Home / Government / आरबीआई अधिकारी ग्रेड बी भर्ती 2018 : आप सभी को जाननी चाहिए सम्पूर्ण जानकारी

आरबीआई अधिकारी ग्रेड बी भर्ती 2018 : आप सभी को जाननी चाहिए सम्पूर्ण जानकारी

July 12, 2018


आरबीआई अधिकारी ग्रेड बी भर्ती 2018

आरबीआई ग्रेड बी बैंकिंग क्षेत्र में उपलब्ध सबसे प्रतिष्ठित नौकरी के अवसरों में से एक है। सरकार इस परीक्षा के माध्यम से भारतीय रिजर्व बैंक में अधिकारियों के रूप में योग्य उम्मीदवारों की भर्ती करती है। प्रत्येक वर्ष हजारों छात्र आरबीआई में शामिल होने की इच्छा को लेकर इस परीक्षा में भाग लेते हैं। इस नौकरी में उत्कृष्ट वेतन पैकेज है और साथ ही  प्रतिष्ठित जॉब प्रोफाइल भी है।

आखिरकर भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने ग्रेड बी अधिकारी की भर्ती के लिए अपनी अधिसूचना जारी कर दी है। इस भर्ती के लिए पंजीकरण आज से शुरू हो गया है और 23 जुलाई 2018 तक जारी रहेगा। आरबीआई ग्रेड बी अधिकारी भर्ती तीन पदों के लिए आयोजित की जाएगी – अधिकारी ग्रेड बी (डीआर) (सामान्य), अधिकारी ग्रेड बी (डीआर) (डीईपीआर) और अधिकारीग्रेड बी (डीआर) (डीएसआईएम)।

आरबीआई ग्रेड बी अधिकारी भर्ती 2018: महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम

तिथियां

उम्मीदवारों द्वारा ऑनलाइन पंजीकरण और भुगतान की तिथि 3 जुलाई 2018
आवेदन करने की अंतिम तिथि 23 जुलाई 2018
अधिकारी ग्रेड बी (डीआर) (सामान्य) चरण -I ऑनलाइन परीक्षा 16 अगस्त 2018
अधिकारीग्रेड बी (डीआर) (सामान्य) चरण – II ऑनलाइन परीक्षा 7 सितम्बर 2018
अधिकारी ग्रेड बी (डीआर) (डीईपीआर) पेपर-I ऑनलाइन परीक्षा 16 अगस्त 2018
अधिकारी ग्रेडबी (डीआर)(डीईपीआर) पेपर – द्वितीय और तृतीय ऑनलाइन / लिखित परीक्षा  

6 सितंबर / 7 सितंबर, 2018 (प्रवेश पत्रों में पुष्टि की जाएगी)

अधिकारी ग्रेड बी (डीआर)(डीएसआईएम) पेपर – 1 ऑनलाइन परीक्षा 16 अगस्त 2018
अधिकारी ग्रेड बी (डीआर)(डीएसआईएम) पेपर –द्वितीय और तृतीय ऑनलाइन / लिखित परीक्षा 6 सितंबर / 7 सितंबर, 2018 (प्रवेश पत्रों में पुष्टि की जाएगी)

 

आरबीआई ग्रेड बी अधिकारी भर्ती 2018: रिक्त पद

पद सामान्य अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति अन्य पिछड़ा वर्ग कुल
अधिकारीग्रेड बी (डीआर) (सामान्य) 64 (पीडब्ल्यूबीडी के लिए 5 रिक्तियां शामिल हैं) 20 10 33 127
अधिकारीग्रेड बी (डीआर) (डीईपीआर) 11 4 1 6 22 (पीडब्ल्यूबीडी के लिए 1 रिक्ति शामिल है)
अधिकारीग्रेड बी (डीआर) (डीएसआईएम) 11 1 3 (2 पिछली रिक्तियां शामिल हैं) 2 17
कुल 86 25 14 41 166

 

आरबीआई अधिकारी ग्रेड बी भर्ती 2018: वेतनमान

मूल वेतन: रु. 35,150 / – प्रतिमाह

वेतनमान: 35150-1750 (9) -50900-ईबी -1750 (2) -54400-2000 (4) -62400

अन्य लाभ: महंगाई भत्ता, स्थानीय भत्ता, मकान किराया भत्ता, पारिवारिक भत्ता और ग्रेड भत्ता

आरबीआई अधिकारी ग्रेड बी भर्ती 2018: योग्यता मापदंड

1. राष्ट्रीयता: 

जो उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वह–

भारत का नागरिक हो

या तो नेपाल या भूटान केआश्रित हों

तिब्बती शरणार्थी जो स्थायी निवास के इरादे से 1 जनवरी 1962 से पहले भारत आए थे

भारतीय मूल के वे व्यक्ति (पीआईओ) जो बर्मा, पाकिस्तान, श्रीलंका, वियतनाम या ज़ैरे, केन्या, तंजानिया, युगांडा, जाम्बिया, इथियोपिया, मलावी के पूर्वी अफ्रीकी देशों से प्रवास कर चुके हैं,यदि वे भारत में स्थायी रूप से बसने का इरादा रखते हैं।

नोट: श्रेणी 2, 3, 4 से संबंधित अभ्यर्थियों के पास भारत सरकार द्वारा उनके पक्ष में जारी की गई पात्रता का प्रमाण पत्र होना चाहिए।

2. आयु सीमा

इस परीक्षा के लिए आवेदन करने की न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष है, जबकि अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष है। एम.फिल डिग्री वाले उम्मीदवारों के लिए, अधिकतमआयु सीमा 32 वर्ष है और पीएचडीडिग्रीधारकों के लिए आयु सीमा 34 वर्ष है।

आयु सीमा पर छूट:

अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति – 5 साल

ओबीसी – 3 साल

पूर्व सेवारत / बैंकिंग संस्थानों के पूर्व कर्मचारी –5 साल

3. न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता

अधिकरी ग्रेड बी (डीआर) (सामान्य): न्यूनतम 60% अंकों के साथ स्नातक की डिग्री (अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / विकलांगों के लिए 50%) या 60% अंकों के साथ संबंधित ग्रेड या 12 वीं और 10 वीं कक्षा में प्राप्त अंक समकक्ष हो।न्यूनतम प्रतिशत सभी सेमेस्टरों में प्राप्त सभी अंकों का कुल योग है।

ग्रेड बी (डीआर) में डीईपीआर अधिकारियों के लिए: अर्थशास्त्र / अर्थमितीय / मात्रात्मक अर्थशास्त्र / गणितीय अर्थशास्त्र / एकीकृत अर्थशास्त्र पाठ्यक्रम / वित्त में न्यूनतम 55% अंकों (एससी / एसटी / विकलांग के लिए 50%) के साथ मास्टर डिग्री। न्यूनतम प्रतिशत सभी सेमेस्टरों में प्राप्त सभी अंकों का कुल योग है।

मान्यता प्राप्त भारतीय / विदेशी विश्वविद्यालय / संस्थान में अनुसंधान / अध्यापन अनुभव के साथ मास्टर डिग्री रखने वाले अभ्यर्थी कम से कम तीन वर्षों तक अधिकतम आयु सीमा छूट के लिए पात्र होंगे।

अधिकारी ग्रेड बी (डीआर) (डीएसआईएम):

(ए) आईआईटी-खड़गपुर / सांख्यिकी / गणितीय सांख्यिकी / गणितीय अर्थशास्त्र / अर्थशास्त्र / सांख्यिकी और सूचना विज्ञान में स्नातकोत्तर डिग्री और आईआईटी-बॉम्बे से एप्लाइड सांख्यिकी और सूचना विज्ञान में स्नातकोत्तर डिग्री कम से कम 55% अंक या इसके समकक्ष प्राप्त ग्रेड (सभी सेमेस्टरों में प्राप्त कुल अंको का योग) या

(बी) सभी सेमेस्टर / वर्षों के कुल योग में कम से कम 55% अंकों या समकक्ष ग्रेड के साथ गणित में मास्टर डिग्री और एक प्रतिष्ठित संस्थान से सांख्यिकी या संबंधित विषयों में एक वर्षीय स्नातकोत्तर डिप्लोमा; या

(सी) भारतीय सांख्यिकी संस्थान की एम.स्टेट. डिग्री सभी सेमेस्टरों / वर्षों के कुल योग में कम से कम 55% अंकों के साथ; या

(डी) उम्मीदवारों के पास आईएसआई कोलकाता, आईआईटी खड़गपुर और आईआईएम कलकत्ता द्वारा संयुक्त रूप से सभी सेमेस्टर / वर्षों के कुल योग में 55% कुल अंकों या समकक्ष ग्रेड के साथ बिजनेस व्यावसायिक विश्लेषण (पीजीडीबीए) में स्नातकोत्तर डिप्लोमा होना चाहिए।

मान्यता प्राप्त भारतीय / विदेशी विश्वविद्यालय / संस्थान में अनुसंधान / शिक्षण अनुभव के साथ मास्टर डिग्री रखने वाले अभ्यर्थी कम से कम तीन वर्षों तक अधिकतम आयु सीमा छूट के लिए पात्र होंगे।

आरबीआई ग्रेड बी अधिकारी भर्ती 2018: आवेदन शुल्क

सामान्य / ओबीसी के लिए: रु.850 / – (प्रज्ञापन शुल्क सहित)

अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / विकलांगों के लिए: रु.100 / – (केवल प्रज्ञापनशुल्क)

आरबीआई अधिकारी ग्रेड बी भर्ती 2018: आवेदन कैसे करें?

1. आवेदन पत्र के लिए, नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें-

ग्रेड बी (डीआर) में सामान्य अधिकारी के लिए: http://ibps.sifyitest.com/rbigrbjjun18/

अधिकारी ग्रेड बी (डीआर) डीईपीआर / डीएसआईएम के लिए -http://ibps.sifyitest.com/rbispldjun18/

2. नए पंजीकरण पर क्लिक करें

3. अपना ब्यौरा प्रविष्ट करें और आगे की प्रक्रिया के लिए किए गए पंजीकरण का आईडी और पासवर्ड सुरक्षित रखें।

4. अपने पंजीकरण आईडी और पासवर्ड से लॉग इन करें।

5. संबंधित विवरण के साथ फॉर्म भरें।

6. निर्धारित आकार में अपनी तस्वीर और हस्ताक्षर अपलोड करें।

7. इसके बाद शुल्क भुगतान के लिए आगे बढ़ें।

8. अपना फॉर्म सबमिट करें।

आरबीआई ग्रेड बी अधिकारी भर्ती 2018: परीक्षा पैटर्न

आरबीआई ग्रेड बी अधिकारी परीक्षा तीन चरणों में आयोजित की जाती है- प्रारम्भिक, मुख्य और साक्षात्कार।

प्रारम्भिक परीक्षा – यह परीक्षा ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से आयोजित की जाती है और उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए समय की कुल अवधि 2 घंटे दी जाती है।

क्रम संख्या

विषय

प्रश्नों की संख्या

अंक

1 परिमाणात्मक योग्यता 30 30
2 अंग्रेजी भाषा 30 30
3 तार्किक क्षमता 60 60
4 सामान्य जागरूकता 80 80
कुल 200 200

 

मुख्य परीक्षा- यह परीक्षा ऑनलाइन प्रणाली के माध्यम से आयोजित की जाती है और प्रत्येक अनुभाग को पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट का समय दिया जाता है।

क्रम संख्या

विषय

पेपर का प्रकार

अंक

निर्धारित समय

1 अर्थशास्त्र और सामाजिक मुद्दे वष्तुनिष्ठ 100 90 मिनट
2 पेपर II अंग्रेजी (लेखन कौशल) वर्णनात्मक (की-बोर्ड की मदद से टाइप किया जाना है) 100 90 मिनट
3 पेपर III वित्त और प्रबंधन वष्तुनिष्ठ 100 90 मिनट

 

आरबीआई ग्रेड बी अधिकारी भर्ती 2018: पाठ्यक्रम

प्रारंभिक परीक्षा

तार्किक क्षमताः तार्किक क्षमता, अक्षरांकीय श्रृंखला, क्रम / दिशा / वर्णमाला, डेटा पर्याप्तता, कूट बद्ध असमानताएं, बैठने की व्यवस्था, पहेली, सारणी, शब्दावली, रक्त संबंध, इनपुट-आउटपुट, कोडिंग और कूटानुवाद इत्यादि।

मात्रात्मक योग्यता: सरलीकरण, लाभ और हानि, प्रतिशत, काम और समय, मिश्रण और अभियोग, साधारण ब्याज और चक्रवृद्धि ब्याज, दूरी और समय, क्षेत्रमिति, डेटा व्याख्या, अनुपात और समानुपात, संख्या प्रणाली, अनुक्रम और श्रृंखला, क्रम परिवर्तन और जोड़ इत्यादि।

अंग्रेजी भाषाः पाठ-बोधन, त्रुटियों की खोज, रिक्त स्थानों की पूर्ति सही शब्द से करना, पैराग्राफ का मिलान, रिक्त स्थानों की पूर्ति, पैराग्राफ पूरा करना आदि।

सामान्य जागरूकताः वर्तमान घटनाएं, भारतीय वित्तीय प्रणाली, भारतीय बैंकिंग प्रणाली, मौद्रिक योजना, राष्ट्रीय संस्थान और बैंकिंग शर्तें।

मुख्य परीक्षा

आर्थिक और सामाजिक मुद्दे: उत्थान और विकास, विकास का मापन: राष्ट्रीय आय और प्रति व्यक्ति आय, भारत में गरीबी उन्मूलन और रोजगार उत्पादन, सतत विकास और पर्यावरण संबंधी मुद्दे, औद्योगिक और श्रम नीति, मौद्रिक और वित्तीय नीति, निजीकरण, राशि का भुगतान, आयात – निर्यात नीति- अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक संस्थान, लिंग मुद्दे, सामाजिक न्याय: वंचित लोगों के पक्ष में सकारात्मक तरफदारी, शहरीकरण और प्रवासन, लिंग मुद्दे, स्वास्थ्य और शिक्षा, भारत में आर्थिक सुधार, वैश्वीकरण और भारत में सामाजिक संरचना

वित्तः वित्तीय प्रणाली, वित्तीय बाजार, जोखिम प्रबंधन, यौगिक पद के मूल तत्व, वित्तीय विभाग में विकास, केंद्रीय बजटऔर मुद्रास्फीति।

प्रबंधन: प्रबंधक की भूमिका, मानव संसाधन विकास, अभिप्रेरणा, नैतिक स्तरऔर कारण, संचारऔर निगमित शासन।

आरबीआई अधिकारी ग्रेड बी भर्ती 2018: परीक्षा की तैयारी

उम्मीदवारों के लिए नवीनतम परीक्षा पैटर्न के माध्यम से तैयारी करना और इस परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम में किए गए परिवर्तनों पर ध्यान देना अति आवश्यक है। मॉक टेक्स्ट और पिछले साल के प्रश्न पत्र को हल करना इस परीक्षा में अच्छेअंक पाने के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा।

आरबीआई अधिकारी ग्रेड बी भर्ती 2018: अध्ययन संदर्भ सामग्री

प्रारंभिक परीक्षा के लिए:

1. मात्रात्मक योग्यता- प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं के लिए मात्रात्मक योग्यता– आर. एस.अग्रवाल द्वारा, फास्ट ट्रैक – वस्तुनिष्ठ अंकगणित- राजेश वर्मा द्वारा और अरुण शर्मा द्वारा कैट की परीक्षा के लिए मात्रात्मक योग्यता की तैयारी किस तरह करें

2. अंग्रेजी भाषा- एसपी बक्षी द्वारा- वस्तुनिष्ठ सामान्य अंग्रेजी, वेन और मार्टिन द्वारा- हाई स्कूल व्याकरण और रचना, और नॉर्मन लुईस द्वारा- वर्ड पावर मेड सिम्पल

3. तार्किक क्षमता- मौखिक और गैर मौखिक तर्क-वितर्क – आरएस अग्रवाल द्वारा, विश्लेषणात्मक तर्क-वितर्क – एम के पांडे द्वारा और पहेलियों पर मैजिकल बुक – के. कुंदन द्वारा

4. बैंकिंग जागरूकता- बैंकिंग जागरूकता – अरिहंत विशेषज्ञों द्वाराऔर एसबीआई और आईबीपीएस बैंक क्लर्क / पीओ / आरआरबी / आरबीआई परीक्षाओं के लिए बैंकिंग जागरूकता – दिशा विशेषज्ञों के द्वारा

मुख्य परीक्षा के लिए

 

1. आर्थिक और सामाजिक मुद्दे

किताबें: उमा कपिला द्वारा- भारतीय अर्थव्यवस्था (पुस्तकों की श्रृंखला), भारतीय अर्थव्यवस्था (ताजा संस्करण)- मिश्रा पुरी। वृद्धि और विकास- देवराज रे, समाजशास्त्र- सीएन. शंकर राव

साप्ताहिक / मासिक पत्रिका / बुलेटिन / रिपोर्ट: आर्थिक और राजनीतिक साप्ताहिक, दक्षिणी अर्थशास्त्री (Southern Economist), योजना; बिजनेस इंडिया; आरबीआई विज्ञप्ति

समाचार पत्र: इकोनॉमिक्स टाइम्स, हिंदू और बिजनेस स्टैंडर्ड

रिपोर्ट: विश्व विकास रिपोर्ट और भारत का आर्थिक सर्वेक्षण

2. वित्त और प्रबंधन

क. अर्थशास्त्र की प्रस्तावना – ए डब्ल्यू स्टोनियर और डी सी हौज

ख. मौद्रिक सिद्धांत और सार्वजनिक नीति – केनेथ कुरिहारा

ग. भारतीय अर्थव्यवस्था – मिश्रा और पुरी

घ. इंडियन इकोनॉमी- आर दत्त और केपीएम सुंदरम

ड़. आर्थिक वृद्धि और विकास – मेयर और बाल्डविन

च. प्रमुख आर्थिक समाचार पत्र और आर्थिक एवं राजनीतिक साप्ताहिक

छ. सार्वजनिक वित्त – के के एंडली और सुंदरम

ज. वित्तीय प्रबंधन – प्रसन्न चंद्र

झ. वित्तीय प्रबंधन: लेखक- आई एम पांडे

ञ. प्रबंधन के सिद्धांत: पी सी त्रिपाठी और पी एन रेड्डी

आप सभी को परीक्षा के लिए शुभकामनाएं!

Summary
Article Name
आरबीआई अधिकारी ग्रेड बी भर्ती 2018: आप सभी को यह जानना चाहिए
Author
Description
आरबीआई अधिकारी ग्रेड बी भर्ती 2018­ के लिए समस्त विवरण यहां प्राप्त करें।