Home / India / इस दिवाली उपहार में दिए जाने योग्य 8 इंडोर प्लांट्स

इस दिवाली उपहार में दिए जाने योग्य 8 इंडोर प्लांट्स

November 6, 2018


 

इस दिवाली उपहार में दिए जाने योग्य 8 इंडोर प्लांट्स

दिवाली का त्योहार आ गया है और हमें यकीन है कि आपने उन मिठाइयों के बारे में पहले ही सोंच लिया होगा जोकि इस दिवाली पर आपके घर आने वाली हैं। लेकिन, इस साल क्यों न कुछ नया किया जाए? तो आइए इस दिवाली पर हम मिठाईयों का आदान-प्रदान करने की बजाय एक-दूसरे को कुछ ऐसा उपहार दें जोकि हमारे स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी हो। दिवाली के जश्न के साथ, आपको ये चीज पता होगी कि आपके आस-पास पटाखों और आसमानी रॉकेटों के साथ प्रदूषण का स्तर गिरेगा। इस वक्त न केवल घरों के अंदर की बल्कि घरों से बाहर की वायु की गुणवत्ता में भी गिरावट आ जाएगी। इसके साथ आपके घर के अंदर स्थिर पर्यावरण प्रदूषकों को आमंत्रित करता है, जिससे आपको सिरदर्द, मतली, जलन और चक्कर आने जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

ऐसी स्थिति से अपने आप को बचाने और प्रदूषण तथा धुआं की बढ़ती समस्या का सामना करने के लिए ये कुछ किफायती समाधान दिए गए हैं। तो आइए इन त्योहारों पर अपने उत्साह को बनाए रखने के लिए क्यूं न हम स्वयं को हरियाली की ओर अग्रसर करें और दिवाली को और अधिक खुशहाल बनाएं?

यहां कुछ इंडोर प्लांट्स की एक सूची दी गई है जिन्हें आप दिवाली पर उपहार में  दे सकते हैं-

ऐलोवेरा (घृतकुमारी) – ऐलोवेरा एक आसानी से उगने वाला पौधा है जिसे आप सूर्य की रोशनी की उपस्थिति में अपने घर के अंदर भी उगा सकते हैं। इस पौधे को लगाने के लिए आप अपने रसोईघर के बिंडो को भी एक उत्कृष्ट स्थान के रुप में चुन सकते हैं। ऐलोवेरा का पौधा घर की वायु गुणवत्ता को भी सही रखता है। यह हवा में पाए जाने वाले बेंजीन जैसे हानिकारक रसायनों को खत्म करने में फायदेमंद है। ऐलोवेरा हवा से प्रदूषक तत्व हटाने के साथ-साथ कई अन्य चीजों के लिए भी फायदेमंद है। ऐलोवेरा जेल जले और कटे हुए घावों को भरने के लिए फायदेमंद होता है।

अंग्रेजी आइवी – अंग्रेजी आइवी इंडोर प्लांट्स में एक श्रेष्ठ और सुंदर पसंद है। यह घर में लगाने वाला पौधा हवा से फॉर्मल्डेहाइड जैसे कई विषाक्त पदार्थों को अपने घने पत्तों से अवशोषित करके उन्हें हटाने में सक्षम है। फॉर्मल्डेहाइड एक इनडोर प्रदूषक है जो कालीन के कृत्रिम रंग के जैसा दिखाई पड़ता है। अंग्रेजी आइवी पौधा पूरी तरह से छाया और सूर्य की रोशनी दोनों में ही विकसित हो सकता है और कई सालों तक जीवित रह सकता है।

जरबेरा डेजी – जरबेरा डेजी गर्म तापमान में सबसे अच्छा बढ़ने वाला एक लोकप्रिय पौधा है, जो बेंजीन, फॉर्मल्डेहाइड और ट्राइकलोरेथिलीन जैसे जटिल यौगिकों को हटाने में सहायक है। यह हवा को शुद्ध करके घर में मनोदशा में सुधार लाने वाला माहौल प्रदान करता है। जरबेरा डेजी नम मिट्टी में सबसे अच्छा उगता है इसलिए मिट्टी को नम रखना न भूलें और ध्यान रखें कि पानी की मात्रा अधिक न होने दें।

पीस लिली – पीस लिली भी घर की वायु को शुद्ध करने वाला एक पौधा है। यह पालतू जानवरों के लिए जहरीला होता है और इस पौधे में सप्ताह में एक बार ही पानी डालने की जरूरत पड़ती है। यह क्लीनर और इलेक्ट्रॉनिक्स द्वारा उत्पन्न होने वाले फॉर्मल्डेहाइड, कार्बन मोनोऑक्साइड, वीओसी बेंजीन और एसीटोन को आसानी से अवशोषित करने वाले अपने गुण के लिए जाना जाता है। अन्य पौधों की अपेक्षा पीस लिली के पौधे की देखभाल करना आसान है।

स्पाइडर प्लांट- बहुत ही जल्द पुनः उत्पन्न होने के लिए जाना जाने वाला, स्पाइडर प्लांट बागवानी की शुरुआत करने वाले लोगों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। इस पौधे को कमरे के अंदर या खिड़की के नजदीक या बालकनी में हैंगिंग बास्केट में भी लगाया जा सकता है। स्पाइडर प्लांट भी हवा से फॉर्मल्डेहाइड और बेंजीन को हटाने में प्रभावी है।

स्नेक प्लांट (नाग पौधा) – स्नेक प्लांट को सास की जीभ (सनेसेवीरिया त्रिफैसियाटाटा) भी कहा जाता है। यह एक एक नुकीली पत्ती वाला पौधा है जो कम रोशनी में उगता है। ये पौधा सोते समय ऑक्सीजन को थोड़ा बढ़ावा देने में प्रभावी है। स्नेक प्लांट हवा से कार्बन डाइऑक्साइड, फॉर्मल्डेहाइड और बेंजीन को कम करके ऑक्सीजन मुक्त करता है।

मनी प्लांट (गोल्डन पोथोस) – ज्यादातर घरों में मनी प्लांट का पौधा देखा जाता है। यह घर की हवा को शुद्ध रखने वाले सबसे अच्छे घरेलू पौधों में से एक है। यह तीव्र गति से बढ़ने वाला पौधा फॉर्मल्डेहाइड विषाक्त पदार्थों को हटाने में सक्षम है। इन पौधों का उपयोग बड़े पैमाने पर घर के अंदर की सजावट के लिए किया जाता है और इन्हें हैंगिंग बॉस्केट में भी लगाया जा सकता है।

एरेका पाम – हवा से विषाक्त पदार्थों को हटाने वाला प्रभावी, एरेका पाम बेहतरीन इनडोर प्लांट्स में से एक है। यह टाल्यूईन को हटाने में सक्षम है जो आमतौर पर नेल पेंट रिमूवर, तरल पदार्थों और पतले रंगों में पाया जाता है, ये मानव स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक होता है। एरेका पाम अधिकतर रबर उद्योगों में पाई जाने वाली जाइलिन को भी हटा सकता है। यह न केवल फॉर्मेल्डिहाइड, बेंजीन, और कार्बन मोनोऑक्साइड जैसे विषाक्त गैसों को हवा से हटा देता है बल्कि वातावरण में उत्तम नमी भी बनाए रखता है।

आप ऊपर उल्लिखित पौधों को अपने घर या कार्यालयों के अंदर रख सकते हैं। इसके अलावा, इस दिवाली पर प्रदूषण की समस्या को नियंत्रित करने के लिए आप इनमें से किसी भी पौधे को उपहार में भी दे सकते हैं।