Home / Technology / बेहतर क्या है – शाओमी रेडमी 6 या शाओमी रेडमी 5

बेहतर क्या है – शाओमी रेडमी 6 या शाओमी रेडमी 5

June 20, 2018
by


Please login to rate

बेहतर क्या है - शाओमी रेडमी 6 या शाओमी रेडमी 5

रेडमी 5 सीरीज की एक प्रभावशाली सफलता के बाद, बेहतरीन फोन शाओमी, बाजार में एक अन्य मॉडल रेडमी 6 के बाजार में आ जाने के कारण,अब बाहर है। बाजारों में चर्चा हो रही है कि यह मॉडल अपने पूर्ववर्ती द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड को पार कर जाएगा। वर्तमान में, रेडमी 5 दुनिया के सबसे ज्यादा बिकने वाले स्मार्ट फोनों में से एक है और इसका उत्तराधिकारी रेडमी 6 उसी स्थिति पर आने के विचार में है।अपनी आकर्षक नई विशेषताओं के आधार को ध्यान में रखते हुए यह रिकॉर्ड बहुत दूर नहीं है। नए मॉडल में क्या फीचर्स हैं और इस मॉडल की तुलना इसके पूर्ववर्ती के फीचर्स के साथ करने के लिए, इसके बारे में पढ़ें।

रेडमी 6 की नई विशेषताएं

जितना बड़ा उतना ही बेहतर। रेडमी 6 में 5.45 इंच की डिस्प्ले स्क्रीन की सुविधा है, जो अपने पूर्ववर्ती से बड़ी है। यह 18:9 आस्पेक्ट रेशियो होने का भी दावा करता है। इसलिए इस मॉडल में पसंदीदा वीडियो,फिल्में और आसान इंटरनेट ब्राउजिंग का आनंद लेने के लिए स्क्रीन पर कुछ अतिरिक्त स्पेस भी दिया गया है।

फोन मेमोरी क्राइसस असामान्य नहीं है। यह मुख्य रूप से उन विभिन्न ऐप्स के डेटा की वजह से है जिन्हें हम इंस्टॉल करते रहते हैं। रेडमी 6 को सिस्टम ऐप्स द्वारा लगभग 30% तक मेमोरी के उपयोग को कम करने के लिए अनुकूलित किया गया है। यह काफी अच्छा है।

रेडमी 6 स्मार्ट वस्तु की पहचान के लिए अपनी विशेषता के संबंध में गूगल लेंस का भी अनुकरण करता है। आप केवल कैमरा की तरफ इशारा करके किसी भी वस्तु का अवलोकन कर सकते हैं।

इस फोन की एक अन्य दिलचस्प विशेषता इसकी एआई-इनेबल सिस्टम से आती है। हर बार जब आप फोन उठाएगें, तो स्क्रीन स्वचालित रूप से ऑन हो जाएगा।

स्क्रीन पैटर्न, वॉयस रिकॉग्निशन और फिंगर प्रिंट के साथ फोन को अनलॉक करने की सुविधा भी इस फोन में है। अब रेडमी 6 में, आप फेशरिकॉग्निशन के साथ भी फोन को अनलॉक कर सकते हैं। फोन अनलॉक करने का यह बहुत ही अच्छा तरीका है।

वास्तविक दुनिया ऑनलाइन मार्केटिंग में है, जहाँ हमें कितने सारे बदलाव  देखने को मिलते हैं, आप यहाँ पर उनकी कीमतों के बारे में जानते हैं तथा दूसरी वस्तुओं के साथ उनकी कीमत की तुलना भी कर सकते हैं।एआई वॉयस असिस्टेंट को फोन के कैमरे के साथ एकीकृत कर,वाहन, पौधों और अन्य वस्तुओं की मार्केट वैल्यू की तुलना करने के लिए, पहचान कर सकते हैं।

नया फोन, स्कैमर से भेजे गए दुर्भावनापूर्ण एसएमएस का पता लगा सकता है और संभावित हमलों के खिलाफ उपयोगकर्ताओं को सुरक्षा का एक अच्छा सौदा प्रदान कर सकता है।

प्रोसेसर के कार्य को भी बेहतर कर दिया गया है। शाओमी का दावा है कि 28 एनएम-आधारित चिपसेट की तुलना में सीपीयू फंक्शनिंग के संबंध में इसका प्रदर्शन 48% बेहतर है। रेडमी 6 में 12 एनएम-आधारित चिपसेट का उपयोग किया जाता है।

सेल्फी कैमरे की गुणवत्ता में भी सुधार किया गया है। कैमरा पोर्ट्रेट मोड में भी फोटो लेने में सक्षम है।

आइए, अब बात करते हैं इसकी कीमत की

अधिक सुविधाओं के साथ, अधिक मूल्य पर उपलब्ध। लेकिन वास्तव में, इस फोन के फीचर्स में कोई भी कमी नहीं है। शाओमी ने इसे 599 युआन की कीमत में इसे लॉन्च किया है,भारतीय बाजार में जिसकी कीमत 6,400 रुपये होगी। हालांकि, इसके टॉप मॉडल पर आपको करीब 10,500 रुपये खर्च करने होंगे।

उत्तराधिकारी और पूर्ववर्ती के बीच टक्कर

अपने पूर्ववर्ती 5 ए की तुलना में, जो लगभग 8,000 रुपये के मूल्य टैग के साथ बाजार में उपलब्ध है, 6 ए इससे थोड़ा बहुत महंगा है। लेकिन, न्यू वर्जन में इसमें अतिरिक्त सुविधाएं हैं और इसके पहले मॉडल की अपेक्षा इस बार एक बड़ा सुधार हुआ है। यहां इसकी तुलना विभिन्न सुविधाओं के साथ की गई है।

विशेषताएं रेडमी 5 ए रेडमी 6 ए
लंबाई-चौड़ाई (मि.मी.) 140.40 x 70.10 x 8.40 147.5 x 71.5 x 8.3
वजन (ग्राम) 137 146
बैटरी क्षमता (एमएएच) 3000 3000
स्क्रीन का आकार (इंच) 5 5.45
रेजोल्यूशन 720 × 1280 720 × 1440
प्रोसेसर 1.4 गीगाहर्ट्ज क्वाड-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 425 2 गीगाहर्ट्ज मिडिया टेक हेलीओ ए 22 प्रोसेसर
रियर कैमरा 13 मेगापिक्सेल 13 मेगापिक्सेल
रियर फ्लैश एलईडी उपलब्ध है एलईडी उपलब्ध है
फ्रंट कैमरा 5 मेगापिक्सेल 5 मेगापिक्सेल
ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉइड 7.1.2 एंड्रॉइड 8.1 ओरेओ ऑफ द बॉक्स
फ्रंट फ्लैश नहीं हां

 

Summary
Article Name
बेहतर कौनः शाओमी रेडमी 6 या शाओमी रेडमी 5
Author
Description
रेडमी 6 लॉन्च हो चुका है और जल्द ही यह बाजारोंमें उतारा जाएगा। यहां इसकी प्रभावशाली विशेषताओं के बारे में बताया गया है और इसकीतुलना पूर्ववर्ती रेडमी 5 के साथ की गई है।