Home / Food / जलजीरा – स्वास्थ्य सम्बन्धी लाभ और रेसिपी

जलजीरा – स्वास्थ्य सम्बन्धी लाभ और रेसिपी

June 21, 2018


जलजीरा एक स्वादिष्ट पेय से बढ़कर क्यों है- स्वास्थ्य लाभ और रेसिपी

गर्मियों का आगमन हो चुका है और इसके आते ही हमारी प्यास आसमान छूने लगती है। गर्मियों में जैसा पेय पदार्थ हम पीना चाहते है जलजीरा पानी उसी सूची में आता है। लेकिन जलजीरा पानी के स्वादिष्ट स्वाद के अलावा, क्या आप जानते हैं कि जलजीरा पानी एनीमिया के इलाज में आपकी मदद करके बहुत सारे स्वास्थ्यवर्धक लाभ प्रदान करता हैं? अपने खट्टे स्वाद के अलावा जलजीरा पानी में अद्भुत विशेषताएं है और इन विशेषताओं के बारे में जानने के लिए आपको यह लेख पढ़ना होगा।

वजन घटाने में मदद करता है

अच्छी बात यह है कि इस पेय में कोई कैलोरी नहीं होती है और यह कैलोरी का ध्यान रखने वाले लोगों के प्रति एक अच्छा दृष्टिकोण हो सकता है। यह उन लोगों के लिए एक वरदान है जो वजन घटाने की सोच रहे हैं। दिन में केवल दो बार यह पेय पदार्थ पीने से आपको जल्द ही बेहतर परिणाम मिलेंगे। जीरा भूख को कम करने में मदद करता है। जिससे हमारे शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ नहीं पाती है।

रोग क्षमता में सुधार करता है

जलजीरा में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है क्योंकि इसमें आम पाउडर मिला होता है। अगर आप जल्दी-जल्दी बीमार पड़ जाते है तो इसका मतलब कि आपके अन्दर रोग प्रतिरोधक क्षमता कम है। बेहतर स्वास्थ्य पाने के लिए आप जलजीरा का सेवन करे। और इसके अलावा यह विटामिन युक्त जलजीरा रोगक्षमता को भी बढ़ाएगा।

एसिडिटी को दूर भगाने के लिए सर्वश्रेष्ठ

अक्सर गरिष्ठ भोजन करने के बाद, पेट में भारीपन महसूस होता है। ऐसे में जलजीरा पानी आपको काफी हद तक आराम दे सकता है और बेचैनी को कम कर सकता है। गंभीर एसिडिटी से ग्रसित लोग भी इस पेय जल से काफी हद तक छुटकारा पा सकते है।

एनीमिया के इलाज में कारगर

चूंकि जीरा जलजीरा का एक महत्वपूर्ण घटक है, यह आयरन से समृद्ध होता है और इस प्रकार खाद्य पदार्थों की सूची में जीरे का अपना विशेष स्थान है, जो एनीमिया का निवारण करता है। यह रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाता है और इस प्रकार आयरन की कमी से निपटने में मदद करता है। यह उन महिलाओं के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है जो आमतौर पर एनीमिया से अधिक पीड़ित होती हैं।

पाचन में सहायता

इस स्वादिष्ट पेय में काला नमक होता है जो आंत्रिक गैस से लड़ता है और पाचन क्रिया में मदद करता है। जलजीरे का पेय पाचन क्रिया को  सक्रिय करता है जो पाचन क्रिया में सहायता करता है।

आपको हाइड्रेटेड रखता है

जलजीरा एक उत्कृष्ट गर्मियों का पेय है क्योंकि यह स्वाभाविक रूप से शरीर की गर्मी को कम करता है और आपको ठंडा रखता है। गर्मियों में काफी समय के बाद खुद को हाइड्रेट (तरोताजा) रखने के लिए यह एकदम सही पेय है।

उल्टी का उपचार

इसमें जीरे और अदरक का मिश्रण उल्टी और कभी-कभी सिर चकराने की गंभीर समस्या से निपटने में मदद करता है। जब आप इसे नींबू के रस के साथ मिलाकर पियेंगे, तो इससे आपके अन्दर स्फूर्ति आ जाएगी। जब तक आप उल्टी-जैसी समस्या से ग्रसित रहें तब तक आप इस स्वादिष्ट पेय का आनंद ले सकते हैं।

विषाक्तता को दूर करने में सहायक

जीरा रक्तशुद्धि में मदद करता है।अनुमान लगाया जाता है कि शुद्ध रक्त सीधे त्वचा से संबंधित होता है! तो इस अद्भुत पेय के साथ खुद को विषाक्त पदार्थों से बचाएं और एक सुंदर चमकती त्वचा पाएं।

मासिक धर्म में ऐंठन का इलाज

यह पेय मासिक धर्म में होने वाली ऐंठन के दौरान काफी आराम पहुँचाता है। कुछ अध्ययनों से मासिक धर्म के दौरान पेट दर्द होने पर इसका उपयोग करके दर्द को कम किया जा सकता है।

आप किसी भी मानक ब्रांड का जलजीरा खरीद सकते हैं या आप इसे घर पर भी तैयार कर सकते हैं। यह बहुत आसान है। केवल कुछ सामग्री और एक सरल नुस्खे के साथ आप इस स्वादिष्ट पेय को केवल कुछ मिनटों में तैयार कर सकते हैं।

सामग्री:

  • पुदीने की पत्तियाँ–1/2कप
  • धनिया पत्ती–1/2कप,
  • हींग – 2 चुटकी
  • भुना हुआ जीरा पाउडर- 1/2बड़ा चम्मच
  • काली मिर्च – 1 चम्मच
  • काला नमक – 1 चम्मच
  • सूखा अदरक पाउडर – 1 चम्मच
  • सूखा आमचूर पाउडर – 1 चम्मच
  • नमक- स्वादानुसार
  • दो मध्यम आकार के नींबू का रस
  • ठंडा पानी – 4 कप
  • बूंदी –1/4कप

बूंदी को छोड़कर सभी सामग्री लें और मिक्सर में अच्छी तरह मिलाएं जब तक यह प्यूरी चिकनी न हो जाए।

अब एक चम्मच मिश्रण को जग में डालें और इसमें थोड़ा पानी डालें। अच्छी तरह से हिलाएं।

जलजीरा पेय को ग्लास में डालकर बूँदी से सजाएं।

अंतिम लेकिन महत्वपूर्ण…. इस पेय का आनंद लें!

Summary
Article Name
जलजीरा कैसे बनाएं
Author
Description
जलजीरा एक स्वादिष्ट पेय - स्वास्थ्य लाभ और रेसिपी | जलजीरा स्वास्थ्यवर्धक लाभ प्रदान करता हैं | Jaljiara a delicious drink - health benefits and recipes