Home / India / ग्रीन टी के 10 प्रभावी ब्यूटी हैक्स

ग्रीन टी के 10 प्रभावी ब्यूटी हैक्स

October 4, 2018
by


Please login to rate

ग्रीन टी के 10 प्रभावी ब्यूटी हैक्स

क्या आप ग्रीन टी के शौकीन हैं? यदि हाँ, तो आपका दिन अच्छा गुजरने वाला है। यह सिर्फ एक चाय ही नहीं है, बल्कि सौंदर्य और स्वास्थ्य लाभ के लिए एक खजाना भी है। ग्रीन टी एक बेहतर डिटॉक्सिफायर और क्लींसर है और बिना किसी अतिरिक्त लागत के आपकी त्वचा को प्राकृतिक सुंदरता प्रदान करने के लिए एक बेहतरीन उत्पाद है। अगली बार, कचरे में एक ग्रीन टी का बैग डालने से पहले, सौ बार सोंचे ! यह ग्रीन टी मुख्य रूप से, महंगे सौंदर्य उत्पादों के बिना, आपकी त्वचा और बालों की समस्याओं का इलाज करने में मदद कर सकती है।

अपने दैनिक सौंदर्य की प्रक्रिया में इस ग्रीन टी का उपयोग करके इन उपायों को अपनाएं और अपने सौंदर्य से संबंधित समस्याओं को अलविदा कहें।

1. मुँहासों को कहें अलविदा

मुँहासों की समस्या कुछ ऐसी है जिसका सामना प्रत्येक को करना पड़ता है। मुहाँसों की समस्या बहुत दर्दनाक और कष्टप्रद होती है। हर समय इन मुहाँसों को कंसीलर के साथ छिपाए रहना इस समस्या का समाधान नहीं है, है ना !  ग्रीन टी मुँहासों की समस्या को जड़ से खत्म करने के लिए बिल्कुल सही उपाय है। ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट मुँहासे के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया को मारते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल:

विधि 1: अपना चेहरा ठीक से धोएं। अपने चेहरे पर निकले मुँहासे पर धीरे-धीरे पानी में डूबी हुई ग्रीन टी बैग लगाएं। 15 मिनट के बाद चेहरा धो दें।

विधि 2: एक ग्रीन टी बैग को गर्म पानी में डालें और इसे ठंडा होने दें। बैग से पिसी हुई ग्रीन टी की पत्तियों को निकाल दें। इसे रुई के फाहे के साथ प्रभावित जगह पर लगाएं। इसे लगभग 15 मिनट तक लगाए रखें। अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोएं।

विधि 3: आधा कप ग्रीन टी लेकर उसमें टी ट्री ऑयल की 3-4 बूंदें डालें। रुई के फाहे की मदद से इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इसे सूखने दें और फिर मॉइस्चराइजर क्रीम लगाएं।

2. बेजान त्वचा के लिए कारगर

सभी सकारात्मक अनुभव, जो हमें ग्रीन टी से प्राप्त होते हैं, को ध्यान में रखते हुए, घर में ग्रीन टी से बने स्क्रब का प्रयोग करने की कोशिश करनी चाहिए। यह न केवल आंखों के नीचे सूजन, चेहरे पर मुँहासों, दाग धब्बों  के लिए कारगर है, बल्कि त्वचा से बेजान कोशिकाओं को भी निकालने में सहायक है और चेहरे को चमक प्रदान करता है।

स्क्रब कैसे करें: एक ग्रीन टी बैग को गर्म पानी में डालें और इसे ठंडा होने दें। ग्रीन टी बैग से 10 मिनट के बाद ग्रीन टी की पत्तियों को निकाल दें। ब्राउन शुगर के साथ (आप सामान्य चीनी का भी उपयोग कर सकते हैं), जैतून का तेल और एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं।  इसे अपने चेहरे पर धीरे-धीरे लगभग एक मिनट तक स्क्रब करें और फिर इसे लगभग 5 मिनट तक लगाए रखें। चेहरा धुल लें।

3. एक सरल प्राकृतिक नेत्र उपचार

रात के समय अपने चेहरे पर किसी भी चीज का प्रयोग करना बहुत ही सुविधाजनक और लाभदायक होता है क्योंकि रात के समय किसी भी चीज को अपने चेहरे पर लगाना किसी तरह का झंझट नहीं लगता है। अपनी आँखों के आसपास की सूजन और काले घेरे को गायब करने के लिए सबसे किफायती ग्रीन टी बैग का उपयोग करना है। ग्रीन टी में मौजूद प्राकृतिक कैफीन आँखों के नीचे सूजन और काले घेरों को कम करती है।

उपयोग कैसे करें: दो ग्रीन टी बैग को गर्म पानी में लगभग 2 मिनट तक डालें। अब गर्म पानी से टी बैग निकालकर पानी को लगभग 20 मिनट तक फ्रीज में रखें। टी बैग को अपनी बंद पलकों पर रखें और 10-15 मिनट तक आराम करें। आप बेहतर परिणाम के लिए दिन में दो बार यह प्रक्रिया कर सकते हैं।

4. त्वचा को जवां बनाने के लिए घरेलू उपचार

जवां त्वचा कौन पसंद नहीं करता है? हर कोई एक सुंदर और जवां त्वचा की चाहत रखता है। यह ग्रीन टी चेहरे पर उम्र बढ़ने के संकेतों का मुकाबला करने में जादू की तरह काम करती है।

उपयोग कैसे करें: ग्रीन टी के कुछ मैश किए हुए (मसले) पत्ते, 3 चम्मच दही और कुछ हल्दी को एक में मिलाकर मिश्रण तैयार करें। इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे लगभग 30 मिनट तक लगा रहने दें, गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।

5. घर का बना एक अद्भुत स्किन टोनर

बाजार से महंगा और कैमिकल-युक्त टोनर ख़रीदना न केवल आपकी जेब-खर्च के लिए बल्कि आपके स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक है। हमेशा एक प्राकृतिक स्किन टोनर को लगाने की सलाह दी जाती है। ग्रीन टी एक ऐसी प्राकृतिक स्किन टोनर है जो आपकी त्वचा से हानिकारक तत्वों को बाहर निकालकर चेहरे की सूजन को कम करती है और त्वचा को चमकदार बनाती है।

उपयोग कैसे करें:  ग्रीन टी बैग को गर्म पानी में कुछ मिनट तक डालें और उसके बाद उसे ठंडा होने दें। ग्रीन टी में एक चम्मच एलोवेरा जेल डालें। अब इस मिश्रण को एक स्प्रे कंटेनर में डालें। अपनी त्वचा को कोमल और मुलायम बनाने के लिए इसे अपने नियमित त्वचा की देखभाल दिनचर्या में प्रयोग करें।

6. सुन्दर और चमकदार बालों के लिए कहें हाँ !

ग्रीन टी बालों के स्वास्थ्य के लिए एक वरदान है। आजकल ग्रीन टी कई हेयर प्रोडक्ट्स के लिए बहुत प्रशंसनीय घटक बन गया है। इसका श्रेय चाय में मौजूद कैफीन और एंटीऑक्सीडेंट को जाता है।

उपयोग कैसे करें: ग्रीन टी के दो बैग गर्म पानी में डालकर चाय तैयार करें और इसे ठंडा होने दें। अब उसमें एक बड़ा चम्मच शहद और नारियल का तेल डालें। अब इसकी अपने सिर में मालिश करें। आधे घंटे बाद बालों को धो दें।

7. सनबर्न ! समस्या अब नहीं !

क्या आप धूप में अधिक समय बिताने से डरते हैं? तो चिंता न करें ! यहाँ पर ग्रीन टी से संबंधित उपाय है। यह पेय न सिर्फ वजन कम करने बल्कि सनबर्न (धूप से झुलसी त्वचा) सहित त्वचा की अनेक समस्याओं के समाधान में सहायक है। ग्रीन टी त्वचा पर सनबर्न से होने वाली जलन को कम करती है।

उपयोग कैसे करें: एक कप ग्रीन टी बनाएं और इसे आइस क्यूब ट्रे में रखकर फ्रीज में रख दें। एक सूती कपड़े की मदद से, चेहरे को राहत प्रदान करने के लिए इन आइस क्यूब्स (बर्फ के टुकड़े) को प्रभावित जगह पर लगाएं।

8. त्वचा के लिए एक अद्भुत मॉइस्चराइजर

शुष्क और पैची (दाग धब्बे वाली) त्वचा से ऊब गए हैं तो, घबराएं न ! व्यापक रूप से प्रचलित पेय, ग्रीन टी, त्वचा के लिए एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर का काम करती है जो प्रभावी रूप से आपकी त्वचा को स्वस्थ और कोमल बनाए रखती है।

उपयोग कैसे करें:  किसी बर्तन में, एक कप नारियल तेल को पिघलाएं और फिर तेल में दो चम्मच ग्रीन टी डालें। एक घंटे तक इस मिश्रण को उबाल लें। एक सूती कपड़े की मदद से तेल को छान लें। गाढ़ा होने तक इसे ठंडा होने दें।

9. मुँहासे के निशान से डरें नहीं !

चेहरे पर मुँहासे के निशान होना, चंदा की खूबसूरती पर लगने वाले दाग जैसा है। मुँहासे हमेशा चेहरे पर गहरे काले दाग धब्बे को छोड़ देते हैं जो चेहरे की त्वचा को भद्दा और बदसूरत बना देते हैं। स्वाभाविक रूप से ग्रीन टी मुँहासे की समस्या का इलाज करने की गुणवत्ता के साथ ही पहले से पड़े दाग धब्बों के निशान भी खत्म कर देती है।

उपयोग कैसे करें:  दो कप पानी उबालें और उसमें दो चम्मच ग्रीन टी डालें। लगभग 10 मिनट तक इसे उबालें जब तक कि ग्रीन टी घुल न जाए। कमरे के तापमान के अनुसार पानी को उतना ही गर्म करें जितना आप बर्दाश्त कर सके, रुई के फ़ाहे की मदद से यह पानी अपने चेहरे पर लगाएं।

10. त्वचा के खुले रोम छिद्रों को भरना

खुले रोम छिद्र जो हर किसी की त्वचा पर होते हैं। कुछ लोगों के रोम छिद्र दिखाई देने लगते हैं, जबकि कुछ लोगों के बहुत कम दिखाई देते हैं। ब्लैकहेड, व्हाइटहेड्स और मुँहासो से रोम छिद्रों के खुलने की संभावना बढ़ जाती है। इससे छुटकारा पाने के लिए किसी भी चीज को पूरी रात लगाए रहना असंभव है, लेकिन ग्रीन टी के प्रभावी घरेलू उपचार की मदद से, आप निश्चित रूप से अपने चेहरे के खुले हुए रोम छिद्रो को भर सकते हैं।

उपयोग कैसे करें: तीन चम्मच ग्रीन टी के पत्तों को दो कप पानी में लगभग 5 मिनट तक उबालें। इसे तब तक ठंडा होने दें जब तक कि यह आपके कमरे के तापमान के समतुल्य में आ जाए। इस चाय को रेफ्रिजरेटर में ठंडा करने के लिए रख दें। अब उस ठंडी ग्रीन टी में एक बड़ा चम्मच नींबू का रस और एलोवेरा जेल डालें। रुई के फाहे से इसे अपने चेहरे पर लगाएं। आप इस मिश्रण को 5-6 दिनों तक फ्रिज में रख सकते हैं।

मैं ब्लॉग पर आपकी बहुमूल्य प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा कर रही हूँ !

Summary
Article Name
ग्रीन टी के 10 प्रभावी ब्यूटी हैक्स
Author
Description
ग्रीन टी एक बेहतर डिटॉक्सिफायर और क्लींसर है और बिना किसी अतिरिक्त लागत के आपकी त्वचा को प्राकृतिक सुंदरता देने के लिए एक बेहतरीन उत्पाद है। अपने दैनिक सौंदर्य की प्रक्रिया में इस ग्रीन टी का उपयोग करके इन उपायों (हैक्स) को अपनाएं और अपनी सौंदर्य से संबंधित समस्याओं को अलविदा कहें।