Home / India / 11 आश्चर्यजनक एक्टिवेटेड चारकोल ब्यूटी हैक्स

11 आश्चर्यजनक एक्टिवेटेड चारकोल ब्यूटी हैक्स

October 22, 2018


11 आश्चर्यजनक एक्टिवेटेड चारकोल ब्यूटी हैक्स

दुनिया भर में प्राकृतिक सामग्री के साथ बने सौंदर्य उत्पादों ने भारतीय बाजारों पर अपनी पकड़ बना रखी है, एक्टिवेटेड चारकोल  एक अन्य प्राकृतिक सौंदर्य चमत्कार है। बहुत कम लोग ही इससे परिचित है, इस सौंदर्य उत्पाद ने हाल के दिनों में जबरदस्त लोकप्रियता हासिल की है। इस लाभकारी एक्टिवेटेड चारकोल से बने सौंदर्य उत्पादों की एक अच्छी मात्रा बाजार में उपलब्ध है, जो लगभग हर चीज चाहे वह आपकी त्वचा, बाल या दंत चिकित्सा देखभाल हो सभी में लाभदायक सिद्ध होता है। इसमें मौजूद प्राकृतिक सौंदर्य सामग्री का लाभ बड़े पैमाने पर प्राप्त होता है। आप एक्टिवेटेड चारकोल से बने अधिक लाभ वाले यह उत्पाद खरीद सकते हैं या फिर साधारण तरीके से अपने घर पर बिना किसी दुष्प्रभाव के इस एक्टिवेटेड चारकोल से बने ब्यूटी हैक्स (उपाय) को अपना सकते है।

एक चमकदार और सुंदर त्वचा के लिए इन एक्टिवेटेड चारकोल उपायों को कहें हाँ!

1. आपकी त्वचा को शुद्ध करता है

एक्टिवेटेड चारकोल आपकी त्वचा से अशुद्ध और विषाक्त पदार्थों को साफ करने में चमत्कारी साबित होता है। एक्टिवेटेड चारकोल का कार्य चेहरे से गंदगी निकालना, विषाक्त पदार्थ और त्वचा को संवारने में मैग्नेट के रूप में काम करता है।

प्रयोग करने की विधि: एक कटोरे में एक्टिवेटेड चारकोल के 2-3 कैप्सूल और गुलाब जल डालें और एकसाथ मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अपने चेहरे पर इस पेस्ट को लगाएं। जब पेस्ट सूख जाए तो चेहरा धो लें।

2. तैलीय त्वचा को कहें ना!

क्या तैलीय त्वचा के कारण आपके चेहरे पर अधिक चमक नहीं है? यदि हां, तो एक्टिवेटेड चारकोल जैसा उत्पाद आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है। एक्टिवेटेड चारकोल आपकी त्वचा से अतिरिक्त तेल को अवशोषित कर लेता है जिससे आपका चेहरा सुंदर और चमकदार बन जाता है।

प्रयोग करने की विधि:  एक्टिवेटेड चारकोल के 2-3 कैप्सूल, 1/2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर, 1/2 चम्मच नारियल का तेल और 1 बड़ा चम्मच गुलाब जल डालकर इन सब चीजों को एकसाथ मिलाकर पेस्ट तैयार करें। एक चमकदार त्वचा पाने के लिए अपने चेहरे पर इस पेस्ट को लगाएं।

3. मुँहासों को कहें ना!

एक्टिवेटेड चारकोल मुँहासो से युक्त त्वचा का इलाज करने के लिए सबसे कारगर उपाय है। यह त्वचा पर मुँहासे पैदा करने वाले रोगाणु और गंदगी को साफ रखता है और मुँहासों के कारण होने वाली सूजन को भी कम करता है।

प्रयोग करने की विधि: एक छोटे कटोरे में, एक्टिवेटेड चारकोल का एक कैप्सूल, एक बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल और टी ट्री ऑयल की कुछ बूँदे डालकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे पांच मिनट तक लगा रहने दें। ठंडे पानी से धो लें। यह प्रक्रिया सप्ताह में दो बार अपना सकते हैं।

4. चमकदार मुस्कुराहट के लिए!

पीले दांत आपके सुंदर चेहरे और मुस्कुराहट पर एक दाग की तरह हैं। यहां एक्टिवेटेड चारकोल आपको इस समस्या से  छुटकारा दिला सकता है। इसे दाँतो पर रगड़ने से यह दात पर लगी पीली परत को हटा देता है और इस गंभीर समस्या से निजात दिलाता है।

प्रयोग करने की विधिएक छोटे कटोरे में एक्टिवेटेड चारकोल, बेकिंग सोडा और थोड़ा सा नारियल का तेल मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट से अपने दांतों को ब्रश करें और इसे अपने दांतों पर पांच मिनट तक लगा रहने दें। साफ पानी से कुल्ला कर लें।

5. ब्लैक हेड्स को अलविदा कहें!

पार्लर में ब्लैकहेड हटवाना आपके लिए काफी दर्दनाक हो सकता है। एक्टिवेटेड चारकोल पील ऑफ मास्क प्रक्रिया द्वारा लोगों के लिए काफी आसान है। यह न केवल छिद्रों से ब्लैकहेड को गायब करता है बल्कि त्वचा पर जमा होने वाली गंदगी और संक्रमण से भी बचाता है।

प्रयोग करने की विधि: एक छोटे कटोरे में, 2 चम्मच पानी और एक बड़ा चम्मच जिलेटिन पाउडर एक साथ अच्छी तरह से मिलाएं। इस कटोरे को गर्म पानी के पात्र में रखें। जिलेटिन को गाढ़ा होने तक लगातार चलाते रहें। तत्काल जिलेटिन में एक्टिवेटेड चारकोल पाउडर, टी ट्री ऑयल और थोड़ा शहद डालें। अपने चेहरे पर इस पील ऑफ मास्क को लगाएं। सूखने के बाद, यह मास्क हटा दें और अपना चेहरा धो लें। चेहरे पर मॉइस्चराइज़र लगाएं।

आप ब्लैकहेड से छुटकारा पाने के लिए एक्टिवेटेड चारकोल पाउडर और शहद से बने फेस मास्क का प्रयोग कर सकते हैं।

6. एक बेदाग त्वचा पाने के लिए!

एक्टिवेटेड चारकोल चेहरे पर पड़े मुँहासों के गहरे निशान और दाग-धब्बों को दूर करने के लिए एक कारगर उपाय है। यह मुंहासे के निशान पर पड़ने वाली मृत त्वचा को हटाने में मदद करता है जिससे चेहरे की त्वचा चमकदार बन जाती है।

प्रयोग करने की विधि: पेस्ट बनाने के लिए एक छोटे कटोरे में कुछ पानी के साथ एक्टिवेटेड चारकोल पाउडर और एक बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिला लें। इसमें 1/2 बड़ा चम्मच नींबू का रस डालें। अब इस पेस्ट से अपने चेहरे पर लगभग 5 मिनट तक स्क्रब करें और इसे कुछ समय तक लगा रहने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें और चेहरे पर माइस्चराइजर लगाएं।

7. अपनी त्वचा के छिद्रों को कम करें

बढ़े हुए छिद्र आपकी त्वचा को मुँहासे और ब्लेकहेड्स की तरफ अधिक उन्मुख करते हैं। इससे आपकी त्वचा सुस्त और वृद्ध दिखने लगती है। लेकिन एक्टिवेटेड चारकोल से, आप अपने बढ़ते छिद्रों को कम कर सकते हैं और कई त्वचा संबंधित समस्याओं को अलविदा कह सकते हैं।

प्रयोग करने की विधि: एक छोटे कटोरे में 1/2 चम्मच एक्टीवेटेड चारकोल, मुल्तानी मिट्टी, बेकिंग सोडा, नारियल का तेल लें और पेस्ट बनाने के लिए पानी के साथ इन सभी सामग्रियों को मिला लें। इस मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं और अच्छी तरह से स्क्रब करें। इसे लगभग पांच मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद अपना चेहरा धो लें और चेहरे पर मॉइस्चराइज़र लगाएं।

8. साफ अंडरआर्म्स (बाह) के लिए चारकोल

क्या आप सिर्फ अपने साँवला अंडरआर्म्स की वजह से स्लीवलेस कपड़े पहनने से डरते हैं? यदि हां, तो और अधिक चिंता न करें! एक्टिवेटेड चारकोल साँवले अंडरआर्म्स को साफ करने का सबसे अच्छा घरेलू उपाय है जिससे आप पूरे विश्वास के साथ स्लीवलेस कपड़े पहन सकते हैं।

प्रयोग करने की विधि: एक छोटे कटोरे में, एक चम्मच एक्टीवेटेड चारकोल, 2 चम्मच शहद और एक बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण से अपने अंडरआर्म्स को स्क्रब करें और फिर लगभग 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर धुल दें। इस प्रक्रिया को प्रत्येक सप्ताह में एक बार दोहराएं।

9. एक परिपूर्ण एक्सफोलिएटर

एक्टिवेटेड चारकोल एक अद्भुत स्किन एक्सफोलिएटर है। यह त्वचा से मृत त्वचा कोशिकाओं और अशुद्धियों को हटा देता है जिससे त्वचा मुलायम और कोमल हो जाती है।

प्रयोग करने की विधि: एक कटोरे में 3-4 चम्मच सफेद चीनी, एक्टीवेटेड चारकोल के 2 कैप्सूल, 2 बड़े चम्मच शुद्ध जैतून का तेल और किसी भी साधारण तेल की 2-3 बूंदें एक साथ मिलाएं। इस मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं और लगभग एक मिनट तक स्क्रब करें। फिर अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इसके बाद आप कॉटन से गुलाब जल लगा सकते हैं।

10. त्वचा से संबंधित समस्याओं के लिए औषधि

एक्टिवेटेड चारकोल न सिर्फ एक सौंदर्य उत्पाद है बल्कि इसका उपयोग त्वचा से संबंधित समस्याओं जैसे कष्टमय मुँहासों, छालों या कीड़े के काटे निशानों को ठीक करने के लिए भी किया जाता है। चारकोल में मौजूद कार्बन त्वचा से विशैलापन बाहर निकाल देता है, जिससे त्वचा की सूजन और जलन कम हो जाती है।

प्रयोग करने की विधि: अपने चेहरे की समस्याओं को दूर करने वाली एक उपचार औषधि तैयार करने के लिए एक छोटे कटोरे में एक्टिवेटेड चारकोल, नारियल का तेल और एलोवेरा जेल मिलाएं। त्वचा संक्रमण की समस्या को कम करने के लिए इसे प्रभावित स्थानों पर लगाएं।

11. एक बेहतरीन आई मेकअप घटक

लाभ के उद्देश्य से बने और केमिकल पर आधारित आईलाइनर या मसकारा लगाना बंद करें और आंखों को सुंदर बनाने के लिए एक्टिवेटेड चारकोल से घर पर बने आई प्रोडक्टस का प्रयोग करें।

प्रयोग करने की विधि: एक छोटे कटोरे में, 1-2 चम्मच एक्टिवेटेड चारकोल पाउडर, 2 चम्मच नारियल का तेल और 4 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं। उत्कृष्ट और सुंदर आंखों का रहस्य तैयार है!

Summary
Article Name
11 आश्चर्यजनक एक्टिवेटेड चारकोल ब्यूटी हैक्स
Author
Description
एक चमकदार और सुंदर त्वचा पाने के लिए इन एक्टिवेटेड चारकोल उपायों को कहें हाँ!