Home / Travel / किफायती शॉपिंग के लिए दिल्‍ली के 10 बेहतरीन बाज़ार

किफायती शॉपिंग के लिए दिल्‍ली के 10 बेहतरीन बाज़ार

September 19, 2018
by


Please login to rate

दिल्ली के 10 बाजार, जिनमें खरीदारी आपके बजट के हिसाब से

हम सभी जानते हैं कि हमारी राजधानी “नई दिल्ली” को कई अद्भुत स्थानों के लिए जाना जाता हैं। चाहे ऐतिहासिक स्मारक हों, मनोरंजन पार्क हों या संग्रहालय हों, दिल्ली घूमने के लिए बेमिसाल स्थानों से संम्पन्न है।

लेकिन क्या आप जानते थे कि दिल्ली में अद्भुत शॉपिंग केन्द्र हैं जहां से आप अपने लिए सबसे अच्छी चीजें खरीद सकते हैं? अगर आप कपड़े , घरेलू सामान, फैशन सहायक उपकरण या जूते खरीदना चाहते हैं, तो आप इन बाजारों से बेहद सस्ती कीमतों पर उन्हें खरीद सकते हैं।

इन बाजारों का फुरतीलापन और विदेशी वातावरण निश्चित रूप से आपके शॉपिंग अनुभव को मजेदार बना देगा।

नीचे दी गई सूची देखें-

सरोजिनी नगर बाजार

सरोजिनी नगर बाजार

सरोजिनी नगर बाजार सौदा खरीदने वाले व्यापारियों के लिए मक्का है। कुकवेयर से लगाकर फूटवियर तक और फैंसी कपड़ों से यह बाजार चारों ओर से घिरा हुआ है। आप सस्ती से सस्ती कीमतों पर सबकुछ खरीद सकते हैं। सरोजिनी नगर बाजार विभिन्न प्रकार की ब्रांड के शोरूम और सड़क बाजार दोनों का मिश्रण है। यहां आप कोई भी कई ब्रांड, आकार, डिज़ाइन और विभिन्न रंगों के कपड़े प्राप्त कर सकते हैं। चाहे आप डिज़ाइनर कपड़े या फैशन एक्सेसरीज़ खरीदना चाहते हों, यहां आपको आपकी सभी ज़रूरतों को पूरी करने वाली दुकानें और स्टालें मिलेंगी।

स्थान: सरोजिनी नगर

निकटतम मेट्रो स्टेशन: सरोजिनी नगर

सोमवार – बंद

जनपथ और तिब्बती बाजार

जनपथ और तिब्बती बाजार

खरीदारी करने के लिए दिल्ली के दिल में स्थित जनपथ बाजार एक लोकप्रिय बाजार है। आप बेहद किफायती दामों पर नवीनतम प्रवृत्ति और फैशन में चलने वाले सभी डिजाइन सामान रूप से यहां खरीद सकते हैं। जनपथ बाजार उन दुकानों से सजाए गई हैं जो हस्तशिल्प और कढ़ाई की पेशकश करते हैं।

जनपथ बाजार में विशेष उत्सवों के लिए कोई भी पारंपरिक से पारंपरिक कपड़े प्राप्त कर सकता हैं। इसके अलावा, स्थानीय कारीगरों द्वारा बनाए गए कढ़ाई वाले जूते भी बाजार में सस्ते दामों पर उपलब्ध हैं।

तिब्बती बाजार, जो जनपथ बाजार के बहुत करीब स्थित है, कला और शिल्प, यंत्र, दीवार पर लटकाने वाले सजावटी सामान आदि के लिए प्रसिद्ध है। इसलिए, यदि आप अपने घर को सजाने के लिए सामान की तलाश में हैं तो आपको निश्चित रूप से इस सुंदर बाजार में जाना चाहिए।

स्थान: कनॉट प्लेस

निकटतम मेट्रो स्टेशन: जनपथ

बंद: सोमवार

एम ब्लॉक बाजार

एम ब्लॉक बाजार

एम ब्लॉक मार्केट में विभिन्न प्रकार की दुकानें और स्टालें हैं। शोरूम, फूड कॉर्नर, शॉपिंग केन्द्र, लाइफस्टाइल स्टोर्स और कॉस्मेटिक आदि की दुकानें हैं। चाहे आरामदायक कपड़े हों, पारंपरिक कपड़े या पार्टी में पहनने वाले कपड़े हों, इस बाजार में सभी आसानी से मिल सकते हैं। हालांकि यह बाजार दिल्ली के सबसे धनी क्षेत्रों में से एक में स्थित है और यह बेहद किफायती है। इसके अलावा, एम-ब्लॉक मार्केट में उपलब्ध चीजें निश्चित रूप से अन्य बाजारों में भी मिल सकती हैं, लेकिन वह यहां ज्यादा अच्छी होती हैं। साथ ही, दोस्तों के साथ आप बाहर जाना चाहते हैं तो यह बाजार घूमने के लिए यह एक अच्छी जगह है क्योंकि यहां अद्भुत भोजनालय हैं जहां आप स्वादिष्ट खाना खरीदने और अपनी भूख को मिटाने के लिए जा सकते हैं।

स्थान: ग्रेटर कैलाश

निकटतम मेट्रो स्टेशन: कैलाश कॉलोनी

बंद: मंगलवार

सेंट्रल बाजार

सेंट्रल बाजार

सेंट्रल मार्केट, जिसे लाजपत नगर बाजार के नाम से जाना जाता है, यह बाजार मध्यम वर्ग के खरीदारों की आवश्यकताओं को पूरा करता है। इस मार्केट में छोटे स्टाल, सड़क विक्रेता, कपड़ों के सामान, सजावटी सामग्री आदि मिलती हैं। यदि कोई व्यक्ति सही मोल भाव करने में सक्षम होता है तो कोई भी सुन्दर कुर्ता, टॉप और अन्य सामान उचित मूल्यों पर प्राप्त कर सकता है। जूते, पर्स और अन्य चमड़े के सामान, दीवार पर लटकाने वाली लड़िया, किताबें, और स्नैक्स भी यहां मिल सकते हैं। खरीदारी के अलावा, सेंट्रल मार्केट मेहन्दी लगाने वालों के लिए भी प्रसिद्ध है। वे आपके हाथों पर आश्चर्यजनक और सुन्दर मेहन्दी डिजाइन झट से लगा देते हैं।

स्थान: लाजपत नगर

निकटतम मेट्रो स्टेशन: लाजपत नगर

बंद: सोमवार

पहाड़गंज बाजार

पहाड़गंज बाजार

यहूदी इलाके में स्थित, पहाड़गंज बाजार दिल्ली के सबसे अराजक बाजारों में से एक है। इस तथ्य के बावजूद, आप इस बाजार में नाना प्रकार के आइटम प्राप्त कर सकते हैं। जो लोग दिल्ली की मिश्रित संस्कृति का पता लगाना चाहते हैं, उन्हें निश्चित रूप से इस बाजार में जाना चाहिए। इस बाजार में कोई भी सस्ते फैशन उत्पाद, किताबें, हुक्का पाइप, हस्तशिल्प और अन्य चीजें प्राप्त कर सकते हैं।

स्थान: पहाड़गंज

निकटतम मेट्रो स्टेशन: नई दिल्ली

बंद: रोज़ाना खुलता है।

करोल बाग बाजार

करोल बाग बाजार

करोल बाग बाजार दिल्ली के सबसे पुराने शॉपिंग क्षेत्रों में से एक है। पारंपरिक भारतीय वस्त्र और बॉलीवुड स्टाइल कपड़े की श्रृंखला पेश करने के लिए बाजार बेहद लोकप्रिय है। कपड़ों के अलावा, करोल बाग से बेहतरीन जूते और ब्रांडेड सामग्री भी खरीदी जा सकती है। यह जगह भोजन के स्थानों के  लिए काफी लोकप्रिय है। जंक गहने, जूते की किस्में, और दुल्हन के पहनने वाले कपड़े भी इस बाजार से खरीदे जा सकते हैं।

स्थान: करोल बाग

निकटतम मेट्रो स्टेशन: करोल बाग

बंद: सोमवार

चांदनी चौक बाजार –

करोल बाग बाजार

चांदनी चौक का बाजार भारत के सबसे व्यस्त और पुराने बाजारों में से एक है। दुल्हन के पहनने वाले कपड़ों के लिए यह सबसे अच्छा बाजार है।

चांदनी चौक बाजार में जाना अपने आप में एक साहसिक कार्य करना है क्योंकि इस बाजार में हर समय लोगों की भीड़ रहती है, लेकिन आप वहां जाने से खुद को रोक नहीं पाएंगें क्योंकि इस बाजार में आप बॉलीवुड के डिजाइनर लहंगों को रियायती कीमतों पर प्राप्त कर सकते हैं। यहां बहुत ही संकीर्ण गलियां हैं जहां आप नुक्कड़ और कोनों में छिपी हुई दुकानों की एक सतत संख्या पा सकते हैं। इन ऐतिहासिक दुकानों में दुल्हन के पहनने वाले कपड़ों की एक विस्तृत श्रंखला मिलती हैं जिन्हें आप किसी अन्य बाजार में नहीं पा सकते हैं।

स्थान: चांदनी चौक

निकटतम मेट्रो स्टेशन: चांदनी चौक

बंद: रविवार

अट्टा बाजार

अट्टा बाजार

एनसीआर क्षेत्र के भूभाग पर, अट्टा बाजार सस्ते और अद्भुत सामान से भरा हुआ है। अट्टा मार्केट में सबकुछ मिलता है जैसे कपड़े, उपहार में दी जाने वाली वस्तुएं, गहने, लटकाने वाली चीजें  और खाने के लिए केन्द्र आदि भी हैं।

निश्चित रूप से आपको किसी अन्य बाजार में जाने की आवश्यकता नही है आपकी जरूरत का प्रत्येक सामान यहां उपलब्ध है। भोजन, हस्तकला और कपड़ों का रोमांचक मिश्रण इस बाजार को देखने लायक बनाता है। तो, आगे बढ़ें और खरीदारी का आनंद लें।

स्थान: नोएडा

निकटतम मेट्रो स्टेशन: नोएडा सेक्टर 18

बंद: बुधवार

पालिका बाजार

पालिका बाजार

इस बाजार के बारे में तीन सबसे अच्छी चीजें हैं-

यह दिल्ली, कनॉट प्लेस के दिल में स्थित है।

यह पूरी तरह से वातानुकूलित है।

यह सस्ता और बेहद किफायती है।

इत्र ,जूते, घड़ियां, हैंडबैग, इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद, कुर्तिया, साड़ी यह सारा सामान पालिका बाज़ार में मिलता है। पालिका बाजार में उचित कीमतों पर चीज़ों को खरीदने के लिए मोल भाव करने की क्षमता होनी चाहिए। सबसे अच्छी बात यह है कि बाजार सुंदर चूड़ियों, जूते, टैटू की दुकानें से अच्छी तरह से सम्बद्ध है, इसलिए किसी भी दिन  किसी भी समय कुछ भी खरीदने के लिए यहां जाया जा सकता है।

स्थान: कनॉट प्लेस

निकटतम मेट्रो स्टेशन: राजीव चौक

बंद: सभी दिन खुलती

दक्षिण पूर्व बाजार

दक्षिण पूर्व बाजार

दक्षिण दिल्ली की सड़कों पर और 50 से अधिक ब्रांडेड केन्द्र वाले स्थान पर घूमकर खरीदारी करने का विचार कैसा है?

दक्षिण-पूर्व बाजार को एक सर्वव्यापी बाजार कह सकते हैं। इसमें उत्तम गहनों की दुकानें, दुल्हन के कपड़ो का संग्रह, फैंसी जूते और आधुनिक सामान की श्रृंखलाएं मिलती हैं। यह बाजार आपके अलमारी को सबसे अच्छे फैशन के कपड़े देने का वादा करती हैं। इस बाजार में आप कोई भी डिजाइनर साड़ी, सलवार सूट, लहंगा आदि खरीद सकते हैं। बालों में लगाने वाले क्लिप, कंगन, बालियां इत्यादि के अलावा दक्षिण पूर्व बाजार में विशेष डिजाइन के कपड़े और कई और भी वस्तुएं उपलब्ध हैं।

स्थान: दक्षिण-पूर्व

निकटतम मेट्रो स्टेशन: दक्षिण-विस्तार

बंद: सभी दिन खुला।

इन बाजारों में जाएं और अपने शॉपिंग अनुभव को हमारे साथ साझा करें।

दिल्ली मेट्रो के साथ अपनी खरीदारी का आनंद लें।