Home / Travel / दस चीजें जो आपको निश्चित रूप से चेन्नई में नहीं करनी चाहिए!

दस चीजें जो आपको निश्चित रूप से चेन्नई में नहीं करनी चाहिए!

March 17, 2018
by


Please login to rate

चेन्नई यात्रा में यह 10 कार्य न करें

दक्षिण भारत की औपनिवेशक राजधानी चेन्नई, भारत के लिए सबसे बड़ी परिसंपत्तियों में से एक है। ब्रिटिश राज के बाद से चेन्नई शहर व्यापार का एक महत्वपूर्ण केंद्र बन गया है और इसका मुख्य प्रवेश द्वार दक्षिण की तरफ है। झुलसती हुई गर्मी, अधिक आबादी वाले इलाके और तीक्ष्ण समुद्री तटों के कारण चेन्नई शहर वास्तव में आगंतुकों के लिए आनंददायक स्थान नहीं है। फिर भी यह चेन्नई शहर अपनी प्रभावशाली स्थिति के लिए, भारत के सबसे अधिक पर्यटन करने वाले शहरों में से एक का प्रतीक है।

एक नए शहर की यात्रा जो भाषा के साथ-साथ पूरी तरह से अलग हो, वह शुरुआत में आपको भ्रमित कर सकता है। हालांकि प्रत्येक शहर में कुछ चीजें ऐसी होती हैं जो हमें करनी चाहिए, लेकिन बहुत सी चीजे वहाँ ऐसी भी होती हैं जो हमें निश्चित रूप से नहीं ही करनी चाहिए! इसलिए सामान्य विचारों के विपरीत सूचीकरण गतिविधियों को करना चाहिए, आज मैं आपके ज्ञान की कुछ चीजें ऐसी बताऊँगी, जिन्हें चेन्नई में निश्चित रूप से नहीं करनी चाहिए! इसलिए यहाँ ये गतिविधियाँ इस प्रकार हैः-

  1. तमिल लोग अपनी मातृभाषा को लेकर काफी आवेशी होते हैं और इसलिए आप तमिल भाषा को सीखने में नाकामयाब हो सकते हैं। जैसा कि “जब आप रोम में हो तो वैसा ही करो जैसा की रोमन करते हैं” इसलिए मुस्कुराते हुए चेहरे को देखकर आप उनकी भाषा के कुछ शब्द सीखिए, जिनसे आप अपने तरीके से बातचीत करने में सहायता पा सकें।
  2. ऑटो-वालों के साथ झमेला खड़ा न करें! शहर के वाहन चालक आपको बहकाकर आपका पैसा छीन सकते हैं, विशेषकर यदि आप तमिल भाषा नहीं समझ सकते हैं तो! ऑटो-चोरों से सुरक्षित रहने का एकमात्र तरीका बस और मेट्रो जैसे अन्य सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करना है।
  3. कभी भी पानी की बोतल लिए बिना बाहर कदम न रखें! क्योंकि चेन्नई का तापमान बहुत गर्म है, गर्मियों में तापमान में तेजी से बढ़ोत्तरी होने पर चेन्नई की झुलसती हुई गर्मी से स्वयं को बचाने के लिए, आप बड़ी बोतल में पानी लेना न भूलें।
  4. यदि आप लोगों की बुरी नजर से बचना चाहते हैं तो चेन्नई में कभी भी चुस्त या छोटे कपड़े न पहनें। यदि आप कपड़ों के बैग से छुटकारा पाने के लिए छोटे कपड़े पहनना चाहते हैं, तो यह विचार त्याग दें और सभ्य कपड़े पहनें!
  5. कूड़ा-कर्कट न करें! भले ही चेन्नई में समुद्र तट अन्य तटों की तरह प्राचीन न हो, पर ये आपको वहाँ पर गंदगी करने की अनुमति नहीं देते हैं। चेन्नई, शहर में साफ-सफाई के मामले में बहुत संघर्ष किया गया है और इसलिए उसके प्रयासों की अवहेलना करना निश्चित रूप से गलत है!
  6. धूम्रपान न करें! चेन्नई शहर में धूम्रपान करने के बारे दी गई चेतावनी पर गंभीरता से ध्यान दें। सार्वजनिक क्षेत्रों में धूम्रपान करने से आपको वेवजह पुलिस स्टेशन का चक्कर लगाना पड़ सकता है! धूम्रपान करने पर चेन्नई में कानून बहुत सख्त है और आपको उनके नियमों का अच्छे से पालन करना चाहिए।
  7. उनके फिल्म उद्योग का उपहास कभी न करें। चेन्नई में रजत के देवी देवताओं की पूजा की जाती है और उनका उपहास करने की कोशिश करना आपको बहुत बड़ी मुश्किल में डाल सकता है।
  8. कभी नहीं, मैं फिर से कह रही हूं कि कभी नहीं, चेन्नई के धार्मिक स्थानों पर पर्यटकों की तरह गतिविधियां न करें। एक ऐतिहासिक शहर के रूप में, चेन्नई में धार्मिक रूप से महत्वपूर्ण स्थानों की एक लंबी सूची है, जो सुंदरता के प्रशंसा करने वालों से भरी हई है। हमेशा याद रखें कि ये मंदिर और संग्रहालय ही ऐसे स्थान हैं जहाँ आप खड़े हो सकते हैं और वास्तुकला-संबधी चमत्कार के बारे में अत्यधिक चर्चा कर सकते हैं। जो प्रार्थना करने आए हैं उन्हें परेशान न करें!
  9. प्रत्येक स्थान पर शराब की सेवा की उम्मीद न करें! चेन्नई स्वतंत्रता के बाद एक कठोर राज्य बन गया था, हालांकि प्रतिबंध हटा दिया गया है, लेकिन शराब सिर्फ तस्माक (तमिलनाडु राज्य विपणन निगम) नामक दुकानों में ही उपलब्ध होती है।
  10. आप अपने आप को होटल के कमरे तक ही सीमित न रखें! बाहर जाएं और चेन्नई तथा उसकी संस्कृति के बारे में जानें। वहाँ की वास्तुशिल्प की सुंदरता और मुँह में पानी लाने वाले व्यंजनों का आनंद उठाएं तथा ऐतिहासिक संबंधों को बहुत प्यार और आनंद के साथ महसूस करें।