Home / Travel / चारमीनार – हैदराबाद का प्रतीक स्तंभ

चारमीनार – हैदराबाद का प्रतीक स्तंभ

March 13, 2018


चारमीनार - हैदराबाद का प्रतीक स्तंभ

चारमीनार – हैदराबाद का प्रतीक स्तंभ

मोतियों और नवाबों के शहर के नाम से मशहूर हैदराबाद को बिना किसी संदेह के इसकी वास्तुशिल्प की उत्कृष्ट कृति चारमीनार के लिए भी जाना जाता है। यह शहर का वैश्विक (आइकन) प्रतीक है और पिछले 400 सालों से सुंदरता के एक शानदार उदाहरण के साथ खड़ा हुआ है।

चारमीनार के आस-पास खोजने और अनुभव करने के लिए बहुत कुछ है। चारमीनार इस्लामी वास्तुकला का एक उत्तम उदाहरण है, चारमीनारों को विशाल मेहराब द्वारा सहायता प्रदान किया गया है और इसके चार मार्गं मौलिक स्थान को दर्शाते है। चारमीनार के नजदीक ही स्थित मक्का मस्जिद को, इसकी ऊपरी मंजिल से देखना पर बहुत ही शानदार लगती है। एक बार जब आप इस भवन की भव्यता को देखने जाएंगे, तो आप यहाँ के कुछ स्थानीय व्यंजन, विशेष रूप से लाद बाजार में हैदराबादी बिरयानी का लुफ्त उठा सकते हैं या पाथेर गट्टी में दुकानों सेसुंदर मोती और स्मृति चिन्हों को खरीद सकते हैं। चारमीनार के पास भाग्यलक्ष्मी मंदिर भी यात्रा करने वाला एक लोकप्रिय स्थान है।

दुखद बात यह है कि चारमीनार आज अत्यधिक प्रदूषण और अपने आसपास के निर्माण कार्यकलाप के कारण अपना आकर्षण खो रहा है। चारमीनार तक पहुँचने के लिए सार्वजनिक परिवहन का विकल्प चुनना बेहतर होगा, क्योंकि पार्किंग की कोई जगह नहीं है। सप्तांहात के दिनों में, चार मीनार में अत्याधिक भीड़ होती है।

संबंधित लेख:

जोधपुर का उम्मेद भवन महल: एक शाही अंदाज

असम में तलातल घर: सभी अहोम स्मारकों में सबसे बड़ा