Home / India / संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित परीक्षाओं की सूची

संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित परीक्षाओं की सूची

November 20, 2018


संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित सभी परीक्षाओं की सूची

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) सरकार की केंद्रीय एजेंसी है जो केंद्र सरकार की विभिन्न सेवाओं में अधिकारियों और कर्मचारियों की भर्ती के लिए परीक्षाएं आयोजित करने के लिए अधिकृत है। यह हर साल विभिन्न तरीके से अन्य महत्वपूर्ण परीक्षाओं के साथ सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करता है। नई दिल्ली में ढोलपुर हाउस में इसका मुख्यालय, संघ लोक सेवा आयोग अपने स्वयं के सचिवालय के माध्यम से काम करता है। प्रत्येक वर्ष यूपीएससी परीक्षाओं की सूची शिक्षा की योग्यता, आयु और अवसरो की संख्या जैसे पूर्ण विवरण के साथ निम्नानुसार आयोजित की जाती है:

हर साल यूपीएससी परीक्षाओं की सूची आयोजित की जाती है:

1. सिविल सेवा परीक्षा (सीएसई)

सिविल सेवा परीक्षा (सीएसई) विशेष रूप से एकल प्रविष्टि है जिसके माध्यम से योग्यता प्राप्त उम्मीदवारों को आईएएस, आईआरएस, आईएफएस, और आईपीएस सहित विभिन्न सरकारी सेवाओं में उनके अंक और रैंकिंग के अनुसार भर्ती किया जाता है। ऑल इंडिया सर्विसेज एंड सेंट्रल सर्विसेज (ग्रुप ए और ग्रुप बी) में लगभग 25 सेवाएं शामिल हैं।

शैक्षिक योग्यता – अभ्यर्थी को किसी भी विषय में भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक पास होना चाहिए। स्नातक के अंतिम वर्ष के अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकते हैं।

आयु – आवेदन करने वाले अभ्यार्थियों की उम्र 21 वर्ष से कम और 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिंए।

अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) उम्मीदवारों के लिए अधिकतम तीन साल की छूट और एससी / एसटी उम्मीदवारों के लिए पांच साल की छूट है।

अवसरो की संख्या –

सामान्य के लिए – 4

अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए – 7

एससी / एसटी के लिए – कोई सीमा नहीं

2. इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा (आईईएस)

भारत सरकार के तकनीकी और प्रबंधकीय कार्यों को पूरा करने के लिए, यूपीएससी इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा आयोजित करता है। सिविल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, और इलेक्ट्रॉनिक्स और टेलीकम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग पदों सहित विभिन्न इंजीनियरिंग सेवाओं में विभिन्न विभागों में चयनित लोगों की भर्ती की जाती है। एक आईईएस अधिकारी बिजली, सड़क, विनिर्माण इत्यादि सहित तकनीकी क्षेत्रों में कार्य करता है। यह परीक्षा तीन चरणों में आयोजित की जाती है और इसमें 2 पेपर होते हैं।

शैक्षिक योग्यता – इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा में शामिल होने के लिए इंजीनियरिंग में स्नातक होना चाहिए।

आयु – आवेदन करने वाले अभ्यार्थियों की उम्र 21 वर्ष से कम और 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिंए।

अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) उम्मीदवारों के लिए अधिकतम तीन साल की छूट और एससी / एसटी के लिए पांच साल की छूट।

अवसरो की संख्या –

सामान्य के लिए – 4

अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए – 7

एससी / एसटी के लिए – कोई सीमा नहीं

3. भारतीय वन सेवा परीक्षा (आईएफओएस)

भारतीय वन सेवा परीक्षा भारत की वन सेवाओं की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है। आईएफओएस अधिकारी जिला प्रशासन के आधीन हैं और अपने डोमेन में प्रशासनिक, न्यायिक और वित्तीय शक्तियों का प्रयोग करते हैं। चयनित आवेदक राज्य के वन विभागों में सभी शीर्ष पदों पर हैं। आईएफएस सेवाएं विभिन्न राज्य के कार्यकर्ताओं और संयुक्त कार्यकर्ताओं के अंतर्गत आती हैं। उनके पास राज्य और केंद्र सरकार दोनों की सेवा करने का जनादेश है। आईएफएस सेवा में लागू मुख्य जनादेश राष्ट्रीय वन नीति है जो पारिस्थितिकीय संतुलन की पर्यावरणीय स्थिरता और रखरखाव सुनिश्चित करता है।

शैक्षिक योग्यता अभ्यर्थी के पास किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए – पशुपालन और पशु चिकित्सा विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, रसायन विज्ञान, भूविज्ञान, गणित, भौतिकी, सांख्यिकी और प्राणीशास्त्र या एक मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या समकक्ष के कृषि या वानिकी या इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री।

आयु अभ्यार्थी की उम्र 21 वर्ष से कम और 30 से अधिक नहीं होनी चाहिए।

ओबीसी उम्मीदवारों के लिए अधिकतम तीन साल की छूट और एससी / एसटी के लिए पांच साल की छूट।

अवसरो की संख्या

सामान्य  के लिए – 7

ओबीसी के लिए – 9

एससी / एसटी के लिए – कोई सीमा नहीं।

4. भारतीय आर्थिक सेवा और भारतीय सांख्यिकीय सेवा परीक्षा (आईईएस / आईएसएस)

भारतीय सांख्यिकीय सेवा के साथ भारतीय आर्थिक सेवा समूह – भारत सरकार की कार्यकारी शाखा की एक सेवा के रूप में गठित की गई। विभिन्न मंत्रालयों और विभाग की सभी सांख्यिकीय पद इस प्रभाग के अंतर्गत आते हैं।

शैक्षिक योग्यता – एक अभ्यर्थी जो भारतीय आर्थिक सेवा में शामिल होना चाहता है, भारत में केंद्रीय या राज्य विधानमंडल के एक अधिनियम या अन्य शैक्षिक संस्थानों द्वारा स्थापित विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र / एप्लाइड इकोनॉमिक्स / बिजनेस इकोनॉमिक्स / इकोनॉमेट्रिक्स में स्नातकोत्तर डिग्री होनी चाहिए संसद का अधिनियम या विश्वविद्यालय अनुदान आयोग अधिनियम, 1956 के विश्वविद्यालय 3 या समय-समय पर केंद्र सरकार द्वारा अनुमोदित विदेशी विश्वविद्यालय के रूप में समझा जाएगा।

भारतीय सांख्यिकी सेवा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी के पास सांख्यिकी / गणित सांख्यिकी / एप्लाइड सांख्यिकी में विषयों में से एक के रूप में सांख्यिकी या गणित सांख्यिकी / एप्लाइड सांख्यिकी के साथ स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

मेडिकल फिटनेस – यूपीएससी दिशा-निर्देशों के अनुसार, एक अभ्यर्थी को चिकित्सकीय रूप से फिट होना चाहिए। आवेदकों को सफलतापूर्वक परीक्षा को पास करने के लिए सेंट्रल स्टैंडिंग मेडिकल बोर्ड द्वारा मेडिकल परीक्षा भाग -2 (यानी चेस्ट की एक्स-रे परीक्षा) से गुजरना है। केवल उन लोगों को नियुक्त किया जाता है जिन्हें मेडिकल परीक्षाओं के बाद फिट घोषित किया जाता है।

आयु –अभ्यर्थी की उम्र 21 वर्ष से कम और 30 से अधिक नहीं होनी चाहिए।

अवसरो की संख्या – कोई प्रतिबंध नहीं ।

5. सहायक भविष्य निधि आयुक्त (एपीएफसी)

यूपीएससी हर साल सहायक भविष्य निधि आयुक्तों के पद के लिए परीक्षा आयोजित करता है। एपीएफसी (सहायक भविष्य निधि आयुक्त) का कार्य वसूली, प्रवर्तन, प्रशासन, नकद, कानूनी, कंप्यूटर और पेंशन के काम की देखभाल करना है जिसमें सांविधिक और प्रशासनिक कार्य शामिल हैं। एपीएफसी जांच, दावों के निपटारे के लिए कार्य और  कैश बुक / बैंक स्टेटमेंट्स एमआईएस रिटर्न के सुलह के सामान्य प्रशासन रखरखाव को भी आयोजित करता है।

शैक्षिक योग्यता – आवेदकों के पास एक मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

आयु – यूपीएससी एपीएफसी परीक्षा में शामिल होने वाले आवेदकों की उम्र 35 साल से कम होनी चाहिए।

अवसरो की संख्या

सामान्य के लिए – 6

ओबीसी के लिए – 9

एससी / एसटी के लिए – कोई सीमा नहीं

6. स्पेशल क्लास रेलवे एप्रेंटिस परीक्षा (एससीआरए)

भारतीय रेलवे इंस्टीट्यूट ऑफ मैकेनिकल एंड इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक पाठ्यक्रम के लिए स्पेशल क्लास अपरेंटिस की भर्ती के लिए यूपीएससी द्वारा स्पेशल क्लास रेलवे अपरेंटिस परीक्षा (एससीआरए) आयोजित की जाती है। भर्ती दो चरणों में आयोजित की जाती है – लिखित परीक्षा और व्यक्तिगत साक्षात्कार। लिखित परीक्षा के बाद साक्षात्कार में पास होने वाले लोग भारतीय रेलवे द्वारा एससीआरए के रूप में भर्ती होते हैं।

शैक्षिक योग्यता आवेदन करने वाले अभ्यार्थी को मान्यता प्राप्त बोर्ड से भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित के साथ इंटरमीडिएट की परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए।

अभ्यार्थी जिन्होंने दितीय श्रेणी में स्नातक के पहले वर्ष को उत्तीर्ण किया है, वे भी इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

कम से कम दितीय श्रेणी के साथ प्री-इंजीनियरिंग को उत्तीर्ण करने वाले अभ्यार्थी एससीआरए परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

आयु – अभ्यर्थियों की उम्र 17 से 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

अवसरो की संख्या   कोई प्रतिबंध नहीं ।

7. संयुक्त रक्षा सेवा परीक्षा (सीडीएस)

संयुक्त रक्षा सेवा परीक्षा (सीडीएस) एक तीन चरणों में आयोजित होने वाली परीक्षा है जिसमें लिखित परीक्षा, व्यक्तिगत साक्षात्कार के बाद चिकित्सा परीक्षा शामिल है। यह परीक्षा दो बार फरवरी और नवंबर में आयोजित की जाती है। राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को भारतीय सेना, भारतीय वायु सेना, भारतीय नौसेना अकादमी, अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी, और सैन्य अकादमी के अधिकारियों के रूप में भर्ती किया जाता है और उन्हें हर महीने 21,000 रूपये की छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। केवल स्नातक पास अविवाहित आवेदकों को परीक्षा देने की अनुमति है।

शैक्षिक योग्यता –

वायु सेना अकादमी (एएफए) के लिए – एक मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या समकक्ष से इंजीनियरिंग / प्रौद्योगिकी में स्नातक की डिग्री।

भारतीय नौसेना अकादमी (आईएनए) के लिए – एक मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या समकक्ष से इंजीनियरिंग / प्रौद्योगिकी में स्नातक की डिग्री।

भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए) के लिए – एक मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या समकक्ष से स्नातक की डिग्री।

अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी (ओटीए) के लिए – किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से या समकक्ष से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री।

आयु –

वायुसेना अकादमी (एएफए) के लिए – 19 से 23 साल (केवल पुरुष)

भारतीय नौसेना अकादमी (आईएनए) के लिए – 19 से 22 साल (केवल पुरुष)

भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए) के लिए – 19 से 24 साल (केवल पुरुष)

अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी (ओटीए) के लिए – 19 से 25 (पुरुषों और महिलाओं दोनों की अनुमति है)

अवसरो की संख्या – कोई सीमा नहीं

8. राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी परीक्षा (एनडीए और एनए)

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और भारतीय नौसेना अकादमी में प्रवेश पाने के लिए यूपीएससी द्वारा वर्ष में दो बार एनडीए और एनए परीक्षा आयोजित की जाती है। यह परीक्षा सेना, नौसेना और वायुसेना सहित भारतीय रक्षा बलों में अधिकारियों को प्रेरित करती है। पूर्व-कमीशन का प्रशिक्षण लेने से पहले सभी तीन सशस्त्र सेवाओं के कैडेटों को अकादमी में एक साथ प्रशिक्षित किया जाता है। प्रवेश लिखित परीक्षा के माध्यम से स्वीकार किए जाते हैं जिसके बाद एक एसएसबी साक्षात्कार होता है। दोनों परीक्षणों के बाद, उम्मीदवार की समग्र स्वास्थ्य और शारीरिक फिटनेस पर जांच रखने के लिए एक चिकित्सा परीक्षा भी आयोजित की जाती है।

शैक्षिक योग्यता –

सेना विंग के लिए – अभ्यर्थी को इसके लिए 12वीं (इण्टरमीडिएट) उत्तीर्ण करने की आवश्यकता है।

वायु सेना और नौसेना के लिए – उम्मीदवारों को राज्य शिक्षा बोर्ड या एक विश्वविद्यालय से भौतिकी और गणित के मुख्य विषयों के साथ 12वीं (इण्टरमीडिएट) की परीक्षा उत्तीर्ण करने की आवश्यकता है।

आयु – परीक्षा में उपस्थित होने के लिए अभ्यर्थी की आयु 16 से 19 साल की होनी चाहिंए, न कम न ज्यादा।

अवसरो की संख्या – कोई प्रतिबंध नहीं

9. संयुक्त चिकित्सा सेवा परीक्षा (सीएमएसई)

भारत सरकार के तहत चिकित्सा अधिकारी के रूप में कार्यरत भारतीय ऑर्डनेंस फैक्ट्रीज सेवा, भारतीय रेलवे आदि जैसी विभिन्न सेवाओं में अभ्यर्थियों की भर्ती के लिए यूपीएससी द्वारा संयुक्त चिकित्सा सेवा परीक्षा आयोजित की जाती है। इस परीक्षा के लिए अभ्यार्थी को  एक योग्य चिकित्सक होना चाहिए। आमतौर पर, इस परीक्षा के लिए फॉर्म सितंबर माह में उपलब्ध होते हैं और परीक्षा जनवरी में आयोजित की जाती है। अभ्यर्थियों के साक्षात्कार के बाद एक लिखित परीक्षा के आधार पर चयन किया जाता है।

शैक्षिक योग्यता – अभ्यर्थी को एमबीबीएस परीक्षा के सभी लिखित और व्यावहारिक भागों में उत्तीर्ण होना आवश्यक है। जो अभ्यर्थी एमबीबीएस के अंतिम वर्ष की परीक्षा में भाग ले रहे हैं वे भी आवेदन कर सकते हैं बशर्ते उनके पास कोई बैकलॉग न हो। केवल वे ही अभ्यर्थी साधिकार-प्राप्त होंगे जो कंप्यूटर आधारित परीक्षा के योग्य होंगे। एक अभ्यर्थी इंटर्नशिप के साथ परीक्षा में शामिल होने का पात्र है, लेकिन अभ्यर्थी परीक्षा में केवल तभी शामिल हो सकता है जब उसने इंटर्नशिप पूरी की हो।

आयु – सीएमएसई परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यार्थी की उम्र 32 साल से अधिक नहीं होनी चाहिंए। कुछ मामलों में छूट दी जा सकती है।

अवसरो की संख्या  – कोई अवधि नहीं है।

10. संयुक्त भू-वैज्ञानिक और भूगोल परीक्षा

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) भूगर्भीय, भौतिकविदों और रसायनविदों के रूप में भारत के भूगर्भीय सर्वेक्षण, कोयला मंत्रालय और जल मंत्रालय में लोगों की भर्ती के लिए भू-वैज्ञानिक और भूगोल की परीक्षा आयोजित करता है। केवल इतना ही नहीं बल्कि, लोग सेंट्रल ग्राउंड वॉटर बोर्ड में हाइड्रोलॉजिस्ट के पद पर आवेदन कर सकते हैं।

शैक्षिक योग्यता – विभिन्न पदों के लिए योग्यता अलग-अलग है।

आयु – जियोलॉजिस्ट, जियोफिजिस्ट और केमिस्ट पदों के लिए अभ्यार्थी की उम्र 21 से 32 वर्ष के बीच और जूनियर हाइड्रोलॉजिस्ट पदों के लिए 21 साल से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिंए।

परीक्षा में बैठने की अवधि- कोई अवधि नहीं ।

11. केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल परीक्षा

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा उम्मीदवारों की भर्ती के लिए केन्द्रीय सशस्त्र सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), इंडो-तिब्बती सीमा पुलिस (आईटीबीपी) और सशस्त्र सीमा बल ( एसएसबी) पदों के लिए परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं।

शैक्षिक योग्यता – एक मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या समकक्ष से स्नातक की डिग्री।

शारीरिक मानक – जैसा कि यूपीएससी द्वारा परिभाषित किया गया है कि अभ्यर्थी शारीरिक मानकों से मेल खाना चाहिए। (महिलाएं बीएसएफ और आईटीबीपी के लिए आवेदन नहीं कर सकती हैं)।

आयु – अभ्यर्थी की आयु कम से कम 20 वर्ष और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

परीक्षा में बैठने की अवधि- कोई अवधि नहीं । आयु के आधार पर एक अभ्यार्थी परीक्षा में कई बार शामिल हो सकता है।

Summary
Article Name
यूपीएससी द्वारा आयोजित परीक्षाओं की सूची
Author
Description
संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) सरकार की केंद्रीय एजेंसी है जो केंद्र सरकार की विभिन्न सेवाओं में अधिकारियों और कर्मचारियों की भर्ती के लिए परीक्षाएं आयोजित करने के लिए अधिकृत है। यह हर साल विभिन्न तरीके से अन्य महत्वपूर्ण परीक्षाओं के साथ सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करता है।