Home / India / अपने क्रिसमस और नए साल की छुट्टियों को मजे से बिताने के लिए सुझाव

अपने क्रिसमस और नए साल की छुट्टियों को मजे से बिताने के लिए सुझाव

December 24, 2018
by


Please login to rate

अपने क्रिसमस और नए साल की छुट्टियों को मजे से बिताने के लिए सुझाव

साल भर की कड़ी मेहनत के बाद, जब कुछ छुट्टियाँ मिलती है, तो ये छुट्टियाँ बहुत मजा और ताजगी देने वाली होती है। नव वर्ष का यह समय जीवन की पुस्तक में एक नए अध्याय की शुरुआत करता है, इसलिए हमें इसे महत्वपूर्ण बनाना चाहिए। इस वर्ष न सिर्फ जश्न मनाने और संकल्प लेने का कार्य करें, बल्कि एक जोरदार दस्तक के साथ आने वाले नए साल की शुरुआत करें।

यहाँ पर इस साल को सबसे यादगार और अद्भुत बनाने के 5 तरीके दिए गए हैं-

1) परिवार और दोस्तों के साथ छुट्टियों पर जाएं

साल का यह समय आपको अतीत की यादों को भुलाने और अपनी चिंताओं से बाहर निकालने के लिए है। इस साल अपने प्रियजनों को मंत्रमुग्ध करने वाले स्थानों पर ले जाकर उनके साथ साल का सबसे अधिक प्रतीक्षित समय बिताकर आप नई यादें बना सकते हैं। छुट्टियों में नए स्थानों का भ्रमण करना मनोरंजन की सबसे अच्छी गतिविधियों में से एक है। आप ऐसे स्थानों पर भी भ्रमण के लिए जा सकते हैं, जहाँ पर आप वर्ष की सभी चिंताओं को भूल सकें और अतीत की यादों से पीछा छुड़ाकर एक नए सिरे से नए साल की शुरूआत करने के लिए खुद को प्रेरित कर सकें। इसलिए, इस साल के बचे हुए दिनों में आप प्राकृतिक स्थानों का भ्रमण कर सकते हैं, पहाड़ों की ताजी हवा में साँस लें या फिर किसी समुद्र तट के निकट जाकर सूरज की गर्मी का अनुभव करें। अपने आप को तरोताजा करने के लिए समय निकालें और सकारात्मकता की एक छाप के साथ अपने भीतर के खालीपन को पूरा करें।

2) अपने परिवार के साथ घर पर मूल्यवान समय बिताएं

जैसा कि यह साल समाप्त होने वाला है और यह समय खुद को आराम देने का है। इसी के साथ-साथ यह मौका खुशी मनाने का भी है। अपने सगे-संबंधियों के साथ इस साल आने वाली खुशियों का पूरे दिल से स्वागत करें। अपने घर को सजाने के लिए समय निकालें, परिवार के साथ अपनी पसंदीदा फिल्में देखें या भाई-बहनों के साथ एक आकर्षक खेल खेलें। सोशल मीडिया की आभासी दुनिया से दूर रहें और साल के समाप्त होने से पहले वास्तविक लोगों के साथ जुड़ें। अपने मित्रों और प्रेमियों के प्रति आभार व्यक्त करें, जिन्होंने आपके इस साल को बेहद यादगार बनाया है। समय सबसे मूल्यवान उपहार है, जिसे आप अपने प्रिय के साथ बिता कर उन्हें खुश कर सकते हैं, इसलिए अपने जीवन में उनकी मौजूदगी को स्वीकार करके उन्हें धन्यवाद दें।

3) अपनी ज्ञान-सीमा का विस्तार करें

इस साल आप खुद को दूसरों से अधिक बेहतर बनाने की कोशिश करें। खुद पर ध्यान दें और पहचाने कि आप कहाँ हैं, ताकि आप इस निकट आने वाले साल को नए सिरे से शुरू कर सकें। सभी नकारात्मकता और संदेह, जो आपके आस-पास फैली हुई हैं, उनको इस साल दूर करें, इन छुट्टियों के दौरान आप एक अल्पकालिक कार्यप्रणाली का लक्ष्य तय करें, जो आपको यथार्थवादी क्रिसमस और नए साल के संकल्प लेने के लिए प्रोत्साहित करेगा। फलस्वरूप यह आने वाले साल में आपको सफलता की सीढ़ी चढ़ने में मदद करेगा। आप अपने लेखन और बोलने की क्षमताओं में सुधार लाने के लिए यूट्यूब या सोशल मीडिया पर व्यक्तित्व विकास पाठ्यक्रम, आत्मनिर्भरता पाठ्यक्रम, शौक पाठ्यक्रम या यू-ट्यूब पर ट्यूटोरियल देख सकते हैं। साल की शुरुआत होने से पहले और उसके अंत तक, एक विचारपूर्ण पुस्तक पढ़ कर अपने आप को मजबूत बनाएं या अपनी कमियों पर ध्यान केंद्रित करके खुद को तेज बनाएं। इस साल एक बेहतर और महत्वपूर्ण लक्ष्य निर्धारित करें और उस लक्ष्य को लगातार प्राप्त करने की कोशिश करते रहें। दुनिया को आपके नए संस्करण को देखने और उसकी प्रशंसा करने दें।

4) आगे आने वाले साल को बेहतर बनाने के लिए अपने विकास और समीक्षा पर नजर रखें

हर बीते हुए साल के साथ, हम कुछ न कुछ योजनाएं बनाते हैं और कभी-कभी हम उन योजनाओं को पूरा करने में समर्थ होते हैं, लेकिन कभी-कभी हम उन बाधाओं को पार करने में असमर्थ हो जाते हैं, जो हमारे रास्ते में बाधा डालती हैं। अपने आप के सुधार पर ध्यान देने के बजाय, परिस्थितियों की आलोचना करने या फिर अपने भाग्य का मजाक उड़ाने में व्यस्त हो जाते हैं, लेकिन इस साल अपनी कमियों से बचने की कोशिश न करें। एपीजे अब्दुल कलाम ने बहुत ही अच्छे ढंग से कहा है “आपकी आखिरी गलती आपकी सबसे अच्छी शिक्षक है”, इसलिए इस साल आप अपनी अतीत की गतिविधियों की समीक्षा करें और अपने विकास पर नजर रखें। उन सभी जीतों का वर्णन करें, जो आपने इस वर्ष प्राप्त की हैं और उन्हें आप एक प्रेरणा स्रोत के रूप में दूसरों को प्रदान करें। इसके अतिरिक्त, आप अपनी असफलताओं को समझें और उनमें सुधार करने का प्रयास करें। याद रखें, अपनी असफलताओं से अपनी चमक को कम न होने दें। अपनी सभी सीखों और उपलब्धियों के लिए स्वयं को शाबाशी दें, जो उपलब्धियाँ बीते हुए साल में आप प्राप्त कर चुके हैं।

5) 5पी के बहुमूल्य नियम का पालन करें – उचित योजना रोकथाम खराब प्रदर्शन

एक बार अल्बर्ट आइंस्टीन ने कहा, “शिक्षा तथ्यों का ज्ञान नहीं है, बल्कि मन को सोचने का प्रशिक्षण है। ”इसलिए, इस साल की शुरूआत करने से पहले आप गलतियों से बचने के लिए खुद को प्रशिक्षित न करें, बल्कि उनसे सीख लें ताकि आप इस आने वाले नए साल में कुछ अच्छा प्रदर्शन कर सकें। एक गलती से पीछा छुड़ाने के बजाय, उस गलती से निपटने के लिए पहले से ही खुद को प्रशिक्षित करें अपने आने वाले नए साल के लिए की योजनाएं बनाएं और अपने बीते हुए साल की गलतियों को दोहराने की कोशिश न करें। हर एक गलती से कुछ न कुछ सबक लें और एक योजना के साथ कुशलतापूर्वक काम करके अपने विकास में और अधिक योगदान दें। इसके अलावा, प्रगति और उसमें आने वाली बाधाओं के बावजूद, खुद को प्रशिक्षित करने के लिए आगे बढते रहें।

चारों ओर, एक ताजगी भरी चमक का अनुभव महसूस करें। इन छुट्टियों के दौरान खुद को मूल्यवान समझ कर अपने विचारों में सुधार करें और आने वाले साल में प्रकाश की भांति चमकते रहें।