Home / Travel / इस दिसंबर सैर करें इन शानदार स्थानों की

इस दिसंबर सैर करें इन शानदार स्थानों की

November 22, 2018
by


Please login to rate

इस दिसंबर सैर करें इन शानदार स्थानों की

दिसंबर ठंड का महीना है। यह महीना ठंड का मजा तो देता ही है साथ ही साथ नव वर्ष के आगमन का भी उत्साह हम लोगो में होता है। और हां इन सबके बीच नए साल का स्वागत करने के लिए खुली हवा में एक जोरदार पार्टी तो बनती है। तो, घर पर बैठकर आने वाले वर्ष का स्वागत करना एक बेहतर तरीका नहीं है। हालांकि, हम समझते हैं कि हर किसी के लिए ठंड का मतलब अलग-अलग होता है। कुछ को बर्फ पसंद होती है जबकि कुछ लोग प्लेगू की बीमारी की तरह इससे बचना चाहते हैं और धूप का मज़ा लेकर अपना दिन बिताते हैं। इसके साथ ही, इनसे अलग लोग हैं जो दिसम्बर माह की विशेषताओं का आनंद लेना चाहते है, जैसे मेले, त्यौहार और कार्निवल जो इस महीने में होते हैं। तो, दिसंबर में यात्रा के लिए सबसे अच्छी जगहों की हमारी सूची यहां दी गई है, जो आपको भरपूर मज़ा देने के लिए तैयार हैं।

ठंड को पसंद करने वालों के लिए

1. मुन्नार, केरल

मुन्नार, केरल

उन सभी के लिए जिनके दिल में सर्दियों के लिए प्यार है, आगे देखने की जरूरत नहीं है, क्योंकि यह गंतव्य सर्दियों का आनंद लेने के लिए बिल्कुल सही है। जहां आप चाय बागानों में एक स्वर्णिम हरी कालीन का अनुभव कर सकते हैं, वह भी कोहरे से ढकी झुकी हुई ढलानदार पहाड़ियों की पृष्ठभूमि के साथ। क्या आप शांतता के निचले स्तर की कल्पना भी शुरू कर सकते हैं? नहीं, आप बस अपने 4-दीवारी घरों में बैठे नहीं कर सकते हैं। इसलिए, अपने बैग को गर्म कपड़ों के साथ अच्छी तरह से पैक करें और सीधे इस वास्तविक सर्दियों के गंतव्य पर जाएं।

2. औली, उत्तराखंड

औली, उत्तराखंड

यह जगह प्राकृतिक शीतकालीन सौंदर्य परिदृश्य का एक मिश्रण है और शीतकालीन खेल प्रेमियों के लिए एक पसंदीदा स्थल है। यह स्थान लोगों को इस तरह आकर्षित करता जैसे आग की लपटे किसी पतंगे को आकर्षिक करती है। और, यदि आपने नहीं सुना है, तो इस जगह को देश के शीतकालीन वंडरलैंड के रूप में घोषित किया गया है! स्कीइंग इस जगह का समानार्थी है क्योंकि चिकनी भूमि ढलानें हैं और बर्फ से ढके पहाड़ों की पृष्ठभूमि है। यह बर्फ राष्ट्र नंदा देवी, कैमेट और माना जैसे हिमालयी पर्वत देखने के लिए एकदम सही ऊंचाई के रूप में भी कार्य करता है। और गढ़वाली व्यंजन को चखना न भूलें। निश्चित रूप से, हमें आपको यह बताने की जरूरत नहीं है कि आप बर्फ में पूरे दिन खेल सकते हैं, स्नोमैन बना सकते हैं या दूसरों पर स्नोबॉल फेंक सकते हैं, मेरा मतलब है, दोस्तों, रिश्तेदार या परिचित लोगों पर, न कि अजनबी लोगों पर। मेरा विश्वास करो यह कोई होली नहीं है, या आप बस अपने रहने की जगह पर सो सकते हैं। शीतकालीन सुबह की नींद दुनिया की सबसे अच्छी चीजों में से एक है।

सोनमर्ग, जम्मू और कश्मीर

सोनमर्ग, जम्मू और कश्मीर

ठीक है, इस जगह पर, यहां वास्तव में बर्फ है! दिसंबर में, यहां के तापमान का स्तर शून्य से नीचे होता हैं और आप हिमनदों को देख पाते हैं। यदि आप हम से पूछें तो थाजिवास ग्लेशियर आपका का सबसे अच्छा गंतव्य है। इसके अलावा, स्कीइंग, स्नोबोर्डिंग और स्लेज सवारी यहां के लोकप्रिय खेल हैं। यहां इतनी ठंडी है कि पूरे महीने में इसमें क्राइस्टमासी वाइव रहता है।

4. मनाली, हिमाचल प्रदेश

मनाली, हिमाचल प्रदेश

बर्फ भी रोमांटिक हो सकता है। यह जगह सभी प्रेमियों के लिए एक स्पष्ट शीतकालीन गंतव्य है, इस तथ्य से स्पष्ट है कि यह वर्ष के अंत में नवविवाहित लोगों द्वारा अक्सर भ्रमण किया जाता है। जगह के चारों ओर बर्फ की मोटी परतों के साथ लंबे देवदार के पेड़ पैराग्लाइडिंग, रॉक क्लाइंबिंग और आइस स्केटिंग के मजा को दोगुना बनाते है। इसके अलावा, कोशाला-ट्री लाइन, सोलांग घाटी और लामाडुग घास के मैदान में ट्रेकिंग बहुत ही आनंददायक है।

5. शिमला, हिमाचल प्रदेश

शिमला, हिमाचल प्रदेश

अंतिम लेकिन कम नहीं, शिमला सर्दियों में देश का एक बेहद पसंदीदा यात्रा क्षेत्र है। यदि आप पूरे शीतकालीन अवकाश विचार के बारे में निश्चित नहीं हैं, तो मैं आपसे कहती हूं कि आप यहां से शुरू करें। क्योंकि यहां आपके लिए बर्फ की मुलायम सुंदरता से शीतकालीन खेलों तक सबकुछ है। इसके अलावा, यहां एक ऐसी जगह है जहां आप अपने क्लासी लंबे कोट और जूतों की शान को दिखा सकते हैं, क्योंकि यह जगह एक आधुनिक प्रकार की है।

दिसंबर में सन वार्म का आनंद लेने के लिए स्थान

1. हम्पी

हम्पी

सर्दियों के मौसम में ठंड से बचने के लिए धूप सेंकने से बेहतर तरीका और क्या हो सकता है, तो इसके लिए आप हाथों में सोडा लेकर हम्पी के समृद्ध इतिहास और खंडहर स्थानों का अनुभव कर सकते हैं। इस स्थान को यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल के रूप में जाना जाता है और इसके साथ ही यह स्थान पर्यटकों को प्राकृतिक सौंदर्य के साथ निराश नहीं करता। पर्यटक यहां के हमेशा हरे-भरे रहने वाले परिद्रश्यों को देखने का लुत्फ उठा सकते हैं। यहां के आस-पास के स्थानों के लिए किराए पर एक साइकिल लेना या फिर पैदल जाना इस खूबसूरत स्थान का अनुभव करने का सबसे अच्छा तरीका है। हम्पी में हम्पी बाजार, विट्ठल मंदिर में गरूड़ की एक मूर्ति और पत्थर का बना रथ और सनापुर झील को अपने यात्रा कार्यक्रम के दौरान देखना न भूलें।

2. उडुपी, कर्नाटक

उडुपी, कर्नाटक

सर्दियों में घूमने के लिए एक ऐसा स्थान जहां पर समुद्र के पानी से खेलने और वहां जाने का आपका विचार मूर्खतापूर्ण नहीं हो सकता। उडुपी में सर्दियों का मौसम काफी सुखद रहता है। तो यहां पर आप कम धूप में गर्मियों में होने वाली सभी गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं। उडुपी में मालपे बीच है जहां पर खूबसूरत खाड़ियां बड़ी चट्टानों के बीच स्थित हैं और पर्यटक नारियल के पेड़ और समुद्र के खूबसूरत नजारों का अनुभव कर सकते हैं। इसके अलावा पर्यटक कैप बीच और मट्टू बीच पर सूर्यास्त का खूबसूरत नजारा देख सकते हैं। इसके अलावा, आप अपनी दिसंबर की छुट्टियां सांस्कृतिक और ऐतिहासिक स्थानों की यात्रा के साथ समाप्त करेंगे।

3. आगरा, उत्तर प्रदेश

आगरा, उत्तर प्रदेश

आप यह सोंच रहें होंगे कि यह स्थान सूची में क्यों है जबकि यह एक सदाबहार गंतव्य है। लेकिन, दिसंबर के महीने में, दर्शनीय स्थलों की यात्रा करना काफी आसान हो जाता है क्योंकि दिसंबर में मौसम काफी सुखद हो जाता है और हर तरफ घूमने के लिए पर्यटकों को गर्मी का सामना नहीं करना पड़ता है। हालांकि, ताजमहल के अंदर जूते पहनकर जाने की अनुमति नहीं है, इसलिए दिसंबर के विशेष महीने में आप अपने पैरों को झुलसाए बिना नंगे पैर जा सकते हैं। इस स्थान की यात्रा करना आपके लिए काफी सहज और सुखद हो सकता है। जब आप आगरा जाएं तो फतेहपुर सीकरी, चीनी का रौजा, और एत्माउद्दौला के मकबरे को देखने का अवसर न छोड़े।

उन लोगों के लिए जो दिसंबर में इन स्थानों का आनंद लेना चाहते हैं

1. गोवा

गोवा

गोवा, एक ऐसा स्थान जो बीच (समुद्रतट) के साथ-साथ आपको अन्य कारणों के लिए भी अपनी और आकर्षित करता है जो शायद दिसंबर की यात्रा के लिए अंतिम गंतव्य हो सकता है। क्यों? क्योंकि दिसंबर माह, यही वह समय है जब पर्यटक यहां की अद्भुत गतिविधियों का अनुभव कर सकते हैं। सबसे पहले, यहां सनबर्न फेस्टिबल आयोजित होता है जो दिसंबर के अंत में शुरू होता है और नए साल की पूर्व संध्या पर समाप्त होता है। इसके अलावा दिसंबर महीने में गोवा के अन्य स्थानों पर आप जंगली जानवरों को भी देख सकते हैं। गोवा, यह सेंट फ्रांसिस जेवियर के पर्व के साथ आध्यात्मिक भी रहता है। यहां उत्सव कई दिनों तक चलते हैं और एक बड़े मेले के साथ खत्म होते हैं।

इसके अलावा, पर्यटक गोवा की हिप्पी संस्कृति, क्रिसमस पार्टियों, स्वादिष्ट सीफूड, और निश्चित रूप से एल्कोहल, मानो ऐसा लगता हो कि अपने जीवन को खुलकर जी लिया हो। यही बजह है कि गोवा को ‘लास वेगास ऑफ इंडिया’ कहा गया है। कैसीनो के प्रति प्यार तेज आवाज में चल रही ईडीएम पार्टी, वीएच 1 सुपरसोनिक और ट्रान्स म्यूजिक, लगातार हो रही आतिशबाज़ी गोवा में पर्यटकों को और आकर्षित करती है।

गोवा आपको अपने सांस्कृतिक पहलुओं से भी अवगत कराता है। इसकी समृद्ध पुर्तगाली विरासत और सुंदर औपनिवेशिक चर्च एक तरह का अनुभव है।

आप इस स्थान की यात्रा करके अपने नए साल की शुरुआत बेहतर तरीके से कर सकते हैं।

2. जैसलमेर, राजस्थान

जैसलमेर, राजस्थान

हालांकि, गर्मियों के मौसम में जैसलमेर की यात्रा आपके लिए आरामदायक नहीं हो सकती है। जैसलमेर में घूमने के लिए दिसंबर सबसे अच्छा महीना है। यह समय रात में आसमान के नीचे सैम ड्यून्स में कैंपिंग करने या फिर नाइट सफारी में भाग लेने का समय है। इस महीने में सूर्य भगवान की कृपा के साथ आप राजसी किलों, फ्रीजिंग डेजर्ट, भव्य महलों और शानदार मंदिरों जैसे दर्शनीय स्थलों की आसानी से यात्रा कर सकते हैं। और, यदि आप ‘दिसंबर जैसलमेर’ का अनुभव प्राप्त करना चाहते हैं, तो वहां मैग्नेटिक फील्ड म्यूजिक फेस्टिवल है जहां प्रतिभाशाली संगीतकार आपको अपने प्रदर्शन के साथ मंत्रमुग्ध करते हैं।

3. कोणार्क, ओडिशा

कोणार्क, ओडिशा

सबसे पहले बात करते हैं कोणार्क के सूर्य मंदिर की जिसे एक विश्व धरोहर स्थल के रूप में मान्यता प्राप्त है। वहीं दूसरी तरफ यहां दिसंबर के महीने  में कोणार्क महोत्सव आयोजित किया जाता है। लेकिन, अनुमान लगाएं कि यह कहां आयोजित किया जाता है? इस शानदार मंदिर के परिसर में, देशभर के नर्तक यहां अपने आयु-वर्ग के साथ नृत्य रूपों को प्रदर्शित करने के लिए आते हैं जिसमें भाबवोधक कथकली सुरुचिपूर्ण मणिपुरी से क्लासिक भरतनाट्यम और ओडिसी जैसे नृत्य शामिल हैं। मंदिर में हो रहे इस तरह के नृत्यों के साथ आप उनके सहभागी तो नहीं बन सकते लेकिन उसे देखे बिना भी नहीं रह पाएंगे।

4. कच्छ का महान रण, गुजरात

कच्छ का महान रण, गुजरात

दिसंबर के महीने में कच्छ के महान रण का अपना आकर्षण है। यहां एक रण उत्सव होता है, जो इस क्षेत्र का पारंपरिक त्यौहार है। समारोह के दौरान, आप लोक कला देख सकते हैं, पूर्णिमा की रात को रात सफारी कर सकते हैं और संगीत के कार्निवल का आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि पूरा सफेद रेगिस्तान सूख जाता हैं, जो रात में आसमान के नीचे दिव्य सफेद दिखता है। किसी भी कीमत पर इसे देखने से चूकें नही। यह एक अन्य सांसारिक अनुभव है।

इसलिए, यह दिसंबर में घूमने के लिए सबसे आश्चर्यजनक स्थानों की हमारी सूची थी। तो, अब आपकी योजना क्या हैं? कुछ खूबसूरत जगहों के बारे में जानें? नीचे टिप्पणी अनुभाग में हमें बताइए।

Summary
Article Name
दिसंबर में भ्रमण के लिए सबसे अच्छे स्थान
Author
Description
दिसंबर में रोमांचकारी ठंड है। बाहर जाइए और गंतव्यों पर आनंद कीजिए। दिसंबर में भ्रमण के लिए सबसे अच्छी जगहों की हमारी सूची यहां दी गई है।