Home / Travel / दमदमा झील, गुड़गांव – एक प्राकृतिक स्वर्ग

दमदमा झील, गुड़गांव – एक प्राकृतिक स्वर्ग

January 10, 2018
by


Please login to rate
दमदमा झील, गुड़गांव - एक प्राकृतिक स्वर्ग

दमदमा झील, गुड़गांव – एक प्राकृतिक स्वर्ग

स्थान: सोहना, गुड़गांव

आप अपनी नीरस दिनचर्या से थक गए हैं? आप अपने आपको तनाव मुक्त करना चाहते हैं लेकिन छुट्टी में किसी गंतव्य की योजना बनाने के लिए आपके पास समय नहीं है? तो ठीक है, कम समय में आपके पास अपनी छुट्टी बिताने का सबसे अच्छा स्थान है दिल्ली के पास स्थित – दमदमा झील! दिल्ली के निकटतम लोकप्रिय पिकनिक स्थलों में से एक, दमदमा झील कुछ साहसिक गतिविधियों के साथ प्रकृति का आनंद लेने के लिए एक आदर्श जगह है। मजेदार अवकाश गतिविधियों के साथ मनोरम झील के किनारे का वातावरण विश्राम करने के लिए एक उत्कृष्ट अवसर प्रदान करता है।

दमदमा झील हरियाणा में सबसे बड़ी प्राकृतिक झीलों में से एक है, यह गुड़गांव जिले के सोहना में स्थित है। गुड़गांव शहर से सिर्फ 20 कि.मी. दूर, दमदमा झील सुरम्य अरावली पहाड़ियों से घिरी हुई है, जो दृश्य को और अधिक आकर्षक बनाती है। जो लोग वहाँ पर कुछ समय व्यतीत करना चाहते हैं, उन लोगों के लिए झील पर उपलब्ध एक वाटर रिसॉर्ट सबसे अच्छा विकल्प है। दमदमा झील पर स्थित वाटर रिजॉर्ट गाँवों की तरह पारंपरिक झोपड़ियों के रूप में आगंतुकों के लिए एक स्थानीय अनुभव प्रदान करने के लिए बनाया गया है। पेड़ पर बने घर झील की सबसे आकर्षक विशेषताओं में से एक है, जो झील और पहाड़ियों के एक उदार दृश्य पेश करती है। जो पर्यटक रिजॉर्ट के पास सोना चाहते हैं उनके लिए झील के पास कैंपिंग सेवाएं भी प्रदान की जाती हैं।

दमदमा झील में साहसिक खेलों और अन्य सुखदायक गतिविधियों का केंद्र है। साहसिक खेल प्रेमियों के लिए गर्म हवा के गुब्बारे, कयाकिंग, साइकिलिंग, पैरा-सेलिंग, रॉक क्लाइम्बिंग, नौकायान आदि जैसी गतिविधियों को उपलब्ध कराया गया है। टैंबोला, शतरंज, कैरम, टेबल-टेनिस, बैडमिंटन, बॉलीबॉल, क्रिकेट जैसे खेल भी यहाँ खेले जा सकते हैं। पर्यटकों को पंक्ति नौकाओं में नौकायन जैसी गतिविधियों, पैडल नौकाओं और मोटर नौकाओं में नौकायन के साथ-साथ फिशिंग भी प्रदान किया जाता है, जो प्रकृति पर शांति पूर्वक समय बिताना चाहते हैं। अपनी यात्रा को और भी अधिक विदेशी बनाने के लिए, झील के किनारे वाले रेस्तरां बार हरित लॉन में एक आरामदायक वातावरण में प्रवेश करें। पक्षियों के लिए एक प्राकृतिक घर होने के नाते, लगभग 190 प्रकार के उपस्थिति पक्षियों ने इस जगह को पक्षियों के शौकीन आगंतुकों के लिए एक सच्ची खुशी प्रदान की है।

सप्ताहांत और ढेर सारे ऑफर के साथ दमदमा झील एक उचित गंतव्य है जहाँ पर जाने के बारे आप विचार कर सकते हो। इस जगह पर सभी के लिए कुछ न कुछ पेशकश की गई है। परंपरागत झोपड़ी के साथ पहाड़ियों के आस-पास एक झील की तस्वीर आपको मंत्रमुग्ध कर देती है!

त्वरित सुझाव –

  • दमदमा झील, इंदिरा गाँधी हवाई अड्डे से 30 मिनट की दूरी पर और दिल्ली से सिर्फ दो घंटे की दूरी पर स्थित है।
  • हालांकि इस वर्ष किसी भी समय झील का दौरा किया जा सकता है, यहाँ पर ग्रीष्मकाल और मानसूनों में देर से जाने की सलाह दी जाती है, अर्थात सितंबर से मार्च तक।
  • चूंकि झील का मार्ग गाँव से गुजरता है, इसलिए ऊबड़-खाबड़ सड़कों से सावधान रहें।
  • झोपड़ी की अनुपलब्धता से बचने के लिए पहले से एक पैकेज बुक करें।
  • यदि आप एक रात के रहने की योजना बना रहे हैं तो मच्छर पट्टी को ले लें।
  • सबसे अच्छे अनुभव के लिए अपने परिवार या दोस्तों के एक बड़े समूह के साथ झील पर जाएं।