Home / Fashion / सर्दियों में आपके बालों की देखभाल के लिए 7 आश्चर्यजनक घरेलू उपचार

सर्दियों में आपके बालों की देखभाल के लिए 7 आश्चर्यजनक घरेलू उपचार

October 30, 2018
by


Please login to rate

सर्दियों में आपके बालों की देखभाल के लिए 7 आश्चर्यजनक घरेलू उपचार

सर्दियां लगभग आ चुकी हैं! ऐसे में बालों का टूटना, दोमुहें बाल होना, बालों का चिपकना और बालों का झड़ना, इस तरह की समस्यायें आ सकती हैं। इस व्यस्त दिनचर्या के कारण अपने बालों की देखभाल करना सर्दियों में सब के लिए एक संघर्ष की तरह बन जाता है। इसलिए, हम इस समस्या को रोकने के लिए अक्सर बाजार में उपलब्ध केमिकल-युक्त पदार्थों को खरीदते हैं। लेकिन क्या वे वास्तव में प्रभावी हैं? केमिकल के साथ तैयार कोई भी चीज लंबे समय तक स्थायी और सकारात्मक प्रभावकारी नहीं हो सकती है।

हमारी प्रकृति उल्लेखनीय उत्पादों के साथ मिलकर बनी है, जिसमें अकेले या अन्य अवयवों के साथ मिलकर आपके बालों को चमकदार बनाने की शक्ति होती है। प्राकृतिक अवयवों से बने पुराने उपचारों का पालन करने से न केवल आपके बालों की गुणवत्ता में सुधार होता है बल्कि सर्दियों में आपके समग्र बाल स्वास्थ्य में सुधार होता है। इसके बारे में यहाँ कुछ बताया गया है:

सुंदर बालों के लिए घरेलू उपचार

1. गर्म तेल का उपचार

अपने बालों में तेल लगाना प्राथमिक रूप से बालों की देखभाल करने का तरीका है जिसका हर किसी को सर्दियों में पालन करना चाहिए। अपने बालों को गर्म तेल की मालिश देना, आवश्यक भोजन की एक पूर्ण प्लेट प्रदान करने की तरह है। यह न केवल आपके सूखे सिर का इलाज करता है बल्कि आपके बालों और उसके रोओं को भी पोषित करता है। आप या तो केवल  तेल गर्म करके लगा सकते हैं या अपने बालों में आवश्यक पोषक तत्वों को बढ़ाने के लिए विभिन्न तेलों का एक मिश्रण तैयार कर सकते हैं।

प्रयोग करने की विधिः एक छोटा कटोरा लें और उसमें 2 चम्मच नारियल का तेल, 1 बड़ा चम्मच जैतून का तेल, 1 बड़ा चम्मच आमला का तेल, 1 बड़ा चम्मच अरंडी का तेल और 2 विटामिन-ई कैप्सूल डालें। इन तेलों को अच्छी तरह से मिला लें। आपके बालों का पौष्टिक तेल तैयार है। बस जितनी आवश्यकता हो उतनी मात्रा में तेल गरम करें और लगाएं।

2. एलोवेरा हेयर मास्क

यदि आप प्राकृतिक रूप से बालों को मुलायम करने के उपाय की तलाश में हैं, तो एलोवेरा निस्संदेह रूप से एक ऐसा उपाय है जिस पर आप भरोसा कर सकते हैं। यह स्वाभाविक रूप से बालों को मुलायम करने वाले गुणों से समृद्ध है। इसे किसी भी पौष्टिक बालों के तेल के साथ मिलाकर अपने बालों को चमकदार बनाने के लिए लगा सकते हैं।

प्रयोग करने की विधिः एक छोटे कटोरे में एलोवेरा जेल, नींबू का रस और एक बड़ा चम्मच जैतून का तेल मिलाएं (आप नारियल के तेल का भी उपयोग कर सकते हैं)। इस मिश्रण को अपने बालों के सिरों से जड़ों तक लगाएं। इसे अपने बालों पर आधे घंटे तक लगा रहने दें। अपने बालों को गुनगुने पानी से धोएं और फिर अपने बालों को धोने के लिए शैम्पू का उपयोग करें।

3. केला और अंडे का हेयर मास्क

केला सिर्फ पेट के लिए ही नहीं बल्कि त्वचा और बालों के लिए भी अच्छा है। अंडे के साथ इसे मिलाने पर, यह फल बालों की देखभाल के उपाय के मामले में एक पूर्ण नया आयाम देता है। यह पूर्ण ऑर्गैनिक है जो आपके बालों को मुलायम और चमकदार बनाता है।

प्रयोग करने की विधिः एक छोटे कटोरे में दो पके हुए केले मैश करें। इसे गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए अब इसमें दो अंडे डालें। इस मिश्रण को अपने बालों के सिरों से जड़ों तक लगाएं। 45 मिनट बाद, अपने बालों को हल्के शैम्पू के साथ गुनगुने पानी से धो लें।

4. अंडे और दही का हेयर मास्क

दही और अंडे का हेयर पैक बालों और इनके विकास के लिए एक उत्तम उपाय है। इस मास्क में प्रोटीन और प्रोबायोटिक्स आपके बालों को पोषण देता है और आपके बालों को मुलायम बनाता है।

प्रयोग करने की विधिः एक छोटे कटोरे में अच्छी तरह से 2 अंडे और 2 चम्मच दही को मिलाएं। इस मिश्रण को अपने सिर की त्वचा पर और बालों पर लगाएं। एक घंटे के बाद अपने बालों को हल्के शैम्पू से धो लें। हेयर ड्रायर का प्रयोग न करें।

5. मेथी और सरसों के तेल का हेयर मास्क

दोनों सामग्री सर्दियों में बालों की देखभाल के लिए उत्कृष्ट घरेलू उपचार हैं। ये चमकते और सुंदर दिखते हुए आपके बालों को अधिक चमक और चिकनापन प्रदान करते हैं।

प्रयोग करने की विधिः 2 चम्मच मेथी रात भर के लिए भिगों दें। एक अच्छा पेस्ट बनाने के लिए सुबह भीगी हुई मेथी को पीस लें। पेस्ट में 2 चम्मच सरसों का तेल डालें। इस मास्क को अपने बालों पर लगाएं और मालिश करें। आधे घंटे के बाद अपने बालों को गुनगुने पानी से धो लें। अपने बालों को धोने के लिए हल्के शैम्पू का प्रयोग करें।

6. दूध और शहद का हेयर मास्क

दूध और शहद स्वाभाविक रूप से बालों को मुलायम करने के गुणों से समृद्ध है। इन दोनों सामग्री से बने मास्क को अपने बालों को प्राकृतिक चमक और कोमलता देने के लगाएं।

प्रयोग करने की विधिः एक कटोरे में एक कप दूध और 1 बड़ा चम्मच शहद डालें। इसे अच्छी तरह से मिला लें। इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं। इसे लगभग 15 मिनट तक लगा रहने दें। अपने बालों को शैम्पू से धो लें।

7. प्याज का रस और शहद

प्याज का रस बालों के लिए एक आश्चर्यजनक घरेलू उपाय है। शहद के साथ इसे मिलाकर लगाने से यह सर्दियों में बालों का झड़ना रोकने के लिए बालों के लिए एक आश्चर्यजनक उपचार बन जाता है।

प्रयोग करने की विधिः एक प्याज लें और उसका रस निकाल लें। 2 चम्मच शहद और 1 चम्मच गुलाब जल प्याज के रस में डालें। रुई का फोहा लें और इसकी मदद से इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं तथा इसे लगभग 45 मिनट तक लगा रहने दें। अपने बालों को गुनगुने पानी से धो लें।

सर्दियों में बालों की देखभाल करने के टिप्स

  • जितना संभव हो सके अपने बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का उपयोग करने से बचें। यह आपके बालों को और भी रूखा बनाता है।
  • घर से बाहर निकलने से पहले हमेशा अपने बालों को स्कार्फ से ढक लें। शीतकालीन मौसम आपके बालों को कमजोर कर सकता है और बालों के टूटने का खतरा अधिक बढ़ जाता है।
  • बालों को टूटने से बचाने के लिए रेशम का एक स्कार्फ खरीदें।
  • अपने बालों को शैम्पू करने के बाद एक अच्छी गुणवत्ता वाले हेयर कंडीशनर का प्रयोग करें। यह आपके बालों को लंबे समय तक मुलायम बनाए रखता है।
  • सप्ताह में कम से कम तीन बार अपने बालों में तेल लगाने की कोशिश करें। शैम्पू से पहले अपने बालों में तेल लगाने की सबसे ज्यादा सलाह दी जाती है क्योंकि यह आपके बालों में नमी को बरकरार रखने में मदद करता है।
  • जितना आप से हो सके अपने बालों को उतना बांध कर रखें। यह आपके बालों को टूटने और बालों की नमी को खोने से बचाता है। अगर आप अक्सर हेयर स्ट्रेटनर और कर्लिंग टॉग्स का अपने बालों पर इस्तेमाल करते हैं, तो हमेशा अच्छे गुणवत्ता वाले उत्पादों को चुनें। अपने बालों को ताप और क्षति से बचाए रखने के लिए हीट डिफेंस स्प्रे और लीव-इन कंडीशनर जैसे उत्पादों का प्रयोग करें।