने योग्य शीर्ष 6 नवीनतम गैजेट्स

भारत में खरीदने योग्य शीर्ष 6 नवीनतम गैजेट्स

April 23, 2018
by


Please login to rate

भारत में खरीदने योग्य शीर्ष 6 नवीनतम गैजेट्स

यदि आप आधुनिक दुनिया के साथ तालमेल रखना चाहते हैं, तो आवश्यक है कि आप बाजार में आने वाले नवीनतम गैजेटों के बारे में जानकारी बनाए रखें। निर्माता प्रायः नई डिजाइनों के गैजेटों का निर्माण करते रहते हैं, जो लोगों की जीवन शैली को आसान बनाने में सहायता करते हैं। हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि गैजेट का उपयोग हमारे लिए आनंददायक होने के साथ-साथ नित्य की व्यस्त दिनचार्या के कार्यों में भी अंतराल प्रदान करता है। जैसे-जैसे संघर्ष बढ़ रहा है, बाजार में अधिक से अधिक संशोधित तकनीक वाले गैजेटों की पेशकश की जा रही है और यहाँ हमने आपके लिए 2018 में खरीदने योग्य कुछ नवीनतम गैजेटों के नाम प्रस्तुत किए हैं, जो निम्न हैं :

अमेजन इको स्पीकर

ग्राहकों द्वारा अत्यधिक प्रशंसित अमेजन इको स्पीकर, आपको अपने म्यूजिक की आवाज को नियंत्रित करने की क्षमता प्रदान करता है। इसके जरिए आपको गाने का नाम टाइप करने या प्लेलिस्ट में गाने की खोज करने की आवश्यकता नहीं होती है, क्योंकि आप इस स्पीकर के सामने जैसे ही अपने पसंदीदा गाने को बोलते हैं, यह तुरंत आपके द्वारा चुना गया गाना प्ले कर देता है। कल्पना करें कि जब आप कुछ अच्छे संगीतों को सुनते हुए भोजन पका रहे हों और आपको अपने सेल फोन की स्क्रीन को छूने के लिए अपने हाथों को पोंछने की भी आवश्यकता न हो, तो यह आपके लिए कितना आनंददायक होगा। इसके साथ ही आप इस डिवाइस को क्लाउड एलेक्सा वॉयस सर्विस से भी कनेक्ट कर सकते हैं, जो आपको कॉल करने, अलार्म सेट करने, न्यूज पढ़ने और कई अन्य सुविधाएं भी प्रदान कर सकता है। इसकी वजह से मल्टी-टास्किंग भी काफी आसान है।

नोकिया 8 सिरोको

नोकिया 8 सिरोको, इस साल नोकिया का सबसे प्रभावशाली स्मार्टफोन होने का दावा करता है। इसकी स्क्रीन 5.5 इंच क्यूएचडी पोलेड है तथा इसके फोटो की गुणवत्ता की इंस्टाग्राम उपयोगकर्ताओं द्वारा काफी सराहना की जाएगी। यह उन लोगों के लिए काफी बेहतर है, जो अपने परिवार और दोस्तों के साथ बहुत सारी तस्वीरें लेकर, उन्हें यादों के रूप में अपने फोन में संग्रहित करना पसंद करते हैं। निर्माताओं ने सेल्फी प्रेमियों को ध्यान रखते हुए इसके सामने का (फ्रंट) कैमरा 5 एमपी का संयोजित किया है। यद्यपि इस फोन में किसी भी माइक्रोएसडी कार्ड का प्रयोग नहीं किया गया है, फिर भी आप इसमें 128 जीबी इनबिल्ट (अंतर्निहित) स्टोरेज का लाभ उठा सकते हैं और बहुत सारे ऐप्स डाउनलोड कर सकते हैं।

9.7 इंच ऐप्पल आईपैड

जब हम बड़ी तकनीक वाली कंपनियों के बारे में विचार करते हैं, तो “ऐप्पल” का नाम सबसे पहले हमारे दिमाग में आता है। हम सभी जानते हैं कि आईपैड का उपयोग या तो एक मनोरंजन उपकरण के रूप में या फिर वर्कस्टेशन के रूप में किया जा सकता है, क्योंकि इसमें 9.7 इंच की टचस्क्रीन की सुविधा होती है और यह ऐप्पल पेंसिल को सपोर्ट करता है। इसका आईओएस 11.3 ऑपरेटिंग सिस्टम आपको आपके पसंदीदा ऐपों को तेज गति से ओपेन करने में सक्षम बनाता है। इसकी बैटरी 8827 एमएएच और मैमोरी 128 जीबी है, इसलिए आप जब भी चाहे, इसमें अपने पसंदीदा गेम भी खेल सकते हैं।

लेनोवो वी 310 लैपटॉप

क्या आपको आपके पुराने लैपटॉप में कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है? तो आपके लिए नया 14 इंच स्क्रीन वाला लेनोवो वी 310 लैपटॉप खरीदने का यह बिलकुल उपयुक्त समय है, जो दाम में भी काफी किफायती है। चूँकि इसका वजन भी बहुत ही कम (केवल 1.6 किलो) है, इसलिए आपको इसे मेट्रो या ट्रेन में लंबा सफर करते समय साथ में ले जाने में भी ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है। आप इसमें इनबिल्ट 1 टीबी स्टोरेज की सुविधा होने के कारण अधिक से अधिक डाटा का संग्रह भी कर सकते हैं। यदि आपको अतिरिक्त संग्रहण करने की आवश्यकता है, तो डीवीडी-राइट का उपयोग भी कर सकते हैं। इतना ही नहीं, आप इसके टच-पैड बटन पर भी आसानी से पहुँच प्राप्त कर सकते हैं। इसकी कंपनी आपको 3 साल की विनिर्माण वारंटी भी प्रदान करती है।

टीवी को टक्कर देने वाली रेनॉय 24 इंच एलईडी

पूरा दिन कार्य करने के बाद बैठना, आराम करना और अपनी पसंदीदा धारावाहिक या बेहतर फिल्मों को देखना कौन नहीं चाहता है। इस पूर्ण एचडी टीवी में 12डब्ल्यू के स्पीकर के साथ-साथ 24 इंच की स्क्रीन है, जिसमें आप एक अच्छी गुणवत्ता वाली ध्वनि के साथ-साथ स्पष्ट तस्वीरें देख सकते हैं। 10,000 रुपये से भी कम मूल्य वाले इस टेलीविजन में एक 1 यूएसबी और एक 1 एचडीएमआई पोर्ट की सुविधा दी गई है, ताकि आप अपने सेल फोन (मोबाइल) को भी इसमें कनेक्ट या जोड़ सकें।

सिस्का स्मार्टफिट प्रो एसएफ-27

प्रौद्योगिकी के आगमन के साथ वजन कम करना या वजन नियत रखना काफी आसान और मजेदार हो गया है। सिस्का स्मार्टफिट प्रो एसएफ-27 आपको एक स्वस्थ जीवनशैली की ओर प्रेरित करेगा, क्योंकि इसमें लगातार हृदय गति की देखरेख करने, स्टेप पैडोमीटर और कैलोरी काउंटर होते हैं, ताकि आप अपनी शारीरिक गतिविधियों के बारे में जानकारी रख सकें। आप व्यायाम करते समय सभी महत्वपूर्ण संदेश या कॉल के बारे में भी पूरी जानकारी रखने में सक्षम होंगे, क्योंकि इसमें अंतर्निहित कॉलर आईडी होती है, जो आपको टेक्स्ट अधिसूचनाएं भेजती रहती है। इसका डिजाइन भी चिकना है, जो आपकी कलाई पर अच्छा लगेगा। इसके साथ ही, आप अपनी इच्छानुसार इसके बैंड को भी किसी भी समय बदल सकते हैं।

आज की दुनिया में, प्रत्येक व्यक्ति कम से कम समय में अधिकतम कार्य करना चाहता है। इस तरह के गैजेट न सिर्फ हमें स्थिति के अनुरूप ढालते हैं, बल्कि यह हमारे कार्यों की दक्षता में भी सुधार लाते हैं। यह गैजेट अधिक समय की बचत करने के लिए बनाए गए हैं। इससे पहले, हमें वायर्ड टेलीफोन से किसी को फोन करने के लिए कमरे के एक कोने में जाना पड़ता था, लेकिन अब हम अपने जेब में सेल फोन (मोबाइल) को रखकर कहीं भी जा सकते हैं। हमारे जीवन के उमस भरे दिन और अकेलापन, नवीनतम गैजेट के साथ खत्म हो गए हैं और हमें यकीन है कि सभी इनका उचित ढंग से उपयोग करेंगे।

सारांश
लेख का नाम- भारत में खरीदने के लिए 2018 के शीर्ष 6 नवीनतम गैजेट

लेखिका- रीका ग्रोवर

विवरण- प्रत्येक व्यक्ति कम समय में अधिकतम कार्य करना चाहता है और इस तरह के गैजेट हमें कार्यों की दक्षता में सुधार करने में सक्षम बनाते हैं। इससे पहले वायर वाले टेलीफोन थे, लेकिन अब हम अपने जेब में सेल फोन (मोबाइल) को रखकर कहीं भी जा सकते हैं। इस लेख में जल्द ही बाजारों में आए गैजेटों की सूची प्रस्तुत की गई है, जिन्हें आप अपनी जीवनशैली की सहूलियत के लिए खरीद सकते हैं।