Home / Food / 8 खतरनाक खाद्य संयोजन

8 खतरनाक खाद्य संयोजन

November 14, 2018
by


Please login to rate

8 खतरनाक खाद्य संयोजन

कार्यालय में या घर पर जिस दिन भी हम व्यस्त होते हैं तो उस दिन हम आमतौर पर बर्गर, फ्राइज और कोल्ड ड्रिंक पर ही आश्रित रहते हैं। हमारे पास भोजन के कई सारे विकल्प मौजूद होते हैं। लेकिन हम इस चीज से अंजान होते हैं कि इनमें से कितनी चीजें हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं। कभी-कभी इन्हें खाने से हम अपने आपको काफी सुस्त महसूस करते हैं। ब्रेड जैम और ओट्स के साथ सन्तरे के जूस, जैसे सामान्य संयोजन स्वाद में तो नहीं अच्छे होते हैं लेकिन ये हमारे स्वास्थ्य के लाभदायक होते हैं। बर्गर, फ्राइज और कोल्ड ड्रिंक जैसी चीजें हमारे शरीर में विषाक्तता उत्पन्न करने के साथ-साथ कई बीमारियों को भी जन्म देती हैं तथा इन बीमारियों के बाद के प्रभाव अत्यधिक हानिकारक होते हैं, जिनका हम अनुमान लगा सकते हैं।

यहां पर कुछ खाद्य पदार्थो की एक सूची दी गई है जिनका उपयोग हमें एक साथ में नहीं करना चाहिएः

फल और दही        

फल और दही

फलों के साथ दही का उपयोग एक पारंपरिक नाश्ता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि फल और दही का एक साथ उपयोग स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। क्योंकि दही में पाए जाने वाले बहुत सारे बैक्टीरिया फलों में मौजूद एसिड या शुगर के साथ आपस में प्रतिक्रिया करने लगते हैं। फलों और दही का एक साथ उपयोग हमारी पाचन तंत्रिका को कमजोर करके विषाक्त पदार्थों को उत्पन्न करता है जिससे शर्दी, जुकाम और एलर्जी जैसी बीमारियां उत्पन्न हो जाती हैं। एक ऊर्जा से परिपूर्ण नाश्ते के लिए आप दही के साथ ताजे फलों की बजाय मेवों का प्रयोग कर सकते हैं।

बर्गर और फ्राइज़

बर्गर और फ्राइज़

पोटैटो फ्राइज में शुगर पायी जाती है और ये साइटोकिन्स का निर्माण करती है। जिससे  शरीर में सूजन आ जाती है और यह जल्द ही आपको उम्रदराज बना देता है। इसके अलावा बर्गर की पैटी और फ्राइज दोनों ही खाद्य पदार्थों में वसा पाया जाता है क्योंकि ये दोनों ही खाद्यपदार्थ अत्यधिक तले हुए होते हैं। ये आप के रक्त में शर्करा के स्तर को भी घटाते हैं और इन्हें खाने से आपको थकान और नींद जैसी दिक्कतें भी नहीं महसूस होती हैं।

अन्न और दूध

अन्न और दूध

यह कुछ लोगों के लिए निंदाजनक प्रतीत हो सकता है, लेकिन दूध के साथ अन्न कई देशों का प्रमुख भोजन है। अन्न और दूध का एक साथ उपयोग हानिकारक है क्योंकि इन दोनों खाद्यपदार्थों में तेजी से पचाने वाले कार्बोहाईड्रेट होते हैं जो शरीर में तनाव उत्पन्न कर देते हैं। ये रक्त शर्करा स्पाइक्स का कारण बनते हैं जो एक व्यक्ति को सुस्त कर देता है। इसके अलावा, इसे खाने के बाद आपको अधिक जंक फूड खाने का मन करता है।

पिज्जा और सोडा

पिज्जा और सोडा  

हम में से अधिकतर लोग कोल्ड ड्रिंक के बिना पिज्जा खाना नहीं पसंद करते हैं। लेकिन यह संयोजन बेहद हानिकारक है क्योंकि पिज्जा में पाए जाने वाले कोर्बोहाईड्रेट, प्रोटीन और स्टार्च को पाचन के लिए अधिक उर्जा की आवश्यकता होती है। इसके अलावा सोडा पाचन-क्रिया को कमजोर कर देता है और साथ-साथ पेट में होने वाली अन्य प्रक्रियाओं को भी प्रभावित करता है।

पुदीना के साथ एयरेटेड ड्रिंक   

पुदीना के साथ एयरेटेड ड्रिंक               

पोदीना का उपयोग कभी भी एयरेटेड ड्रिंक के साथ नहीं करना चाहिए क्योंकि यह मिश्रण पेट के लिए घातक और विषाक्त है। यदि यह मिश्रण सही अनुपात में मिल गया तो शरीर में साइनाइड भी बना सकता है। तो बेहतर यही होगा कि आप एयरेटेड ड्रिंक के साथ पिपरमिंट का सेवन न करें।

बेकन और अंडे

बेकन और अंडे

मांसाहारियों का एक स्वादिष्ट भोजन बेकन और अंडा भी हमारी इस सूची में है, क्योंकि इस संयोजन से ब्लड प्रेशर बढने का खतरा रहता है। यह रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा देता है जिससे हृदय संबधी रोग होने का गंभीर खतरा रहता है। इसके अलावा, आप जब भी बेकन और अण्डे का एक साथ प्रयोग करते हैं तो यह तुरन्त तो आपके शरीर में उर्जा को बढ़ा देता है लेकिन बहुत जल्द ही इसकी उर्जा खत्म हो जाती है और आप फिर से अपने आप को सुस्त महसूस करते हैं।

केला और दूध

केला और दूध

आयुर्वेद के अनुसार, केला और दूध का मिश्रण एक भारी खाद्य है जो शरीर में विषाक्त पदार्थो  को भी उत्पन्न करता है। ये हमारे पाचन तंत्र तक पहुँचते-पहुँचते खट्टा होकर दूध को जमा भी सकता है और ऐसी स्थिति में यह आंव बनाने वाले पदार्थ में बदल जाता है। दूध और केला दोनों में ही शुगर होती है। ये आपके शरीर में इंसुलिन स्पाइक को पहुँचाते है जो शरीर के लिए हानिकारक होता है।

टमाटर और पास्ता 

टमाटर और पास्ता 

पास्ता स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर है और इसे पचाना बहुत ही मुश्किल होता है। दूसरी ओर, टमाटर को अत्यधिक अम्लीय और स्टार्च माना जाता है यह पाचनशक्ति में बाधा उत्पन्न करता है।  स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, ऐसी चीजों को खाने से बचें जिनमें एसिड और कार्बोहाइड्रेट का मिश्रण पाया जाता हो, क्योंकि ऐसे भोजन को पचाने के लिए बहुत अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है।

इसलिए, इन चीजों का एक साथ उपयोग करने से बचें और अपने स्वास्थ्य को बेहतर और सुरक्षित बनाए रखें।