Home / Travel / दिल्ली में सेवन वंडर्स पार्क

दिल्ली में सेवन वंडर्स पार्क

February 18, 2019
by


Please login to rate

दिल्ली में सेवन वंडर्स पार्क

देश की राजधानी दिल्ली दुनिया में सबसे अद्भुत चीजों का केंद्र है। भोजन से लेकर संस्कृति तक, विरासत से लेकर फैशन तक, पार्क में घूमने से लेकर किलों तक, राजधानी में घूमने के लिए बेहतरीन जगहें हैं। अब, दुनिया के सात अजूबों को भी यहां घर मिलने जा रहा है। क्या आपको विश्वास नहीं हो रहा?

खैर, हम यहां पर आपको सेवन वंडर्स पार्क की कुछ दिलचस्प चीजों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जो जल्द ही दिल्ली में खुलने जा रहा है।

पार्क के बारे में :

प्राचीन, मध्यकालीन और आधुनिक दुनिया का यह सेवन वंडर्स दिल्ली में हजरत निज़ामुद्दीन मेट्रो स्टेशन के नज़दीक तैयार किया जाएगा। इस सेवन वंडर्स पार्क में स्मारकों में शामिल – ताज महल, गीज़ा का महान पिरामिड, एफिल टॉवर, पीसा का लीनिंग टॉवर, क्राइस्ट द रिडीमर ऑफ़ ब्राजील, रोम का कोलोसियम और स्टैचू ऑफ़ लिबर्टी का प्रतिरूप भी तैयार किया जाएगा। दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) ने ड्रम, पाइप, पुराने लोहे के बेंच और ऑटोमोबाइल पार्ट सहित औद्योगिक स्क्रैप के साथ सेवन वंडर्स की प्रतिकृतियां बनाने की जिम्मेदारी ली है। इन स्मारकों के निर्माण में प्रयुक्त अतिरिक्त सामग्री को एमसीडी के स्क्रैप यार्ड से निकाला जाता है। दिल्ली में जल्द ही खुलने जा रहे इस पार्क के स्मारकों को फिनिशिंग टच प्रदान किया जा रहा है।

पार्क की विशेषताएं –

सूत्रों के अनुसार, स्मारकों का अंतिम विवेचन करने के लिए 24 नगर निगम यार्ड से लगभग 110 टन कचरे की खरीद की गई थी। संयुक्त रूप से सात स्मारकों की अनुमानित लागत 5 करोड़ रुपये बताई गई है। इतिहास और उस स्मारक के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए प्रत्येक स्मारक के पास एक पत्थर का चबूतरा भी होगा। यह पार्क न केवल सात अजूबों को समेटेगा बल्कि बागवानी विभाग द्वारा शुरू की गई परियोजनाओं का प्रदर्शन भी करेगा। इस स्थान पर प्रवेश के लिए न्यूनतम शुल्क 20 रूपये होगा जो रखरखाव बनाए रखने में योगदान देगा। इसके अलावा, इस सेवन वंडर पार्क में रेस्तरां भी होगा।

इस पार्क को स्वच्छ भारत परियोजना के तहत तैयार किया जा रहा है, जो कला पहल करने के लिए एसडीएमसी के अपशिष्ट का एक हिस्सा है। यह पूरी तरह से पर्यावरण के अनुकूल पार्क है जो केवल सौर ऊर्जा और पवन ऊर्जा जैसे ऊर्जा के नवीकरणीय स्रोतों का उपयोग करके बनाया जाएगा। एसडीएमसी एक बार पार्क को जनता के लिए खोलने के लिए एक वाइन्ड टरबाइन स्थापित करने की भी योजना बना रही है। वर्तमान में, तीन सोलर ट्री पार्क में स्थापित किए गए हैं जो छह किलोवाट बिजली पैदा करेंगे। ऐसा कहा जाता है कि पार्क के निर्माण का विचार कोटा में इसी तरह के बने एक पार्क से लिया गया है। इन प्रतिष्ठित सम्पदाओं की प्रतिकृतियों को होस्ट करने के लिए एक लैंडफिल साइट को पार्क में फिर से बनाया गया है। प्रबुद्ध प्रतिकृतियों में बिजली उत्पन्न करने के लिए लगभग 18 सन-ट्रैकिंग पैनल लगाए गए हैं। इस पार्क की एक और ख़ास बात यह है कि पार्क में लगाए गए सोलर ट्री धुंध शीतलक तकनीक का उपयोग करेंगे, जिससे पानी को छोटे पाइप से निकाला जा सकेगा। पानी की बूंदें पर्यावरण से गर्मी को अवशोषित करेगी और वाष्पित हो जाएगी जो अंततः शहर में प्रदूषण का मुकाबला करने में मदद करेगी।

7 अजूबों पर एक सरसरी नजर :

विस्तार से बताने से पहले, हम आपको बता दें कि सभी प्रतिकृतियों में आगंतुकों के लिए सेल्फी स्पॉट निर्दिष्ट होंगे। साथ ही, सभी प्रतिकृतियों में क्राफ्टिंग के लिए उपयोग की जाने वाली सामग्री और मूल स्मारक की पृष्ठभूमि का विवरण होगा।

1. एफिल टॉवर : यह पार्क का एकमात्र स्मारक है जो लगभग 60 फीट ऊंचा है। इस प्रतिकृति को बनाने में 94 लाख की राशि खर्च की गई है।

2. गीज़ा का पिरामिड : गीज़ा के महान पिरामिड की प्रतिकृति में मिस्र की तुलना यहाँ हरियाली है। लपिरामिड 18 फीट की ऊंचाई पर खड़ा है।

3. क्राइस्ट द रिडीमर : क्राइस्ट द रिडीमर ऑफ़ ब्राज़ील एक 25 फीट लंबी मूर्ति है, जिसकी बाहें फैली हुई हैं।

4. पीसा की झुकी मीनार : दिल्ली में पीसा की झुकी मीनार इटली के मूल रूप से आठ गुना छोटी है। इसकी ऊंचाई 57 मीटर है।

5. रोमन कोलोसियम : काम अभी भी निर्माणाधीन है इसलिए विवरण का इंतजार है।

6. स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी : पार्क में स्थित स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी 30 फीट ऊंची है। मूर्तिकला की सुंदरता को बढ़ाने के लिए इसके चारों ओर ग्रीन लॉन हैं।

7. ताजमहल : लगभग 1.16 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित, ताज महल पार्क की सबसे महंगी प्रतिकृति है। ताजमहल के चारों ओर पौधे भी मुगल गार्डन के समान लगाए गए हैं ताकि संरचना को बेहतर रूप प्रदान किया जा सके।

कैसे पहुंचे सेवन वंडर्स पार्क?

निकटतम मेट्रो स्टेशन : निकटतम मेट्रो स्टेशन नई दिल्ली में हज़रत निज़ामुद्दीन मेट्रो स्टेशन है।

निकटतम रेलवे स्टेशन : हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन।

टिकट की कीमत : 20 रुपये

पार्क फरवरी में खुलना तय है।

Summary
Article Name
दिल्ली में सेवन वंडर्स पार्क
Author
Description
दिल्ली दुनिया के 7 अजूबों का घर होगा जिसमें दुनिया के सभी 7 अजूबों की सटीक प्रतिकृतियां होंगी। यहां सात अजूबों के पार्क के कुछ दिलचस्प दृश्य हैं जो जल्द ही दिल्ली में खुलने वाले हैं।