Home / Technology / विवो एक्स 21 की पहली झलक – इन-स्क्रीन सेंसर वाला फोन

विवो एक्स 21 की पहली झलक – इन-स्क्रीन सेंसर वाला फोन

May 31, 2018
by


Please login to rate

विवो एक्स 21 की पहली झलक - इन-स्क्रीन सेंसर वाला फोन

तकनीक प्रेमियों के लिए अच्छी खबर। विवो, जिसने पहले ही अपने मोबाइल फोन की आश्चर्यचकित कर देने वाली रेंज के साथ, भारतीयों को आकर्षित किया है , ने हाल ही में भारतीय बाजार में विवो एक्स21 नामक एक नया फोन लॉन्च किया है। यह भारत में चीनी प्रौद्योगिकी कंपनी “विवो” का नवीनतम फ्लैगशिप है। कंपनी स्मार्टफोन बाजार में अग्रणी भूमिका निभाना चाहती है, इसलिए इस समय भारत में ‘विवो एक्स 21’ अपना “सर्व गुण संपन्न” मोबाइल फोन लॉन्च किया है जिसकी कीमत 34,990 रुपये है।

विवो को सिनैप्टिक्स नामक एक सेंसर कंपनी से जोड़ा गया है और इस स्मार्टफोन में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर को जोड़ने के लिए बारीकी से काम किया गया है। हाँ, आप इसका सही अनुमान लगा रहे हैं, इस फोन में सेंसर सामने या पीछे नहीं है, यह अदृश्य है तथा यह स्क्रीन के अंदर मौजूद है। केवल इतना ही नहीं, सेंसर स्मार्ट है, सटीक है और साथ ही साथ उपयोग के लिए काफी तेज है। यदि, किसी भी मौके पर, सेंसर जवाब देने में असमर्थ है (जो शायद ही कभी होगा), तो आप डिवाइस को फेशियल रिकाग्नाइजेशन फीचर से अनलॉक कर सकते हैं।

विवो एक्स 21 का रचना और डिजाइन

विवो एक्स 21 में एक बड़े 6.28 इंच सुपर एमोलेड डिस्प्ले और बैक में 3-डी कर्व्ड ग्लास लगा हुआ है। डिवाइस का एक भाग एल्यूमीनियम का है जो वास्तव में अपनी विशिष्टता को व्यक्त करता है। डिवाइस पर उपलब्ध पूर्ण काली और चमकीली चमक होने के कारण आप निश्चित रूप से इस फोन को पसंद करने लगेंगे। इस विवो फोन में इसका प्रीमियम लुक और बेज़ेल-लेस स्क्रीन एक और आकर्षित करने वाला फीचर है।

फोन की गुणवत्ता को देखते हुए, आप यह जानकर मंत्रमुग्ध हो जाएंगे कि फोन को उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री के साथ डिजाइन किया गया है, जिससे फोन में अतिरिक्त सुविधा को शामिल किया गया है।

अद्वितीय सुविधा- अंडर डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर

टेक-फ्रीक्स (तकनीक प्रेमी) यह जानकर खुश होंगे कि विवो ने विवो एक्स 21 फोन के रूप में एक अद्भुत सफलता हासिल की है, क्योंकि विवो में फिंगरप्रिंट सेंसर, जो डिस्प्ले के अंदर है, एक तरह की विशिष्ट विशेषता है। यह एक फिंगरप्रिंट-जैसा आइकन है जो डिवाइस को अनलॉक करने या ऐप को प्रमाणीकृत करने के लिए उंगली रखने के बारे में आपको सूचित करने के लिए एक गाइड के रूप में कार्य करता है। इन-स्क्रीन सेंसर की अवधारणा कई वर्षों से विकास में है। ऐप्पल और सैमसंग जैसी दोनों कंपनियों ने इस तकनीक पर काम करने की कोशिश की, लेकिन विवो के अलावा किसी भी कंपनी को सफलता नहीं मिल सकी।

बैटरी और कनेक्टिविटी

विवो एक्स 21 की बैटरी और कनेक्टिविटी (संपर्क) काफी बेहतरीन है। फोन में 660 स्नैपड्रैगन कार्य क्षमता बोर्ड पर है ताकि डिवाइस सामान्य उपयोग के साथ आसानी से एक दिन तक टिक सके। विवो एक्स 21 फोन 3,200 एमएएच बैटरी की सुविधा प्रदान करता है और तेजी से चार्जिंग समर्थन और ड्युअल इंजन चार्जिंग तकनीक से परिपूर्ण है।

जहां तक कनेक्टिविटी का सवाल है, विवो एक्स 21 ईईई 802.11 ए / बी / जी / एन / एसी, ब्लूटूथ वी 5.0, ग्लोनास, जीपीएस, और ड्यूल बैंड वाई-फाई (2 एक्स 2 एमआईएमओ) प्रदान करता है। इसमें नैनो + नैनो-सिम कार्ड सेटअप के साथ 4 जी बैंड हैं। डिवाइस में एक माइक्रो यूएसबी पोर्ट के साथ एक एफएम रेडियो भी शामिल है।

कैमरा

हर कोई अपने जीवन में होने वाली सबसे आश्चर्यजनक घटनाओं को कैद करके रखना चाहता है, इसीलिए कैमरा किसी भी स्मार्टफोन की एक आवश्यक विशेषता बन गया है। जब हम स्मार्टफोन में सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले कैमरों के बारे में सोचते हैं, तो विवो का विचार हमारे मन में पहले आता है क्योंकि यह एक प्रमुख ब्रांड है और इसके कैमरे को उच्च गुणवत्ता के लिए जाना जाता है। लोगों द्वारा विवो में कैमरे की गुणवत्ता के कारण इसकी मांग की जाती है। विवो एक्स 21 ड्युअल कैमरे, पीछे 12 एमपी + 5 एमपी सेटअप और फ्रंट में 12 एमपी प्रदान करता है। इतना ही नहीं, सामने वाला कैमरा और पीछे वाला कैमरा दोनों तरफ एक पोर्ट्रेट मोड प्रदान करते हैं। कैमरा वीडियो फ्रंट पर धीमी-गति की रिकॉर्डिंग के साथ-साथ 30 एफपीएस पर 4के रिकॉर्डिंग करने में सक्षम है।

सॉफ्टवेयर

उपयोगकर्ता के सुखद अनुभव के लिए, विवो कस्टम ऑन-बोर्ड फन टच ओएस प्रदान करता है। हालांकि फोन एंड्रॉइड 8.1.0 संस्करण प्रदान करता है, फोन का पूरा इंटरफेस ऐप्पल के आईओएस के साथ काफी समृद्ध है। कोई नोटिफिकेशन डॉट्स या पूर्वावलोकन नहीं हैं। इस फोन में प्रत्येक टॉगल और सेटिंग तक आसानी से पहुँचा जा सकता है।

नवीनतम रुझानों के अनुसार, मध्य-श्रेणी के प्रमुख स्मार्टफोन एंड्रॉइड संचालित नोकिया 7 प्लस है, जिसमें समान विशेषताएं हैं लेकिन कुछ सुविधाओं की उपस्थिति के कारण विवो एक्स 21 इससे आगे निकल चुका है। हालांकि, नोकिया 7 प्लस की कीमत विवो एक्स 21 से कम है।

क्या लोग विवो एक्स 21 की नई “अद्वितीय फीचर” के लिए अधिक भुगतान करेंगे या नोकिया 7 प्लस को ही अपनाएंगे जो मध्य श्रेणी में आता है।

सारांश
समीक्षिका-        आयुषि नामदेव

समीक्षा की तिथि–  30-05-2018

रिव्यूवर आइटम-   विवो एक्स 21 की पहली झलक – इन-स्क्रीन सेंसर वाला फोन

लेखिका रेटिंग-     ****