Home / Travel / यमुना पुल, इलाहाबाद – भारत का सबसे लंबा केबल – धारित पुल

यमुना पुल, इलाहाबाद – भारत का सबसे लंबा केबल – धारित पुल

January 12, 2018


यमुना पुल, इलाहाबाद - भारत का सबसे लंबा केबल - धारित पुल

यमुना पुल, इलाहाबाद

स्थान: इलाहाबाद / नैनी, उत्तर प्रदेश

भारत के सबसे पुराने शहरों में से एक, इलाहाबाद ऐतिहासिक संगम के युग का गवाह है और यह देश के प्रतिष्ठित तीर्थ स्थलों में से एक है। इलाहाबाद के आगंतुकों की खोज के लिए, यहाँ पर उदार इलाहाबाद किला, पवित्र त्रिवेणी संगम या चंद्रशेखर आजाद पार्क जैसे कई आकर्षणों की लंबी सूची है। यमुना पुल इलाहाबाद के महानतम आकर्षणों में सबसे उत्कृष्ट है। यह छवि यमुना पुल की अद्भुत वास्तुकला के बारे में बताती है। सुबह और शाम के दौरान पुल का नजारा मंत्रमुग्ध कर देने वाला होता है।

इसके अलावा इसे नैनी पुल के नाम से भी जाना जाता है, यमुना पुल भारत का सबसे लंबा केबल-धारित पुल है। यह पुल उत्तर-दक्षिण दिशा में यमुना नदी पर स्थित है (बना हुआ है), जो इलाहाबाद को नैनी जिले से जोड़ता है। पुराने नैनी पुल के ऊपर यातायात को कम करने के लिए वर्ष 2004 में इसका निर्माण किया गया था। पुल का निर्माण करने की हिंदुस्तान कंस्ट्रक्शन कंपनी और हुंडई इंजीनियरिंग और निर्माण की एक संयुक्त जिम्मेदारी थी।

यमुना ब्रिज भारत का पहला सिक्स लेन पुल है, जो आधुनिक डिजाइन और संरचना के साथ बनाया गया है। इसमें ठोस सामग्री से बने दो स्तंभ हैं, जो इस्पात के तारों द्वारा एक साथ मिलकर पुल की छत के प्रमुख हिस्से को सहायता प्रदान करते हैं। यह पुल 370 मीटर लंबा है, जो इलाहाबाद और एनएच -27 सड़क के बीच लिंक के रूप में भी काम करता है। यह पुल पर्यावरण अनुकूलता और उत्कृष्ट गुणवत्ता के साथ कुछ आधुनिक तकनीक से बना है, जिससे इसे बहुत लाभ मिलता है। भारत में पुलों का एक अद्भुत नेटवर्क है और यह पुल बुनियादी ढाँचे में देश के जबरदस्त विकास का एक अच्छा उदाहरण है।

यमुना पुल से गुजरते समय आधुनिक तकनीक की सुविधा का अनुभव करें!