Home / Health / वजन घटाने, त्वचा, बाल और स्वास्थ्य के लिए नींबू पानी के लाभ

वजन घटाने, त्वचा, बाल और स्वास्थ्य के लिए नींबू पानी के लाभ

August 11, 2018
by


Please login to rate

वजन घटाने, त्वचा, बाल और स्वास्थ्य के लिए नींबू पानी के लाभ

यह हमेशा देखा गया है कि देर से उठने वाले लोगों के जीवन की तुलना में जल्दी उठने वाले लोगों का जीवन अधिक स्वस्थ होता है। लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है कि केवल सुबह जल्दी उठना ही स्वस्थ जीवन में योगदान देता है? आपके दिन की शुरूआत कुछ स्वस्थ खाने या फिर पीने से होती है। अपने दिन की शुरुआत गर्म नींबू पानी के गिलास के साथ करने से आपके समग्र स्वास्थ्य पर प्रभावशाली प्रभाव पड़ सकता है। आश्चर्य है, इस पानी का एक गिलास आपके शरीर पर एक जादुई औषधि की तरह कैसे काम करता है? आइए नींबू पानी के कुछ अद्भुत लाभ जानें जो आपको दिन भर फिट और स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

 वजन घटाने के लिए नींबू पानी के लाभ:

क्या आप हाल ही में अपने बढ़े हुए वजन से छुटकारा पाने के लिए व्यायाम कर रहे हैं? यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपने दिन की शुरूआत किस प्रकार करते हैं। वजन कम करने के कार्यों को करने के लिए सुबह का समय सबसे अच्छा होता है। यदि आप कुछ अतिरिक्त वजन से छुटकारा पाना चाहते हैं तो अपनी सुबह की चाय या कॉफी की जगह गर्म नींबू पानी पीना एक बढ़िया सुझाव है। वसा को कम करने वाला यह जादुई पेय गोल-मटोल लोगों के लिए एक असली आनंद है और इसका सेवन सुबह खाली पेट से करना चाहिए। यह शरीर में चयापचय दर को बढ़ाता है और कैलोरी जलाने में भी मदद करता है। इस अद्भुत पानी को पीने से आपकी बढ़ती कमर आपको धन्यवाद देगी।

त्वचा के लिए नींबू पानी के लाभ:

1. उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम करता है: जब उम्र बढ़ने के लक्षणों को ठीक करने की बात आती है तो नींबू पानी अद्भुत तरीके से काम करता है। नींबू में मौजूद विटामिन सी त्वचा से झुर्रियां, दाग-धब्बे और बारीक लाइनों को ठीक करने में मदद करता है।

2. मुँहासे और दाग-धब्बे के निशानों को गायब कर देता है: सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से मुँहासे के निशान और दाग-धब्बे को हटाने में मदद मिलती है। इस पेय में अस्थिर गुण और एंटीऑक्सिडेंट डैमेज त्वचा का रख-रखाव करते है और इसे साफ और स्वस्थ रखते हैं।

3. चेहरे की त्वचा की गंदगी साफ करता है: नींबू में पाई जाने वाली विटामिन सी चेहरे की त्वचा को अंदर से नव जीवन देती है तथा गंदगी को साफ करके त्वचा को साफ, चमकदार और युवा बनाती है।

बालों के लिए नींबू पानी के लाभ:

1. डैंड्रफ ठीक करता है: अधिकतर डैंड्रफ वाले शैम्पू की सामग्री सूची में नींबू शामिल होता है। क्या आप जानते हो क्यों? क्योंकि नींबू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट डैंड्रफ को सामाप्त करने में मदद करता है। सुबह में नियमित रूप से यह पेय पीने से आपका सिर मॉइस्चराइज होता है और आपके बालों से डैंड्रफ को दूर भागता है।

2. बालों के विकास में सहायक: नींबू पानी एक अद्भुत प्राकृतिक बाल उत्तेजक के रूप में काम करता है। यह आपके बालों के रोम को स्वस्थ रखता है और इस प्रकार बालों के विकास में सहायता करता है।

3. बालों को तेलीय होने से रोकता है: नींबू पानी बालों की तेल या चिकनाई को रोकने के लिए एक प्राकृतिक उपाय है। यह खोपड़ी में तेलों के स्राव को कम करता है और बाल के रोम को जाम होने से बचाता है।

स्वास्थ्य के लिए नींबू पानी के लाभ:

1. पाचन क्रिया में सहायक: सुबह के समय नींबू पानी लेने से पेट स्वास्थ्य रहता है। नींबू के रस में मौजूद एसिड भोजन को उचित तरीके से पाचन करने में मदद करता है और दिल की समस्या, सूजन और आंतों की गैस में भी राहत प्रदान करता है।

2. पीएच स्तर को संतुलित करता है: हालांकि साइट्रस फल होने के नाते, नींबू आपके शरीर में पीएच स्तर को संतुलित करने वाले महत्वपूर्ण खनिजों से समृद्ध होता हैं। नींबू पानी के नियमित इस्तेमाल से अम्लता कम हो जाती है और शरीर के पीएच स्तर को सुधारने में मदद मिलती है।

3. ऊर्जा के स्तर को सुधारता है: अपनी दैनिक कॉफी की जगह एक गिलास गर्म नींबू पानी को पीने से शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ जाता है। नींबू नकारात्मक आयनों को आवेशित करता है जो शरीर में ऊर्जा के स्तर को बढ़ाते है। और वह भी कैफीन के प्रयोग के बिना!

4. एक पूर्ण प्रतिरक्षा बूस्टर: विटामिन सी हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली के समुचित कार्य के लिए महत्वपूर्ण है। नींबू का पानी इस विटामिन से परिपूर्ण होता है और सुबह में सबसे पहले पीने से यह पेय शरीर की प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाता है।

5. सूजन कम करने सहायक: आमतौर पर सूजन तब होती है जब शरीर में यूरिक एसिड बनता है। गुनगुना नींबू पानी शरीर से इन हानिकारक एसिड को हटाकर शरीर का विषहरण करता है और इस प्रकार सूजन कम हो जाती है।

7. मस्तिष्क को उत्तेजित करता है: नींबू में प्राकृतिक रूप से पोटेशियम की अच्छी मात्रा पायी जाती है जो मस्तिष्क के लिए एक अद्भुत भोजन के रूप में कार्य करता है। यह खनिज हमारे तंत्रिका तंत्र को पर्याप्त ऑक्सीजन प्रदान करके प्रोत्साहित करता है। सुबह के समय नींबू पानी का सेवन से हमारे शरीर को इस खनिज के साथ परिपूर्ण करता है और हमारे दिमाग को सर्वोत्तम तरीके से काम करने में सहायता देता है।

8. श्वास की समस्याओं का उपचार: सुबह के समय नींबू पानी का एक गिलास पीने से अस्थमा जैसी कई प्रकार की श्वसन समस्याओं का इलाज किया जा सकता है।

9. गले के संक्रमण को ठीक करता है: किसी के लिए भी गले के संक्रमण से पीड़ित होने पर नियमित रूप से गर्म नींबू पानी के गरारे करना एक अनुशंसित उपाय है। यह जादुई पेय विटामिन सी के साथ मिलकर बनता है जो प्रतिरक्षा को बढ़ाता है और यह उन बैक्टीरिया को मारता है, जिसके कारण गले में दर्द, टौंसिल आदि जैसे संक्रमण होते है।

10 बदबूदार सांस को दूर भागता है: सुबह के समय गर्म नींबू पानी को पीने से बदबूदार सांस से लड़ने में मदद मिलती है। नींबू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण मुंह में बदबूदार सांस पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मार देते हैं।

11. मूत्र मार्ग को साफ करता है: नींबू के विषाक्त पदार्थों में मूत्र मार्ग को शुद्ध करने की अविश्वसनीय शक्तियां होती हैं। नींबू पानी पीने से शरीर में पेशाब की मात्रा बढ़ जाती है और इस तरह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बहुत तेजी से बाहर निकालने में मदद मिलती है।

12. गुर्दे की पथरियों की संभावना कम हो जाती है: सुबह उठने के तुरंत बाद नींबू पानी पीने से गुर्दे में पथरियों होने के खतरे को कम करने में मदद मिलती है। शरीर में यूरिक एसिड का संचय होने से गुर्दे में पथरियाँ हो जाती है।

इस उत्तम औषधि में मौजूद साइट्रिक एसिड शरीर में जमी यूरिक एसिड को दूर करने में मदद करता है।

इसलिए, इस उत्तम औषधि का सेवन करके अपने शरीर को उत्तम स्फूर्ति दें!

Summary
Article Name
वजन घटाने, त्वचा, बाल और स्वास्थ्य के लिए नींबू पानी के लाभ
Author
Description
नींबू पानी के लाभ- यह शरीर पर जादू की तरह काम करता है।