Home / / इन ग्रीष्मकालीन सलादों के उपयोग से अपने पेट को आराम दें

इन ग्रीष्मकालीन सलादों के उपयोग से अपने पेट को आराम दें

April 30, 2018
by


Please login to rate

इन ग्रीष्मकालीन सलादों के साथ अपने पेट को आराम दें

सिर्फ एक सवाल – अगर आपको कोई सलाद का एक कटोरा और राजमा चावल की एक प्लेट पेश करता है, तो आप क्या चुनेंगे? हम में से कुछ लोगों का जवाब बिल्कुल स्पष्ट है। हमारा जवाब होगा कि राजमा चावल। भारतीय होने के नाते, हम हमेशा स्वाद से भरे जायकेदार भोजन को पसंद करते हैं। हम अक्सर खाने की पेशकश के आधार पर अपना निर्णय लेते हैं। लेकिन क्या वास्तव में आपने कभी यह सोचा है कि सलाद के फायदों के बजाय दिखावटी खाने को चुनना क्या सही है? सलाद को ‘खरगोश के भोजन’ के रूप में की गई निराशाजनक व्याख्या ने इसको बेकार और उबाऊ बना दिया है। लेकिन सलाद मोटी कटी हरी सब्जियों और मसालों से भरी एक प्लेट से कहीं ज्यादा अच्छी है। सलाद असली ग्रीष्मकालीन तत्वों के एंटीऑक्सिडेंट्स से समृद्ध होती हैं जो आपके शरीर को पोषण और हाइड्रेट करते हैं। स्विमिंग सूट पहनने के लिए आपके वजन को घटाने में सलाद सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है।

हमारे पास 10 ग्रीष्मकालीन सलादों की एक सूची है। जो तैयार करने में आसान है और खाने में स्वादिष्ट हैं। ये सलाद हल्के स्वाद, स्वस्थ और स्फूर्तिदायक खाने के लिए सही संतुलन लाएगी।

नींबू दही की सजावट के साथ अंकुरित और सब्जी की सलाद

फाइबर और विटामिन सी से समृद्ध, अंकुरित और सब्जी की सलाद गर्मियों के मौसम में लेने की कोशिश करनी चाहिए। कम कैलोरी की सलाद होने के कारण, यह वजन कम करने में मदद करती है और आपको नाश्ते से बचाती है। ये दो तत्व सलाद में एक अच्छा स्वाद जोड़ते हैं। नींबू और दही की सजावट सलाद के स्वाद और सजावट में एक नया पहलू जोड़ती है।

स्वादिष्ट खीरे और टमाटर की सलाद

टमाटर और खीरे में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती हैं और पानी की मात्रा अधिक होती है जो आपको भोजन के माध्यम से अतिरिक्त कैलोरी लिए बिना लंबे समय तक भूख से दूर रखती है। यह सभी सब्जी की सलादों में से सबसे आसान है जिसे आप किसी भी समय खाकर आनंद ले सकते हैं। यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो यह सलाद बेहद असरदार है।

पनीर के साथ हरी मटर का सलाद

हरी मटर, शिमला मिर्च और सलाद पत्ता का सही मिश्रण इस सलाद को एक स्फूर्ति से भरपूर भोजन बनाता है। हरी मटर में प्रोटीन, सूक्ष्म पोषक तत्व और फाइबर अधिक मात्रा में होते है और इनमें वसा वाली सामग्री कम होती है। सलाद पत्ता सभी सलादों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसमें लगभग शून्य कैलोरी होती है। यदि आप वजन कम करने के लिए इस सलाद को अपने भोजन का एक हिस्सा बनाते हैं, तो मेयोनेज और पनीर का इस्तेमाल न करें।

शिमला मिर्च और मकई के साथ गेहूं के आटे से बने पास्ते का सलाद

यह रेसिपी उन लोगों के लिए सबसे अच्छी है, जो लोग स्वाद के अनुसार एक स्वस्थ और स्वादिष्ट सलाद की तलाश में हैं। पास्ता को ताजी सब्जियों के साथ स्वादिष्ट दही में लपेट लिया जाता है। इनको पकाने की आवश्यकता नहीं है, केवल एक पात्र में सभी अवयवों को मिला ले और बस यह तैयार हो जाता है। ताजे फलों से युक्त यह सलाद एक उत्तम ग्रीष्मकालीन रात्रिभोज का कार्य करता है।

सेब, केला और खजूर की सलाद

यह सलाद सेब, केला और खजूर का एक साधारण मिश्रण है जो एक आकर्षण युक्त तथा जीभ, को संतुष्ट करने वाली है। यह अनानास और छिलके सहित उबले हुए नींबू के रस, सरसों का पाउडर तथा अन्य अवयवों को मिलाकर बनाया जाता है और इसका अनोखा स्वाद आपको इस दुनियां से परे ले जाता है।

मिन्टी ऐप्पल सलाद

पुदीने की पत्तियां, शहद, अदरक और नींबू का रस तथा सेब के संयोजन से बना यह स्वादिष्ट सलाद गर्मी के लिए बहुत ही आवश्यक है। इस सलाद के अवयव पाचन के लिए बहुत ही अच्छे हैं और भूख को बढ़ाने में भी सहायता करते हैं। यह सलाद एनोरेक्सिया के लिए एकदम सही उपाय है।

मसालेदार कचूम्बर

मसालेदार कचूम्बर, गर्मियों में प्रसन्न रहने के लिए एक चटपटा सलाद है। यह आपके उत्साह को अपने तीखे स्वाद से फिर से नया करने में सहायता करता है। इस सलाद में जीरा और मिर्च का पाउडर छिड़का हुआ होता है। यह विटामिन ए और सी का एक समृद्ध स्रोत है और इसे एक सुस्त दोपहर के पूर्ण भोजन को पूरा करने के लिए ब्राउन राइस और धान-साक दाल के साथ ठंडा सर्व किया जा सकता है।

 

साराँश
लेख का नाम  इन ग्रीष्मकालीन सलादों से अपने पेट को आराम दें।

लेखिका  साक्षी इक्वाडे

विवरण  गर्मियों का आनंद लें और अपनी हड्डियों को मजबूत बनाएं!