Home / reviews / मूवी रिव्यू: संजू

मूवी रिव्यू: संजू

June 29, 2018
by


Please login to rate

संजू : मूवी रिव्यू

निर्माताः विधु विनोद चोपड़ा, राजकुमार हिरानी

लेखकः राजकुमार हिरानी, अभिजात जोशी

कलाकारः रणबीर कपूर, मनीषा कोइराला, परेश रावल, दिया मिर्जा, सोनम कपूर, विक्की कौशल, जिम सरम, अनुष्का शर्मा

संगीतः

मूल गीत: ए.आर. रहमान, रोहन रोहन, विक्रम मंट्रोज

मूल स्कोर: संजय वान्द्रेकर, अतुल रानिंगा

सिनेमेटोग्राफीः रवि वर्मन

प्रोडक्शन कंपनीः राजकुमार हिरानी फिल्म्स, विनोद चोपड़ा फिल्म्स

वितरकः फॉक्स स्टार स्टूडियोज, ट्वेण्टिएथ सॅञ्चुरी फॉक्स

अवधिः 161 मिनट

कथानक

ऐसा कहा जाता है कि एक अच्छी फिल्म वह होती है जो आपकी भावनाओं को प्रेरित करे, फिर चाहे वो हँसी, खुशी या उदास करने वाली ही क्यों न हो। संजू फिल्म में आपको यह सब कुछ देखने को मिलेगा। इस फिल्म में बड़े ही शानदार ढंग से हमारे संजू बाबा यानी संजय दत्त के जीवन को परदे पर बखूबी उतारा गया है। इस फिल्म में संजय दत्त के शुरूआती जीवन से लेकर वर्तमान जीवन तक के विभिन्न पहलुओं को उजागर किया गया है – 1993 के मुंबई विस्फोट के मामले को ले कर जेल में सजा काटना, ड्रग्स का सेवन, रंगीन रोमांटिक जीवन आदि प्रमुख हैं। राजू हिरानी की यह सर्वोत्तम कृति दर्शकों को कहीं से भी निराश नहीं करती है।

इसके अलावा संजू फिल्म, पिता सुनील दत्त (परेश रावल द्वारा निभाया गया) और माता नर्गिस (मनीषा कोइराला द्वारा निभाया गया) के साथ संजय दत्त के रिश्ते पर भी केन्दित है।

फिल्म समीक्षा

संजू फिल्म की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें सब कुछ बहुत ही ईमानदारी से वर्णित किया गया है। संजू फिल्म आपको अत्यधिक हँसाने के साथ थोड़ा बहुत रूलाएगी भी। इस दिल छू जाने वाली कहानी को परदे पर बहुत ही बेहतरीन तरीके से उतारा गया है। फिल्म का सबसे ज्यादा श्रेय रणबीर कपूर के उम्दा अभिनय को दिया जाता है। रणबीर अपने कुशल अभिनय के जरिये पूरी तरह से छा गये हैं और इसके लिए वह एक पुरस्कार जीतने के पात्र हैं। आपको लंदन – बेस कोरियोग्राफर के रोल में अनुष्का शर्मा की उत्कृष्ट उपस्थिति भी पसंद आएगी।

हमारा फैसला

निश्चित रूप से यह फिल्म सप्ताहांत मनाने का एक शानदार तरीका है। फिल्म को देखने के कई मुख्य कारण हैं। पहला यह कारण है, संजू के जीवन की कहानी को एक असाधारण तरीके से फिल्म में दिखाया गया है और दूसरा रणबीर ने सर्वोत्कृष्ट अभिनय कौशल का प्रदर्शन किया है। फिल्म को देखने के कुछ ही मिनटों के भीतर, आप पूरी तरह से उसमें खो जाएंगे। हमारा विचार है कि आपको यह फिल्म अवश्य देखनी चाहिए।

 

Summary
Reviewer
हर्षिता शर्मा
Review Date
Reviewed Item
संजू मूवी रिव्यू
Author Rating
4