Home / Education / डीयू की विज्ञान, वाणिज्य और कला की कट ऑफ सूची 2018

डीयू की विज्ञान, वाणिज्य और कला की कट ऑफ सूची 2018

June 21, 2018
by


Please login to rate

डीयू में विज्ञान, वाणिज्य और कला की कट ऑफ सूची 2018

प्रतीक्षा की घड़ी समाप्त हुई! आखिरकार, सोमवार की रात दिल्ली विश्वविद्यालय ने वाणिज्य, कला और विज्ञान की कट ऑफ सूची 2018 जारी कर दी है। इस साल पिछले साल की तुलना में कट ऑफ सूची में अधिक बदलाव नहीं हुआ है। कुछ पाठ्यक्रमों में 0.25% से 0.75% की वृद्धि हुई है, जबकि प्रतिष्ठित दिल्ली विश्वविद्यालय के 77 संबद्ध कॉलेजों में कुछ अन्य पाठ्यक्रमों में कट ऑफ पिछले वर्ष जैसा ही रहा।

डीयू में वाणिज्य और कला की कट ऑफ

दिल्ली विश्वविद्यालय के स्ट्रीम्स में कला और वाणिज्य विषयों की सबसे अधिक मांग है। इस वर्ष लगभग 3 लाख छात्रों ने दिल्ली विश्वविद्यालय में आवेदन किया है, जिसमें अधिकांश छात्रों ने वाणिज्य और कला को अपने पसंदीदा विषय के रूप में चुना हैं। इस वर्ष, लेडी श्री राम कॉलेज ने डीयू में बीए (प्रोग्राम) के लिए पहली सूची में 98.75% के साथ उच्चतम कट ऑफ जारी किया है। डीयू के डीसीएसी एवं एसआरसीसी में जर्नलिज्म (पत्रकारिता) (ऑनर्स) और अर्थशास्त्र (ऑनर्स) में दाखिले के लिए क्रमशः 98.5 का कट ऑफ है। एक लाख से अधिक छात्रों ने बीए (प्रोग्राम) का चयन किया है जो सबसे अधिक मांग किए जाने वाले पाठ्यक्रमों में से एक बन गया है। दौलत राम कॉलेज में बीए (प्रोग्राम) के लिए कट ऑफ 5 प्रतिशत की वृद्धि के साथ पिछले वर्ष 91% से बढ़कर 96% हो गया है। इस वर्ष हंस राज कॉलेज में बीए (प्रोग्राम) के लिए कट ऑफ 96.25% है, जबकि अर्थशास्त्र (ऑनर्स) के लिए कट ऑफ में 0.75% की बढ़ोत्तरी के साथ 97.25% से 98% हो गई है। सबसे प्रतिष्ठित कॉलेजों में से एक एसआरसीसी ने बीकॉम (ऑनर्स) के लिए कट ऑफ में कोई बदलाव नहीं किया है क्योंकि कट ऑफ मैरिट पहले की तरह 97.75% है, हालांकि अर्थशास्त्र (ऑनर्स) में, पिछले वर्ष 97.75% की कट ऑफ में 0.75% की वृद्धि के साथ 98.5% कट ऑफ जारी हुआ है। हंस राज कॉलेज में, बी.एम. (ऑनर्स) के लिए पिछले वर्ष 97.50 के साथ कट ऑफ में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है।

डीयू विज्ञान कट ऑफ

विज्ञान पाठ्यक्रमों के लिए कट ऑफ में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है इस बार पिछले साल की तुलना में विज्ञान पाठ्यक्रम को चुनने वाले छात्रों की संख्या में थोड़ी कमी आई है। दौलत राम कॉलेज में दोनों पाठ्यक्रमों भौतिकी (ऑनर्स) और रसायन विज्ञान (ऑनर्स) के लिए कट ऑफ पिछले साल 97% से घटकर 95% रह गया है। हिंदू कालेज में,रसायन विज्ञान (ऑनर्स) और भौतिकी (ऑनर्स) के लिए कट ऑफ क्रमशः 97% और 98% पर है। दूसरी तरफ, रामजस कॉलेज में बीएससी भौतिक विज्ञान की कट ऑफ में 6 प्रतिशत अंक के साथ एक महत्वपूर्ण गिरावट देखी गई। इस साल हिंदू कालेज में साइंस स्ट्रीम में भौतिकी (ऑनर्स) और एसजीटीबी खालसा कॉलेज में कंप्यूटर साइंस के लिए सबसे ज्यादा कट ऑफ था।

डीयू में दाखिला लेने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

दिल्ली विश्वविद्यालय के हर कॉलेज मेंअत्याधिक भीड़ प्रवेश प्रक्रिया को अव्यवस्थित कर देती है, इस प्रकार, चिंतामुक्त प्रवेश प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक दस्तावेज ले जाना आवश्यक है। यहाँ पर प्रवेश प्रक्रिया के समय ले जाने वाले आवश्यक दस्तावेजों की एक सूची दी गई है:

  • कक्षा 10वीं के अंकपत्र कीस्व-प्रमाणित छायाप्रति
  • कक्षा 12 के अंकपत्र की स्व-प्रमाणित छायाप्रति
  • स्व-प्रमाणित स्थानांतरण प्रमाणपत्र(टीसी)
  • स्व-प्रमाणित चरित्र प्रमाणपत्र
  • स्व-प्रमाणित मान्य पहचान पत्र
  • पासपोर्ट साइज के फोटो
  • स्व-प्रमाणित आवेदन ओएमआर शीट
  • अभिभावक का प्रमाणित, आधार कार्ड
  • ओबीसी और एससी / एसटी प्रमाणपत्र (केवल ओबीसी, एससी और एसटी छात्रों के लिए आवश्यक)
  • फॉर्म -16 / माता-पिता की आयकर वापसी (ओबीसी छात्रों के लिए)
  • निवास का प्रमाणपत्र (दिल्ली से बाहर के निवासियों के लिए)
  • नीला / काला बॉल प्वाइंटवाला पेन ले जाएं
  • पानी की बोतल ले जाएं (खुद को तरोताजा रखने के लिए)

उन छात्रों के लिए जो पहली कट ऑफ सूची से कॉलेजों में प्रवेश नहीं कर पा रहे हैं, निराश न हों, क्योंकि दूसरी कट ऑफ सूची में प्रतिशत मेंअधिक गिरावट की संभावना है।

 

Summary
Article Name
डीयू में विज्ञान, वाणिज्य और कला की कट ऑफ सूची 2018
Author
Description
दिल्ली विश्वविद्यालय 2018,कला,वाणिज्य और विज्ञान के लिएकट ऑफ सूची जारी होने के साथ इंतजार खत्म हो गया है, कट ऑफ और प्रवेश प्रक्रिया के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेजों का अनुशरण करें।