Home / Food / हैदराबाद के लाजवाब स्ट्रीट फूड

हैदराबाद के लाजवाब स्ट्रीट फूड

June 4, 2018


हैदराबाद के लाजवाब स्ट्रीट फूड

यह भारत में बहुप्रचलित (पारम्परिक) कहावत है कि कोई फर्क नहीं पड़ता, आप महंगे और भव्य होटल या रेस्तरां में कितने पैसे का भोजन करते हैं, लेकिन वह भोजन पारम्परिक देसी स्ट्रीट फूड की बराबरी बिल्कुल भी नहीं कर सकता है। इन स्ट्रीट फूड का स्वाद न केवल आपकी भूख को जाग्रत करता है बल्कि इनके सिर्फ जिक्र से ही मुँह में पानी आ जाता है, जिससे आप अपने नजदीकी स्ट्रीट फूड के स्टाल पर जाने के लिए मजबूर हो जाते हैं।

भोजन प्रेमियों के लिए हैदराबादी स्ट्रीट फूड अति उत्तम हैं। कबाब से लेकर बिरयानी तक, स्वादिष्ट मिठाईयों से लेकर व्यंजनों तक सबकुछ हैदराबादी स्ट्रीट फूड की दुकानों पर आसानी से मिल जाता है। अक्सर हैदराबाद को भारत के ‘बिरयानी गंतव्य’ के रूप में जाना जाता है, हैदराबाद, देश के कुछ लुभावने और स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड का घर भी है, जो आपको यहाँ के अलावा और कहीं पर्याप्त रूप से नहीं मिल पाएगा! नानवेज प्रेमियों के लिए यह स्थान एक पूर्ण स्वर्ग है, क्योंकि ज्यादातर हैदराबादी स्ट्रीट फूड की दुकानों पर सबसे अच्छा मांस, मसाला और स्वाद से भरपूर मांसाहारी व्यंजन मिलता है, जिसे और कहीं पर खोजना मुश्किल है। हैदराबाद के स्ट्रीट फूड की दुकानों पर उपलब्ध खाद्य पदार्थों की मनमोहक सुगंध निश्चित रूप से आपकी जीभ को खुश कर देगी।

अगली बार, जब आप हैदराबाद जाने के लिए अपना बैग पैक करें, तो इन स्ट्रीट फूड का स्वाद लेने के लिए आपकी सूची में सबसे ऊपर इनका नाम होना चाहिए!

  1. हैदराबादी बिरयानी

इस बेहद प्रसिद्ध पकवान का  परिचय देने की कोईआवश्यकता नहीं है। जब भी हैदराबाद के स्ट्रीट फूड की बात आती है, तो चटकारे लेने वाले इस पकवान का नाम सूची में शीर्ष पर होता है। यह सबसे सर्वोत्कृष्ट पकवान है। भोजन प्रेमियों के लिए हैदराबाद सबसे स्वादिष्ट पकवान की पेशकश करता है, जो शहर के लगभग हर कोने में आसानी से मिल सकता है।

हैदराबादी बिरयानी

सर्वश्रेष्ठ केन्द्र: प्रगति गली, चारमीनार क्षेत्र में होटल शादाब या होटल मदीना

  1. बोटी कबाब

अपने मुंह में घुलने वाले गर्म कबाबों की कल्पना करें? बस यह विचार आपको इस पकवान को चखने के लिए प्रेरित कर देगा। बोटी कबाब पूर्ण स्वाद और मांस से भरा हुआ पकवान है, जो एक बुरे दिन को अच्छे दिन में बदलने में सक्षम है। स्वादिष्ट सुगंधित मसालों के साथ पके हुए इन स्वादपूर्ण कबाब को एक स्टीक (छड़) में पिरोकर परोसा जाता है और किसी भी अत्याधिक नानवेज प्रेमी को इसका स्वाद जरूर लेना चाहिए। सिर्फ लार न टपकाएं, इसका स्वाद लें।

बोटी कबाब

सर्वश्रेष्ठ केन्द्र: बड़े मियाँ कबाब, सिद्दीकी कबाब केंद्र, और कबाब-ए-बहार

  1. लुखमी

हैदराबाद के स्ट्रीट फूड लुखमी पकवान के बिना अधूरे हैं। मैदे के छोटे-छोटे चकोर आकार में कीमे से भरी लुखमी इतनी ज्यादा लाजवाब है कि यह आपको संपूर्ण स्वाद प्रदान करेगी। तीखी चटनी में डुबोकर इन लुखमी का स्वादिष्ट स्वाद भरपूर मात्रा में लें। यह लुखमी प्रत्येक नॉनवेज प्रेमियों को अपने बेहतरीन स्वाद की गारंटी देती है। निजाम के इस शहर में अपनी अगली यात्रा पर एक मोहक अनुभव लेने के लिए इस लुभावने पकवान को आजमाना मत भूलें।

लुखमी

सर्वश्रेष्ठ केन्द्र: आजमपुर, चारमीनार मार्केट और होटल मदीना

  1. कीमा समोसा

समोसा एक लोकप्रिय शाम का नाश्ता है जिसे देखकर कोई भी भारतीय इसका स्वाद लेने के लिए उतावला हो जाता है! लेकिन हैदराबाद के कीमा समोसे आपको और अधिक उतावला बना देंगे! यह मनोरंजक मानसूनी व्यंजन तीखे मसाले और सूखे मांस के साथ मिलाकर बनाया जाता है, जो कि समोसा प्रेमी के लिए एक स्नैक्स (नाश्ता) हो सकता है। हैदराबाद की सड़कों पर हर नुक्कड़ और कोने पर उपलब्ध, इस स्नैक को शहर में कहीं से भी आर्डर देकर मँगवाया जा सकता है।

कीमा समोसा

सर्वश्रेष्ठ केन्द्र: माधोपुर मुख्य सड़क और गोलकोंडा फोर्ट फूड स्टॉल

  1. फिरनी

हैदराबाद में बेहतरीन जगहों पर बिकने वाली, फिरनी शहर के सबसे पसंदीदा स्ट्रीट फूडों में से एक है। चावल, दूध और चीनी डालकर बनाई जाने वाली फिरनी का स्वाद आपको मंत्रमुग्ध कर देगा। छोटे मिट्टी के बर्तनों में इसे तैयार करना और उसी मिट्टी के बर्तनों में परोसना, इसे एक अद्वितीय मिट्टी के स्वाद से संपूर्ण कर देता है।

फिरनी

सर्वश्रेष्ठ केन्द्र: होटल शाह गौस और ग्रांड ट्रंक रोड

  1. खुबानी का मीठा

खुबानी का मीठा व्यंजन हैदराबाद का एक और सबसे अधिक मांगा जाने वाला स्ट्रीट फूड है। यदि आप कभी हैदराबाद जाते हैं तो आपको इस शानदार हैदराबादी मिठाई का स्वाद लेने की कोशिश जरूर करनी चाहिए। इस व्यंजन को बनाने में सूखे खुबानी का उपयोग किया जाता है और आम तौर ऊपर से बादाम की सजावट की जाती है। बेहतरीन स्वाद के लिए इसे आइसक्रीम या मलाई (मोटी क्रीम) के साथ परोसा जाता है। खुबानी का मीठा की केवल एक ही प्लेट से आपका दिल नहीं भरेगा!

खुबानी का मीठा

सर्वश्रेष्ठ केन्द्र: सिकंदराबाद में मोआजाम जाही मार्केट, परिवार ढाबा और उत्सव

  1. बिस्कुट के साथ ईरानी चाय

ईरानी चाय “हैदराबाद की आत्मा” अत्याधिक मलाई और मुँह में घुलने वाले बिस्कुट के साथ परोसी जाती है। एक पर्यटक के रूप में जब आप हैदराबाद का भ्रमण करें, तो अपने मुँह का स्वाद बदलने के लिए अपने कैफे की चाय छोड़कर ईरानी चाय का लुत्फ उठाना चाहिए।

बिस्कुट के साथ ईरानी चाय

सर्वश्रेष्ठ केन्द्र: चारमीनार के सामने निमराफ ईरानी कैफे, अल्फा कैफे, शाह गौस, चारमीनार मार्केट और पैराडाइज कैफे, शाह अली बंदर रोड पर शाह गौस कैफे और गोशा महल में कैफे इकबाल

साराँश
लेख का नाम – हैदराबाद के लाजवाब स्ट्रीट फूड

लेखिका – साक्षी एकावड़े

विवरण – हैदराबाद के इन उंगली-चाटने वाले स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड को आजमाएं!