Home / India / प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली मेट्रो मैजेंटा लाइन का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली मेट्रो मैजेंटा लाइन का किया उद्घाटन

December 27, 2017


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली मेट्रो मजेंटा लाइन का किया उद्घाटन

मैजेंटा मेट्रो लाइन का हुआ शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार 25 दिसंबर 2017 को दिल्ली मेट्रो की मैजेंटा लाइन का उद्घाटन किया। दिल्ली मेट्रो मैजेंटा लाइन के इस उद्घाटन समारोह में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री व भाजपा नेता योगी आदित्यनाथ और राज्य के राज्यपाल राम नाइक भी उपस्थित थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य मुख्य लोगों ने नई शुरू होने वाली इस मेट्रो लाइन पर सवारी की। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एमिटी यूनिवर्सिटी में जनता को संबोधित किया, जहाँ पर उन्होंने दिल्ली के लोगों से मेट्रो तथा अन्य सार्वजनिक परिवहन के साधनों का प्रयोग करने और शहर में वायु प्रदूषण को कम करने के सामूहिक प्रयास के लिए दिल्ली की जनता से अपील की।

मैजेंटा मेट्रो के बारे में अधिक जानकारी

दिल्ली मेट्रो की मैजेंटा लाइन जनकपुरी (पश्चिम) से बॉटनिकल गार्डन तक के पूरे विस्तार को जोड़ने के लिए तैयार है, यह ट्रेन 36.9 किलोमीटर की कुल दूरी तय करेगी और 25 स्टेशनों से होकर गुजरेगी। वर्तमान में केवल 12.64 किलोमीटर (बॉटनिकल गार्डन से कालकाजी मंदिर) तक के विस्तार का उद्घाटन किया गया है, लेकिन जनकपुरी तक विस्तारित लाइन का निर्माण कार्य मार्च 2018 तक पूरा होने की उम्मीद है। 25 स्टेशनों में, बॉटनिकल गार्डन, ओखला एनएसआईसी, सदर बाजार कैंट और शंकर विहार स्टेशन ऊँचाई पर स्थित होंगे, जबकि बाकी सभी स्टेशन भूमिगत रखे जाएंगे। वर्तमान में, इस लाइन पर लगभग 10 ट्रेनें चलेंगी और इसके अलावा दो अतिरिक्त ट्रेनों को टर्मिनल स्टेशन पर रखा जाएगा। डीएमआरसी का दावा है कि ये ट्रेनें कार्य दक्षता में अधिक कारगर हैं और नियमित रूप से चलने वाली मेट्रो ट्रेनों की अपेक्षा लगभग 20 प्रतिशत ऊर्जा बचत करने में सक्षम हैं।

मैजेंटा मेट्रो ट्रेन की विशेषताएं

मैजेंटा लाइन मेट्रो में कई नवीन विशेषताएं और परिवर्धन शामिल हैं, जो निश्चिततौर पर लोगों की यात्रा काफी सुखद बनाएंगें। प्रत्येक स्टेशनों के प्लेटफार्म पर स्क्रीन वाले दरवाजे लगे होंगे, जो पूर्ण रूप से स्वचालित (ऑटोमेटेड) होंगे। इसका मतलब यह है कि यह दरवाजे केवल तभी खुलेंगे, जब ट्रेन स्टेशन पर होगी। स्टेशनों कोबॉटनिकल गार्डन, ओखला बर्ड सैंचुअरी, जामिया मिलिया इस्लामिया, ईश्वर नगर, ओखला एनएसआईसी और कालकाजी मंदिर जैसे दिल्ली के प्रतिष्ठित स्थलों, योग और प्राकृतिक सुंदरता की विशेषता वाले जीवंत विषयों के आधार पर तैयार किया गया है। इन मेट्रो के डिब्बों में एलईडी डिस्प्ले भी लगाई गई हैं। इस मेट्रो ट्रेन की सीटें रंगीन हैं। सभी स्थायी यात्रियों को बैकरेस्ट (कमर या पीठ) को सहारा देने की सुविधा प्रदान की गई है और डिब्बों में बैठने की क्षमता को सीटों के तहत प्रदान किए गए उपकरण की सहायता से आंशिक रूप से बढ़ाया भी जा सकता है। एक पावर एडेप्टर (बिजली अनुकूलक) के बिना ही फोन चार्जिंग केबल को जोड़ने के लिए डिब्बों में चार्जिंग पॉइंट और अतिरिक्त यूएसबी पोर्ट की सुविधा भी प्रदान की जाएगी।

मैजेंटा लाइन में चालक रहित ट्रेनें

दिल्ली मेट्रो की मैजेंटा लाइन के साथ ही चालक-रहित ट्रेनों की शुरुआत हो सकती है। इन ट्रेनों में एक संचार-आधारित ट्रेन नियंत्रण (सीबीटीसी) और एक नई संकेतन तकनीक का उपयोग किया जाएगा। यह तकनीकि 90 से 100 सेकंड की आवृत्ति के भीतर ट्रेनों की आवाजाही की अनुमति देती है। दिल्ली मेट्रो के अधिकारियों ने यह स्पष्ट किया था कि इन चालक-रहित ट्रेनों में सवारी करने वालों को बोर्ड पर अंकित सूचनाओं से मार्गदर्शन में मदद मिलेगी। इस वर्ष जून के बाद से सीबीटीसी, प्रमुख विद्युत विद्युतीकरण (ओएचई) और ट्रैक (लाइन) व्यवहार प्रणाली का कठोर परीक्षण किया गया है। पहली बार ऐसा होने जा रहा है, जब दिल्ली मेट्रो अपने नेटवर्क में चालक-रहित ट्रेनों की शुरूआत करेगी।

आसान परिवर्तन

दिल्ली की नई मेट्रो मैजेंटा लाइन का सबसे बड़ा लाभ यह है कि दक्षिण दिल्ली और नोएडा के बीच यात्रा करने में कम समय लगेगा। वर्तमान में, कालकाजी मंदिर का स्टेशन दक्षिणी दिल्ली में है और नोएडा में बॉटनिकल गार्डन एक मुख्य इंटरचेंज स्टेशन है। इस लाइन के उद्घाटन से पहले, यात्रियों को बॉटनिकल गार्डन से मंडी हाउस के लिए ब्लू लाइन से यात्रा करनी पड़ती थी और मंडी हाउस से कालकाजी मंदिर तक वायलेट लाइन से यात्रा करनी पड़ती थी। इससे यात्रियों को अपनी यात्रा पूरी करने में लगभग 52 मिनट लग जाते थे। लेकिन वर्तमान में इस मैजेंटा लाइन से लोग अपनी यात्रा 19 मिनट में पूरी कर सकते हैं।

दिल्ली एनसीआर क्षेत्र उच्च स्तर के प्रदूषण से पीड़ित है। राज्य और केंद्र सरकार सड़कों पर वाहनों की संख्या में होने वाली वृद्धि को रोकने के लिए, सार्वजनिक परिवहन के विभिन्न तरीकों को बढ़ावा देने के लिए अपनी पूरी कोशिश कर रही है।

आप पार्टी असंतुष्ट

दिल्ली मेट्रो के मैजेंटा लाइन का उद्घाटन समारोह निस्संदेह विवाद को बढ़ावा देता है, क्योंकि उद्घाटन समारोह में यूपी के मुख्यमंत्री और राज्यपाल दोनों लोग उपस्थित थे, लेकिन दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को समारोह में शामिल करने के लिए आमंत्रित नहीं किया गया था। आम आदमी पार्टी ने भारतीय जनता पार्टी और प्रधानमंत्री पर आरोप लगाया है कि वह दिल्ली के मुख्यमंत्री का तिरस्कार करके अपने आप को “तुच्छ राजनीति” में शामिल कर रहे हैं। ऐसा तीसरी बार हुआ है, जब दिल्ली में एक नई मेट्रो लाइन के शुभारंभ के दौरान अरविंद केजरीवाल को आमंत्रित नहीं किया गया है।