Home / India / सर्दियों में आपकी त्वचा को कोमल और चमकदार बनाए रखने के 10 सुझाव

सर्दियों में आपकी त्वचा को कोमल और चमकदार बनाए रखने के 10 सुझाव

December 13, 2017


सर्दियों में आपकी त्वचा को कोमल और चमकदार बनाए रखने के 10 सुझाव

हम सभी भारतीय सर्दियों के मौसम को काफी पसंद करते हैं, सही कहा ना? हमारे फैशनेबल जैकेट, स्टाइलिश जूते और स्कार्फ (मफलर) के संग्रह को दिखाने का यह उचित मौसम माना जाता है। सर्दियों के मौसम का आगमन ताजी और विभिन्न रंगों वाली सब्जियों के साथ होता है। यह पार्टी, शादी और समारोहों को मनाने का एकदम उचित मौसम है। हालाँकि, सर्दियों के मौसम में अफसोस की बात यह है कि इस मौसम में त्वचा की देखभाल जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस मौसम में त्वचा का सूखा होना, त्वचा पर खुजली होना, होंठ और एड़ियों का फटना, सिर में रूसी होना आदि जैसी कई अंतहीन समस्याएं हो सकती हैं। हम आपको सर्दियों के मौसम का आनंद लेने और इन त्वचा की परेशानियों से निजात दिलाने के लिए, त्वचा की देखभाल करने वाले मुख्य सुझाव का संग्रह लेकर प्रस्तुत हुए हैं।

  1. हाइड्रेटेड रहना- ताजे फल और सब्जियाँ, गर्म सूप और तरल पदार्थ, केक और शराब का सेवन करने के बावजूद, हम एक आवश्यक पोषक तत्व पानी का कम मात्रा में सेवन करते हैं। सर्दियों के बारे में तथ्य यह है कि कम पसीना निकलने के कारण, हम कम पानी पीना ही उचित समझते हैं, इसलिए हमारी त्वचा रूखी हो जाती है या फटने लगती है। स्वस्थ त्वचा के लिए प्रत्येक दिन 8 से 10 गिलास पानी का सेवन करना आवश्यक माना जाता है।
  2. गर्म पानी से स्नान करने से बचें- सर्दियों के दिनों में गर्म पानी से स्नान करना अच्छा लगता है। गर्म पानी त्वचा में मौजूद प्राकृतिक चिकनाई को नष्ट कर देती है और इससे त्वचा रूखी और भद्दी हो जाती है। तापमान कम होने की वजह से, ठंड के महीनों के दौरान त्वचा के लिए गुनगुना पानी सबसे अच्छा होता है। गर्म पानी का उपयोग कम करें और बाद में मॉइस्चराइजर (त्वचा को मुलायम रखने वाली क्रीम) का उपयोग करना न भूलें।
  3. चेहरे की देखभाल का पालन करें- त्वचा से निकलने वाला पसीना तो सूख जाता है, लेकिन प्रदूषण, धुंआ और शुष्क हवा से आपकी त्वचा खराब हो सकती है। आपको सर्दियों के महीनों के दौरान त्वचा पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। हल्के हाथों से चेहरे को दिन में कम से कम तीन बार धोकर सुखा लें और शीघ्र मॉइस्चराइजर का उपयोग करें। अपने चेहरे पर कोल्डक्रीम और लोशन का प्रयोग करने से बचें, क्योंकि आपकी चेहरे की त्वचा संवेदनशील होती है और उसके लिए विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है।
  4. उचित मॉइस्चराइजर का चुनाव करें- आपकी त्वचा के अनुकूल उचित मॉइस्चराइजर का चुनाव करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह दमकती त्वचा के लिए बेहद उपयोगी है। यदि आपकी त्वचा स्वाभाविक रूप से तेैलीय है, तो एक बिना चिकनाई वाले मॉइस्चराइजर का चुनाव करें, जिसमें ग्लीसरीन होती है। यदि आपकी त्वचा जल्द रूखी (सूख) हो जाती है, तो खनिज तेल, लैनोलिन और लैक्टिक एसिड युक्त लोशन या मॉइस्चराइजर का चुनाव करें। यदि आप अपनी त्वचा से संतुष्ट नहीं है या आपको आपकी त्वचा के प्रति विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है, तो आप अपनी त्वचा के लिए उचित उत्पाद का चुनाव करने से संबंधित, किसी त्वचा विशेषज्ञ या त्वचा देखभाल विशेषज्ञ की मदद भी ले सकते हैं।
  5. सनस्क्रीन का प्रयोग करें- आप सोच रहे होंगे कि इस मौसम में सूरज कभी-कभार ही निकलता है, फिर भी सनस्क्रीन का प्रयोग करें, है ना? गलत, सूरज निकले या ना निकले, फिर भी आपको त्वचा के हित के लिए सनस्क्रीन की आवश्यकता है। न्यूनतम 30 एसपीएफ वाली सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। घर से निकलने से पहले, इसका इस्तेमाल करना सुनिश्चित करें और हर 2 से 3 घंटे के बाद इसका इस्तेमाल करें। सूरज की रोशनी से मिलने वाली विटामिन डी मानव शरीर की मजबूती के लिए आवश्यक होती है, लेकिन यह आपकी त्वचा के लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकती है।
  6. अपने हाथों की देखभाल करें – हम अधिकतर काम अपने हाथों से करते हैं और हम अपने हाथों को एक दिन में कई बार साफ करते हैं। इस वजह से हमारे हाथों की चिकनाई नष्ट हो जाती है और वह भद्दे (चमकहीन) दिखने लगते हैं। यदि आप चाहते हैं कि ऐसा न हो, तो इसके लिए आप अपने हाथों में नियमित रूप से हाथों वाली खनिज-युक्त क्रीम का प्रयोग करें।
  7. एडियों की देखभाल आवश्यक है विशेष रूप से सर्दियों के महीनों के दौरान एड़ियों और कोहनी की मोटी त्वचा सूखने लगती है, जिसके कारण एड़ियां फट भी जाती है। इस मौसम में एड़ियों की नियमित देखभाल करना महत्वपूर्ण है। फटी हुई एड़ियों के दर्द से बचने के लिए नियमित पैरों की सफाई करें। यदि एंटी-क्रैक क्रीम का नियमित उपयोग न कर पाएं, तो घर पर पैर पर लगाई जाने वाली क्रीम, मोजे और जूतों का इस्तेमाल करें, क्योंकि यह पैरों को नरम और कोमल बनाएं रखने में मदद करते हैं।
  8. अपने कमरे में ह्यूमिडफायर को लगाएं अपने बेडरूम (शयनकक्ष) में ह्यूमिडफायर को अवश्य लगाएं। विशेष रूप से सर्दियों में आपके घर में ह्यूमिडफायर का उपयोग, आपकी त्वचा की चिकनाई को सूखने की संभावना को कम करता है और इससे आपको सूखी व कठोर त्वचा से भी निजात मिल जाती है।
  9. सुरक्षात्मक वस्त्र पहनें – सर्दियों के महीनों की शुष्क हवाएं त्वचा को रूखा (बेजान) कर देती हैं। इन महीनों में सभी आवश्यक सुरक्षात्मक सामग्री जैसे जैकेट, स्कार्फ (मफलर), टोपी, दस्ताने, मोजे और जूते पहनें। हालाँकि भले ही आपको आवश्यक सुरक्षात्मक सामग्री का उपयोग किए बिना ही लहंगा और साड़ी पहनना पसंद हो, लेकिन इससे आपकी सर्दियों में त्वचा प्रभावित हो सकती है और इससे विभिन्न संक्रमणीय रोग होने की संभावना काफी बढ़ जाती है।
  10. रोजाना शेविंग (हजामत बनाने का काम) करने से बचें- यदि आप एक पुरुष हैं और आप स्टाइलिश दाढ़ी रखना पसंद करते हैं, तो सर्दी का मौसम इसके लिए बिल्कुल उचित है। नियमित रूप से शेविंग करने से आपकी त्वचा के तेैलीय गुण नष्ट हो सकते हैं। यदि आप दाढ़ी बनाते हैं, तो उसके बाद आफ्टरशेव मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें।