Home / Technology / विवो एक्स 21 के साथ प्रतिस्पर्धा के लिए शाओमी एमआई 8 हुआ लांच

विवो एक्स 21 के साथ प्रतिस्पर्धा के लिए शाओमी एमआई 8 हुआ लांच

June 4, 2018
by


Please login to rate

विवो एक्स 21 के साथ प्रतिस्पर्धा के लिए शाओमी एमआई 8 हुआ लांच

शाओमी ने स्मार्टफोन के साथ भारतीय और वैश्विक बाजार पर अपना प्रभुत्व स्थापित कर लिया है। 2011 में अपना पहला स्मार्टफोन एमआई 1 लॉन्च करने के बाद से, शाओमी ब्रांड ने भारत के स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं को अपनी सस्ती कीमत के साथ आकर्षित किया है और उपयोगकर्ताओं को पेश की जाने वाली तकनीक के मामले में यह प्रमुख स्मार्टफोन कंपनियों के बराबर है। कंपनी ने 31 मई को शेन्जेन, चीन में वार्षिक उत्पाद लॉन्च समारोह में शाओमी एमआई 8 के साथ एमआई सीरीज का अपना नवीनतम संस्करण लॉन्च किया।

एमआई 8, शाओमी की प्रमुख एमआई सीरीज का नवीनतम संस्करण है। यह स्मार्टफोन सैमसंग द्वारा प्रदान की गई 6.21 इंच की ओएलईडी स्क्रीन के साथ आता है। एमआई सीरीज का नवीनतम, एमआई 8 शाओमी के स्मार्टफोन के पहले प्रारूप में सभी सेल्फी प्रेमियों का अनुभव बढ़ाने के लिए 20-एमपी फ्रंट कैमरा, प्राक्सिमिटी सेंसर, इन्फ्रारेड लाइटिंग और लेंस एवं इयरपीस की सुविधा प्रदान करता है। फोन में उंगली और चेहरे की पहचान दोनों विशेषताएं उपलब्ध हैं। फिंगरप्रिंट सेंसर बैक पैनल पर है, इसलिए 3-डी चेहरे की पहचान वाले सेंसर फोन को फोन मालिक की अनुमति के बिना फोन खोलना मुश्किल है। अगस्त के अंत तक, एमआई 8 भारतीय स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध होगा, यह विवो एक्स 21 को चुनौती देने के लिए तैयार है जिसे हाल ही में भारत में लॉन्च किया गया है, जो कि एक ही मूल्य सीमा श्रेणी के अंतर्गत आता है।

बनावट और डिजाइन   

शाओमी एमआई 8, 18.7: 9 के डिस्प्ले रेटियो के साथ सैमसंग की 6.21-इंच ओएलईडी स्क्रीन का दावा करता है, स्क्रीन अपेक्षाकृत व्यापक बड़ी है, जिसे पहली बार शाओमी के स्मार्टफोन में जोड़ा गया है। घुमावदार किनारों के साथ चमकदार डिजाइन इस फोन को और अधिक खास बनाती हैं। यह फोन 7.6 मिमी मोटा है और इसका वजन केवल 175 ग्राम है जो इसे जेब में रखने के लिए अनुकूल बनाता है। एमआई 8 फोन मुख्य रूप से ब्लैक, ब्लू, गोल्ड और व्हाइट आदि चार रंग रूपों में उपलब्ध है।

कैमरा

शाओमी एमआई 8 का अति उत्तम कैमरा है, एमआई 8 के कैमरे ने डॉक्सोमार्क रेटिंग में कुल मिलाकर 99 प्रतिशत विशिष्ट अंक हासिल किये हैं। स्मार्टफोन के कैमरे ने ऐप्पल आईफोन एक्स और सैमसंग गैलेक्सी एस 9 के डॉक्सोमार्क स्कोर को बेहतर बनाया। एमआई 8 फोन 12 एमपी पीछे वाले ड्युअल कैमरे के साथ आया है जिसमें निर्मित डिजिटल और ऑप्टिकल जूम और 4000 x 3000 फिक्सल की छवि रिज़ॉल्यूशन है, जो उपयोगकर्ता के फोटोग्राफी अनुभव को जीवंत बनाता है।  एमआई 8 का कैमरा एक 4-ऐक्स ओआईएस, एआई सीन डिटेक्शन, एआई पोर्ट्रेट, ड्युअल पिक्सेल ऑटोफोकस, और वीडियो डिटेक्शन एवं एफ / 1.8 चौड़ा एंगल एपर्चर व एफ / 2.4 एपर्चर के साथ एक टेलीफोटो लेंस के साथ आता है। फ्रंट कैमरा सभी सेल्फी-प्रेमियों के लिए एक खुशी की बात है, क्योंकि इन्फ्रारेड सेंसर वाला 20 एमपी फ्रंट कैमरा सबसे बढ़िया सेल्फी क्षणों को उत्तम तरीके से कैद सकता है।

बैटरी लाइफ

एमआई 8 स्मार्टफोन 3400 एमएएच की एक अंतर्निहित ली-पॉलिमर बैटरी के साथ आता है जो लंबे समय तक चलती है। स्मार्टफोन एक टाइप-सी यूएसबी से लैस है जो फोन की बैटरी को जल्दी से चार्ज करने की क्षमता रखता है, शाओमी कंपनी द्वारा लॉन्च किए गए स्मार्टफोन के अंतिम खंडों में यह अतिरिक्त सुविधा के साथ आया था।

सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर विशिष्टता

यह फोन एक पावर पैक वाले क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 845 चिपसेट के साथ आता है जिसमें 2.8 गीगाहर्ट्ज ऑक्टा-कोर प्रो, क्रियो 385 प्रोसेसर है, जो बिना किसी गड़बड़ी के सुचारू रूप से काम करता है। एमआई 8 फोन वी 8.1 आरीओ एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम के नवीनतम संस्करण एंड्रॉइड पर चलता है। यह फोन क्रमश: 4 जीबी और 6 जीबी में उपलब्ध है, जिसे अंतर्निहित स्टोरेज के साथ 64 जीबी और 128 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है।

शाओमी फोन, भारतीय स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के लिए इंतजार करने लायक फोन है, जैसा कि शाओमी ने समय-समय पर अपनी सबसे सर्वश्रेष्ठ श्रेणी की तकनीक के साथ स्मार्ट-इन-क्लास की एक किफायती रेंज में आता है। यह फोन निश्चित रूप से वनप्लस 6 और विवो एक्स 21 के साथ कठिन प्रतिस्पर्धा करने जा रहा है।

सारांश
 समीक्षक –   वैभव चक्रवर्ती

समीक्षा की तारीख – 2018-06-02

समीक्षक आइटम     विवो एक्स 21 के साथ प्रतिस्पर्धा के लिए शाओमी एमआई 8 हुआ लांच

लेखक रेटिंग                     ***