Home / Food / ढोकला – नये तरीके से बनाए और आनंद लें

ढोकला – नये तरीके से बनाए और आनंद लें

November 30, 2017
by


Please login to rate
ढोकला रेसिपी

ढोकला

भारत में केवल कुछ खाने के ऐसे व्यंजन हैं, जिसमें तेल की मात्रा कम होने पर भी भारतीय सफलता का श्रेय प्राप्त करते हैं। अधिकतर भारतीय व्यंजन मूल आधार के साथ तेल में बनाए जाते हैं और अधिक स्वादिष्ट होते हैं। इडली और ढोकला सिर्फ दो ऐसे व्यंजन है जो कम तेल में भी अधिक स्वादिष्ट बनते हैं। भारतीयों को दुनिया भर में इसका आनंद मिलता है। इडली और ढोकला दोनों नई खोज हैं इसका स्वाद कुछ अच्छा, महान और कुछ रसीला हैं। आइए हम तला हुआ ढोकला और तली हुई इडली के दो रुपों में सबसे बेहतरीन स्वाद के बारे में विचार करें।

यहाँ पर आपके लिए ढोकले प्रस्तुत हैं, जो स्वादिष्ट होने के साथ- साथ स्वास्थ्य के लिए नई खोज हैं।

  1. पनीर सैंडविच ढोकला, यह ढोकला के समान दूसरी किस्म है, जोकि अधिकतम फुटकर दुकानों पर उपलब्ध होते है। दुकानदार ढोकला को स्टॉक (भंडार) में रखते है।
  2. कसूरी मेथी ढोकला और पालक ढोकला उत्तर भारतीय स्वाद की वरीयता की नदर से काफी अच्छे होते हैं।
  3. हरे चोलिया का ढोकला भी एक हल्के किस्म का ढोकला होता है, क्योकि नियमित ढोकला की तुलना में, इसमें लगभग एक रसगुल्के के पानी के समान नमी बनी रहती है। बेशक यह रसगुल्ला नहीं है, लेकिन उसी के समान होता है।
  4. गोल्डन कॉर्न ढोकले का उद्देश्य बच्चों को मकई का मौजूद स्वाद देना है जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि यह उच्च स्तर पर सांस्कृतिक और स्वास्थ्य संबधी खाद्य पदार्थ है।
  5. मटर ढोकला अनिवार्य रुप से दही, चावल, बेसन और हरी मटर का पेस्ट डालकर बनाया जाता है।

ढोकला को खांडली और खमन का उदाहरण लिए बिना भी हम इसको तैयार कर सकते हैं। खांडली और खमन दोनों का ही ढोकला से घनिष्ठ संबध हैं और अक्सर ढोकला परिवार का हिस्सा माना जाते हैं।

राजमा ढोकला, मशरुम ढोकला और अन्य जैसे कई अन्य विकल्प हैं। मशरुम ढोकला एक पूर्ण व्यंजन होने के अलावा पिज्जा की सजावट में भी प्रयोग किया जाता है। हमारे साथ ढोकला के दिलचस्प प्रकार का आंनद लें और दूसरों को भी बताए।