Home / India / सेब का सिरका – स्किनकेयर, हेयरकेयर, वजन घटाने और हेल्थकेयर में लाभदायक

सेब का सिरका – स्किनकेयर, हेयरकेयर, वजन घटाने और हेल्थकेयर में लाभदायक

August 3, 2018
by


Please login to rate

सेब का सिरका

Apple Cider Vinegar Benefits for Skincare, Haircare, Weight Loss, and Healthcare

प्राकृतिक उपचार की विस्तृत श्रृंखला होने के बावजूद, लोग त्वचा, बालों और स्वास्थ्य से संबंधित समस्याओं का उपचार करने के लिए अक्सर रासायनिक-आधारित उत्पादों का प्रयोग करते हैं। सेब का सिरका (एप्पल साइडर विनेगर) एक ऐसी प्राकृतिक औषधि है। इसके बारे में एक आम कहावत है, ‘एक सेब रोज खायें और डॉक्टर को दूर रखें ‘। यही बात सेब के सिरके पर भी लागू होती है। यह एक सिरका है जो स्वस्थ बैक्टीरिया और एंजाइम विकसित करने के लिए सेब साइडर को कण्वित करके बनाया जाता है तथा शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक है। नारियल के तेल और टी ट्री ऑयल की तरह, सेब के सिरके ने बाजार में उपलब्ध सौंदर्य उत्पादों, टॉनिक्स और विटामिन की खुराक की विस्तृत श्रृंखला में एक जादुई घटक के रूप में प्रमुख जगह बनाई है। अपने दैनिक दिनचर्या में सेब के सिरके को शामिल करने से न केवल स्वस्थ दिनचर्या में सहायता मिलेगी बल्कि स्वस्थ जीवन भी मिलेगा।

नीचे ऐसे कारण हैं जो स्पष्ट रूप से बताते हैं कि सेब का सिरका रसोईघर की प्रमुख चीज होने से कहीं अधिक महत्व रखता है-

सेब का सिरका स्किनकेयर के लिए लाभदायक

1. मुँहासे का उपचार: सेब के सिरके के जीवाणुरोधी और एंटीफंगल गुण मुँहासे और चेहरे के दाने (पिंपल) को ठीक करने में मदद करता है। इस सिरका में लैक्टिक एसिड, साइट्रिक एसिड, एसिटिक एसिड और सक्किनिक एसिड होता है जो मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया के विकास को रोकता है। सेब का सिरका त्वचा को धूल और तेल मुक्त रखने में भी मदद करता है।

 इस्तेमाल की विधि: एक कटोरे में 1 बड़ा चमचा सेब का सिरका और पानी मिलाएं। कॉटन से इस मिश्रण को मुँहासे पर लगाएं। गुनगुने पानी के साथ 10 मिनट के बाद अपना चेहरा धोएं। बेहतर परिणामों के लिए प्रतिदिन 3-4 बार इस प्रक्रिया को दोहराएं।

2. सनबर्न का उपचार: सेब का सिरका सनबर्न ठीक करने के लिए एक उत्तम उपाय है। यह दर्द में आरामदेह होता है और त्वचा को जल्द ही ठीक करने में सहायक है।

इस्तेमाल की विधि: अपने स्नान करने के पानी में एक-चौथाई कप नारियल के तेल के साथ 1-2 कप सेब का सिरका डाले। यह आपकी त्वचा के पीएच स्तर को स्वस्थ करेगा और आपको त्वचा ताजगी और शीतल महसूस करेगी।

3. स्किन टोनर के रूप में उपयोगी: तेलीय त्वचा के लोगों के लिए सेब का सिरका एक उत्तम उपचार है। इसमें कसैले गुण होते हैं जो त्वचा के रक्त प्रवाह को बढ़ाते हैं और त्वचा के छिद्रों को कम करने में मदद करते हैं। यह सिरका आपकी त्वचा के पीएच स्तर को नियंत्रित भी रखेगा।

इस्तेमाल की विधि: एक कटोरे में सेब के सिरके को 1-2 चम्मच मिलाएं। कॉटन के साथ त्वचा पर इसे लगाएं। 10-15 मिनट के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

4. बुढ़ापे के लक्षणों को रोकता है: सेब के सिरका में अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड होती है जो उम्र बढ़ने के लक्षणों जैसे महीन लाइनें, झुर्रियां और बढ़ती उम्र के निशानों को कम करने में मदद करते हैं।

इस्तेमाल की विधि: एक कटोरे में थोड़े पानी के साथ इस सिरके को 1-2 चम्मच मिलाएं। इस मिश्रण को झुर्रियों, बढ़ती उम्र के निशाने या महीन लाइनों पर लगाएं। 30-40 मिनट के बाद अपना चेहरा ठंडे पानी से धो ले।

5. चेहरे से टोक्सिन को हटाता है: नियमित रूप से अपने चेहरे पर सेब के सिरके का उपयोग करने से त्वचा से टोक्सिन को हटाकर स्वस्थ और चमकदार रखने में मदद करेगा।

इस्तेमाल की विधि: सिरका और पानी को बराबर मात्रा में मिलाएं। इसे दिन में 2-3 बार चेहरे पर लगाएं। अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोएं।

6. निशान और धब्बों को कम करने में सहायक: सेब के सिरके में त्वचा की चमक को बढ़ाने वाले और अस्ट्रिन्जन्ट गुण होते हैं जो त्वचा के काले धब्बे और दाग से लड़ते हैं। ये गुण त्वचा के निशान और धब्बों को हल्का करने में मदद करते हैं।

इस्तेमाल की विधि: सिरके और पानी को बराबर मात्रा में मिलाएं। 5-10 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और मालिश करें। अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोएं। दिन में एक बार इस प्रक्रिया को दोहराएं।

सेब का सिरका हेयरकेयर के लिए लाभदायक

1. डैंड्रफ का इलाज करता है: सेब के सिरका में डैंड्रफ से लड़ने के लिए एंटीफंगल और एंटी-इन्फ्लैमटॉरी विशेषताएं होती हैं। इस सिरका के अम्लीय घटक सिर के पीएच स्तर को संतुलित करते हैं और इसे किसी भी फंगल वृद्धि से बचाते हैं। इस सिरके का एसिड बैक्टीरिया को भी मारने में मदद करता है जो बालों के रोम को अवरुद्ध करते हैं और फ्लेक्स का कारण बनते हैं।

इस्तेमाल की विधि: 3-4 चम्मच सेब का सिरका और पानी को एक साथ मिलाएं। शैम्पू से पहले अपने सिर पर इस मिश्रण से मालिश करें। इसके बाद इसे अच्छी तरह धो लें। आप इस सिरका को अपने शैम्पू में भी डाल सकते हैं।

2. बाल धोने के रूप में: सिर के बाल का पीएच स्तर थोड़ा अम्लीय होता है और हम जिस शैंपू का उपयोग करते हैं वह प्रकृति में क्षारीय होता है। यह सिर के बालों के पीएच स्तरों में असंतुलन पैदा कर देता है। इस सिरके की अम्लीय प्रकृति सिर की अम्लीय प्रकृति को बहाल करके बालों की जड़ों को अवरुद्ध करने वाले अवशेष को हटाने में मदद करती है। सेब के सिरके के साथ बालों को धोने से बालों में चमक आती है।

इस्तेमाल की विधि: शैम्पू करने के बाद, बालों को 2 चम्मच सेब का सिरका और एक कप पानी के मिश्रण से अपने बालों को धोएं। अपने बालों को धोने से पहले लगभग 2-3 मिनट तक छोड़ दें। यह आपके सिर के पीएच स्तर को बनाए रखेगा और इसे लंबे समय तक ताजगी बनाए रखेगा।

3. सरंध्रता में सुधार: सरंध्रता बालों की नमी बनाए रखने में सक्षम है। सेब के सिरके में एसिड की उपस्थिति बालों के छिद्र को बरकरार रखकर बालों के छिद्र को बेहतर बनाती है।

4. बालों में स्प्लिट समाप्त होना और फिर टूट जानाः स्प्लिट समाप्त हो जाता है और बालों में नमी की कमी से बाल टूटने लगते हैं। सेब का सिरका बालों की सरंध्रता बरकरार रख कर इसे नमी से भर देता है। यह बाल को टूटने या दोमुँहे होने से रोकता है।

इस्तेमाल की विधि: सेब का सिरका और गर्म पानी को बराबर मात्रा में मिलाएं। शैम्पू के बाद, इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाकर फिर धो लें।

5. बालों में वृद्धि: सेब का सिरका बालों की वृद्धि करता है और बालों के झड़ने को कम करने का एक अच्छा उपाय है। सिरका बालों के रोम में रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है, जिससे बालों के विकास में वृद्धि होती है और बालों का झड़ना रुक जाता है।

सेब का सिरका वजन घटाने के लिए लाभदायक

सेब का सिरका अतिरिक्त वजन को शीघ्र कम करने का एक अद्भुत उपाय है। सेब का सिरके ने स्वास्थ्य विशेषज्ञों और फिटनेस गुरुओं के बीच बेहद लोकप्रियता प्राप्त की है। इस सिरके का एसीटिक एसिड शरीर की वसा को जलाता है और शरीर के चयापचय को सर्वोत्तम तरीके से कार्य करने के लिए प्रेरित करता है। यह संतृप्ति को बढ़ाता है और आपके खाने की भूख को कम करता है, जिससे वजन कम होने में मदद मिलती है।

इस्तेमाल की विधि: एक गिलास गर्म पानी में 1-2 चम्मच सिरका डालें। भोजन लेने से आधा घंटा पहले इस मिश्रण को पीएं। आप इस सिरका को सलाद में ऊपर से भी डाल सकते हैं।

स्वास्थ्य देखभाल के लिए सेब का सिरका के लाभ

1. कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखता है: सेब के सिरके में मौजूद एसिटिक और क्लोरोजेनिक एसिड एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (स्वास्थ्य के लिए बुरा) के स्तर को कम रखने में मदद करता है और शरीर में एचडीएल कोलेस्ट्रॉल (स्वास्थ्य के लिए अच्छा) के स्तर को बढ़ाता है। यह हमारे शरीर की हृदय प्रणाली को स्वस्थ रखता है।

2. रक्त शर्करा को स्थिर करता है: सेब के सिरके में आहार फाइबर होते हैं जो शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। डॉयबिटीज रोगियों द्वारा इस सिरके का सेवन करने से उनके शरीर में इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाने में मदद मिलती है।

इस्तेमाल की विधि: एक कप पानी में 1-2 चम्मच यह सिरका मिलाएं। और भोजन से पहले इसे पी लें।

3. गठिया के दर्द से छुटकारा दिलाता है: सेब के सिरके में एंटी-इन्फ्लैमटोरी गुण गठिया से उत्पन्न होने वाले दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं। यह अन्य गठिया की स्थितियों को बढ़ने से भी रोकता है।

4. दस्त का इलाज करता है: सेब के सिरके में पेक्टिन होता है जो दस्त के लक्षणों का उपचार करने में मदद करता है।

इस्तेमाल की विधि: एक कप गर्म पानी में 2 चम्मच सेब का सिरका मिलाएं। एक दिन में तीन बार इस घोल का सेवन करें।

5. पीएच स्तर का संतुलन बनाए रखता है: इस सिरके में एसिटिक एसिड होता है जो शरीर में पीएच स्तर को नियंत्रित रखता है। यह प्रकृति में अम्लीय है और मानव शरीर में एक क्षारीय प्रभाव पहुँचाता है।

इस्तेमाल की विधि: एक कप पानी में इस सिरके के 1-2 चम्मच मिलाकर एक पेय बनाकर पियें।

6. ब्लड प्रेशर कम करता है: सेब का सिरका दिल को स्वस्थ रखने में सहायता करता है। इसमें मौजूद एसिटिक एसिड, शरीर के ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है।

इस्तेमाल की विधि:  एक गिलास गर्म पानी में 1-2 चम्मच सिरका, नींबू का रस और कुछ शहद मिलाएं। अपने ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए इस तरल पदार्थ को पीएं।

7. शरीर के विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालना: सेब के सिरके की अम्लीय प्रकृति आपके शरीर के क्षारीय पीएच स्तर को बढ़ाकर शरीर के रक्त के संचलन को सुधारने में मदद करती है। यह रक्त को शुद्ध करने में मदद करता है, रक्त परिसंचरण में सुधार करता है और लिम्फैटिक जल निकासी को प्रेरित करता है।

इस्तेमाल की विधि: एक कप पानी में इस सिरके के 1-2 चम्मच मिलाकर बस एक पेय बनाकर पी लें।

8. चयापचय को बढ़ावा देता है: सेब का सिरका शरीर के चयापचय को बढ़ाने में मदद करता है। कार्बोहाइड्रेट से भरपूर भोजन के साथ इस सिरका का सेवन करने से संतृप्ति बढ़ जाती है और वजन घटाने में वृद्धि करता है।

9. एसिड रिफ्लक्स के लक्षणों का इलाज: एसिड रिफ्लक्स एक ऐसी स्थिति है जिसमें पेट में एसिड की मात्रा बहुत कम हो जाती है। इस स्थिति के लक्षण मतली, उबकाई और सीने में जलन हैं। सेब के सिरके की अम्लीय प्रकृति पेट में एसिड की मात्रा को बढ़ावा देती है और एसिड रिफ्लक्स के लक्षणों को कम करती है।

इस्तेमाल की विधि: एक गिलास पानी में इस सिरके के 1-2 चम्मच मिलाकर पतला करें। अपने भोजन करने से पहले इस घोल को पीएं।

1o. पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है: सेब का सिरका आपके आहार को अच्छे बैक्टीरिया से भर देता है। ये बैक्टीरिया आपके पाचन तंत्र के लिए उत्तम होते हैं और शरीर में बेहतर प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देते हैं।

11. फंगल इन्फेक्शन को ठीक करता है: सेब के सिरके के एंटीफंगल गुण फंगल इन्फेक्शन जैसे टोनेल फंगस, यीस्ट इन्फेक्शन, पैरों का दाद, या जॉक खुजली का मुकाबला करने में मदद करते हैं। इस सिरके के साथ एक एंटीफंगल स्प्रे तैयार करना इन संक्रमणों के इलाज करने में मदद करता है।

12. मस्से का इलाज: सेब का सिरका स्वाभाविक रूप से मस्सों को ठीक करने में मदद करता है, सूती कॉटन की मदद से सीधे इस सिरका को मस्से पर लगाने पर इसे ठीक करने में मदद मिलेगी। कुछ दिनों तक इस प्रक्रिया को दोहराएं।

13. मौसमी एलर्जी से लड़ता है: सेब के सिरके में पाए जाने वाले स्वस्थ बैक्टीरिया स्नीफल्स जैसी मौसमी एलर्जी के खिलाफ लड़ने के लिए प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करता है। किसी भी तरह की मौसमी एलर्जी को रोकने के लिए पानी में मिलाकर इस सिरके के दो चम्मच पीएं।

14. एक प्राकृतिक गंधनाशक: सेब के सिरके में एंटी-बैक्टीरियल गुण शरीर में गंध पैदा करने वाले बगल के बैक्टीरिया के खिलाफ लड़ते हैं। एक गंधनाशक के रूप में इस सिरके का उपयोग करना एंटी बॉडी गंध को रोकने के लिए एक उत्कृष्ट उपाय है। गंध को बेअसर करने के लिए बस अपनी बगल में थोड़ा सा यह सिरका लगा लें।

15. दाँत को सफेद करना: सेब का सिरका स्वाभाविक रूप से आपके दांतों को सफेद करने में मदद करता है। बेहतर परिणामों के लिए अपने दांतों पर थोड़ा सा सिरका लगाकर ब्रश करें। इसे अधिक उपयोग न करें क्योंकि यह आपके दंतवल्क को नुकसान पहुँचा सकता है।

 

Summary
Article Name
स्किनकेयर, हेयरकेयर, वजन घटाने, और हेल्थकेयर के लिए सेब के सिरके के लाभ
Author
Description
सेब का सिरका रसोईघर की चीजों से कहीं अधिक है। यहाँ पर इस बारे में विस्तृत रूप से पढ़े।