Home / Education / नई भाषा सीखने के 10 फायदे

नई भाषा सीखने के 10 फायदे

September 22, 2018
by


Please login to rate

नई भाषा सीखने के 10 फायदे

क्या आप एक बहुराष्ट्रीय कंपनी (एमएनसी) में काम कर रहे हैं लेकिन फिर भी एक नई भाषा नहीं सीख पा रहे हैं? या हर बार जब आपका जर्मन क्लाइंट कहता है, “वाई गेट इज इहेन?” (आप कैसे हैं?) आप उसके उत्तर में कोई जवाब नहीं दे पाते, लेकिन आप जल्द ही अपने चेहरे पर मुस्कान के साथ सिर हिला देते हैं। यदि आप इसी तरह की परिस्थितियों का सामना कर रहे हैं, तो नई भाषा सीखने के लिए एक कदम आगे बढ़ने का यह अनुकूल समय है।

आज की दुनिया में नई भाषा में प्रवीणता, जो संबंधित और परस्पर-निर्भर है, आपके कैरियर को सफलता की ऊँचाई पर ले जाने का एक बेहतरीन माध्यम है। चाहे आप एक नई नौकरी की तलाश कर रहे हों या अपनी महात्वाकांक्षाओं को बढ़ा रहे हों, एक नई भाषा सीखने का अवसर आपके अन्दर एक नई योग्यता को विद्यमान कर सकता है। इसलिए, हर बार जब आपको ऐसी ही कठिन परिस्थितियों का सामना करना पड़े, तो भाषा शब्दकोश या गूगल का सहारा न लें, बल्कि एक नई भाषा सीखने के निम्नलिखित लाभ प्राप्त करने के लिए स्वयं को एक नई भाषा से जोड़ें।

1. स्मरणशक्ति में सुधार

नई भाषा सीखना काफी कठिन है और इसके लिए हमें अपने दिमाग पर ज्यादा जोर डालने की जरूरत होती है। यह पूरी तरह से एक नई प्रणाली है जिसमें विभिन्न नियम, इतिहास और उसके मायने शामिल होते हैं, जिसे एक नौसिखिये को समझना होता है। नई भाषा का निर्माण नई शब्दावली और नियमों के साथ अपने आप को उसी में ढ़ालने और किसी अन्य से बात करते समय इनको शामिल करने से होता है। यह सीखने वाले के मस्तिष्क में एक टास्क की तरह कार्य करता है और साथ ही साथ पढ़ने, बातचीत करने, तर्क करने और समस्याओं को हल करने के साथ आपके कौशल में सुधार करता है।

2. बहु कार्यण में कुशलता

बहुभाषी कुशलता वाले लोगों को बहु कार्यण की कला का काफी ज्ञान होता है। आसानी से एक भाषा को दूसरी भाषा में बदलने की उनकी क्षमता उन्हें कार्यों को हल करने (जगलिंग टास्क) के प्रति आदी बनाती है। हालांकि बहु कार्यण मानव मस्तिष्क के लिए एक चुनौतीपूर्ण काम है, जो लोग अपने बहुभाषी कौशल में काफी कुशल होते हैं वे बहु कार्यण और समस्याओं को सुलझाने में काफी अच्छे होते हैं।

3. सांस्कृतिक प्रशंसा को बढ़ावा

एक नए भाषा पाठ्यक्रम के दौरान, आपको उस जगह के इतिहास के बारे में भी समझाया जाता है जहां आप भाषा सीख रहे होते हैं। यह आपको आपकी संस्कृति के बारे में बताता है कि कैसे यह भाषा अस्तित्व में आई। किसी अन्य भाषा में वार्तालाप जो धर्मों, संस्कृतियों और परंपराओं से संबंधित हो, सीखने वाले को उन सबका सामना करना पड़ता है। एक बार जब आप एक नई भाषा सीख लेते हैं, तो यह मूल स्थान के लिए सराहना करता है;  करुणा, दृढ़ता, और स्वीकृति को प्रोत्साहित करता है; और संस्कृति के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण व्यक्त करता है।

4. नवाचार को प्रोत्साहन

एक नई भाषा को सीखना, तर्कसंगत रूप से चीजों के बारे में सोचने और समस्याओं को हल करने, की आपकी क्षमता में सुधार करता है। ऐसा करके, आप एक ही समस्या के विभिन्न समाधानों  को ढूंढ सकते हैं।

एक नई भाषा सीखना भी किसी जगह के रीति-रिवाजों और परंपराओं को समझने का मार्ग प्रशस्त करता है। लेकिन एक व्यक्ति को यह भी याद रखना आवश्यक है कि विभिन्न संस्कृतियों में एक ही शब्द का अलग-अलग प्रयोग किया जाता है। उदाहरण के लिए, अमेरिका में खेल आयोजनों में सीटी बजाना (व्हिसलिंग) प्रशंसा का संकेत माना जाता है जबकि इटली में इसे अस्वीकृति का संकेत माना जाता है। एक व्यक्ति किसी स्थान के रीति-रिवाजों से जुड़े तर्क-वितर्क पर विचार करने के बाद एक भाषा का नए तरीके से प्रयोग कर सकता है।

5. लोगों से जुड़ना

अपनी स्वयं की भाषा के साथ लोगों से सम्पर्क बनाना आपको स्थानीय बनाता है फिर कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस जगह पर खड़े हैं। एक भाषा सीखना एक अद्भुत उपहार है जो आप अपने आप को दे सकते हैं। यह व्यक्तिगत और व्यावसायिक रूप से आपके सामाजिक सर्कल को बढ़ाता है, जो अधिक भाषाओं के साथ लोगों से जुड़ने में आपकी मदद कर सकता है। तो अगली बार, नौकरी अवस्थापन के लिए जगह का चयन करते समय, केवल पेरिस या हो सके तो जापान को अपनी सूची से अलग न करें क्योंकि “आप उनकी भाषा जाने बिना वहां के लोगों से बातचीत और संपर्क कैसे बना पाएंगे?” इसके लिए आपको एक भाषा के पाठ्यक्रम को सीखने और एक बेहतरीन कैरियर के लिए हाँ कहने की जरूरत है।

6. कैरियर में प्रौढ़ता

एक नई भाषा का ज्ञान होना आपके कैरियर के लिए फायदेमंद हो सकता है जो आपको एक प्रकार की भाषा जानने वाले प्रतिद्वंद्वियों से अलग करता है। नौकरियों के लिए आवेदन करने के लिए एक अलग कौशल के रूप में एक नई भाषा की बढ़ती आवश्यकता के साथ, द्विभाषी कौशल वाले पेशेवरों की माँग काफी बढ़ रही है। आपके कैरियर की महत्वाकांक्षा चाहे जो भी हो, आपकी प्रोफ़ाइल में जुड़े नए भाषा कौशल के साथ, आप निश्चित रूप से उस भीड़ से आगे निकल सकते हैं।

7. अन्वेषण के लिए नए स्थान पर जाने का रास्ता साफ होना

यदि आप किसी जगह पर जाने से पहले उस जगह की भाषा को सीखने की कोशिश कर रहे हैं तो यह निश्चित रूप से आपकी यात्रा के मजे को किरकिरा कर देगी। द्विभाषी या बहुभाषी व्यक्ति बिना किसी डर के दुनिया के किसी भी कोने में यात्रा करने की स्वतंत्रता का आनंद ले सकता है। वह आसानी से बाहरी यात्रियों के साथ बातचीत में अपना तालमेल बिठा सकता है, उस जगह से जुड़ सकता है और वहां के लोगों के साथ बातचीत कर सकता है लेकिन यदि आप को कई भाषाओं का ज्ञान नहीं है तो आप ऐसा करने में असमर्थ हो सकते हैं।

8. आत्मविश्वास में वृद्धि

हालांकि, भाषाओं में, स्मरणशक्ति में सुधार करने और समस्याओं को हल करने, की क्षमता होती है और यह एक भाषा सीखने वाले के आत्मविश्वास के स्तर को बढ़ाती है। एक भाषा सीखते समय, एक व्यक्ति बहुत सारी गलतियां करता है लेकिन उसे हमेशा याद रखना चाहिए गलतियां सीखने की प्रक्रिया का ही एक हिस्सा हैं। गलतियां करने के बाद व्यक्ति को अपना मनोबल नहीं खोना चाहिंए। बल्कि व्यक्ति को उन गलतियों से सीख लेनी चाहिंए। यह आपको आरामदायक स्थिति से बाहर निकालने और लोगों के साथ अपनी मूल भाषाओं में बातचीत करने के बारे में है।

9. निर्णय लेने की क्षमता में प्रबलता

एक भाषा पाठ्यक्रम से गुजरने वाले या पहले से ही एक नई भाषा सीखे हुए व्यक्ति का निर्णय लेने का कौशल, एकभाषी व्यक्ति की तुलना में काफी मजबूत होता है। इसके अलावा सीखने की बुनियादी संरचना से, भाषा पाठ्यक्रम छात्रों को उस भाषा से अवगत कराते हैं जिस स्थिति में वह अपने निर्णय लेने की शक्ति का उपयोग करते हैं। वह किसी भी दबाब के बिना उस भाषा से संबंधित उन परिस्थितियों पर विचार-विमर्श करने की कोशिश करते हैं जो कि उसकी मातृभाषा नहीं होती है। जो उनके निर्णय लेने के कौशल को ज्ञानपूर्ण और विवेकशील बनाता है।

10. एक नए परिप्रेक्ष्य का लाभ

एक भाषा, जो सीखने वाले को, तथ्यों को गहराई से समझने की भावना, को प्रेरित करती है। जब कोई व्यक्ति एक नई भाषा और संस्कृति को सीखता और उसके बारे में जानकारी इकट्ठा करता है तो वह उसे उस चीज़ से अलग करने की कोशिश करता है जिसमें उसे सबसे ज्यादा ज्ञान होता है। यह प्रक्रिया एक व्यक्ति को उसकी संस्कृति के सकारात्मक और नकारात्मक दोनों पहलुओं से परिचित कराती है। इससे या तो आप अपनी संस्कृति की सराहना के लिए अग्रसर होंगे या फिर हमारी धारणा को गलत साबित कर देंगे।

 

Summary
Article Name
नई भाषा सीखने के 10 लाभ
Author
Description
आज की दुनिया में नई भाषा में प्रवीणता, जो संबंधित और परस्पर-निर्भर है, आपके कैरियर को सफलता की ऊँचाई पर ले जाने का एक बेहतरीन माध्यम है।