Home / Food / पाव भाजी – कैलोरी से भरपूर करी

पाव भाजी – कैलोरी से भरपूर करी

December 1, 2017
by


Please login to rate
पाव भाजी

पाव भाजी – कैलोरी से भरपूर करी

भारत में एक महाराष्ट्रियन के लिए पाव भाजी, एक पंजाबी के लिए राजमा चावल और एक तमिल के लिए डोसा सांभर मुख्य भोजन है। पाव या ब्रेड पे अच्छी तरह से मक्खन लगाकर, टमाटर, आधा दर्जन सब्जियाँ और आलू की गाढ़ी ग्रेवी बनाकर साथ  परोसा जाता है। पाव भाजी में पाव की हर एक परत पर इतना मक्खन लगाया जाता है कि इसे “स्वाद की रानी” और “कैलोरी का राजा” कहा जा सकता है। पाव भाजी को प्रतिदिन खाकर आप अपनी सेहत को एक बड़ी चुनौती दे सकते हैं। मैं आपको यह सुझाव दूँगा कि आप इसे एक दिन में एक ही बार खाएं और यह सुनिश्चित कर लें कि अगली सुबह आप टहलकर उस अतिरिक्त कैलोरी को खत्म कर देगें। निश्चित रूप से पाव भाजी धीरे-धीरे महाराष्ट्र से बाहर भी प्रचलित होने लगी है। व्यावहारिक रूप से यह पाव भाजी पूरे भारत के रेस्तरां में आसानी से मिल जाती है। पिछले दशक से, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पाव भाजी का स्वाद लोगों को अत्यधिक प्रभावित कर रहा है, आप भारतीय रेस्तरां के सभी शहरों के मेन्यू में एसा पा सकते हैं, जहाँ ज्यादा संख्या में भारतीय डायस्पोरा (प्रवासी) निवास करते हैं।

अधिकांश गैर महाराष्ट्रिय मुंबई के जुहू बीच पर लगे असंख्य पाव भाजी के स्टालों में से एक स्टाल पर जाकर इसका स्वाद लेते हैं। यह कहा जाता है कि जुहू की समुद्रीहवा में कुछ न कुछ जादू जरूर है, जिससे पाव भाजी का स्वाद और भी बढ़ जाता है और कहीं पर भी आप इसके स्वाद को महसूस कर सकते हैं। यहाँ पर कई गुप्त व्यंजनों और गुप्त सामग्रियों की बात की जाती है, इन व्यंजनों को स्वीकार करने के लिए अधिकांश गैर महाराष्ट्री लोग इनके बारे में फुसफुसाते हुए बात करते हैं। उनके अनुसार, पाव भाजी बनाने के लिए, पाव भाजी के मसालों का सही संयोजन करके टमाटर, आलू, आधा दर्जन सब्जियां और मक्खन लगाकर बनाना चाहिए। इस व्यंजन के लिए ताजा पाव एक महत्वपूर्ण स्त्रोत माना जाता है।

अधिकांश घरों में टमाटर और आलू के अलावा विभिन्न प्रकार की सब्जियाँ इस्तेमाल की जाती है जैसे फूलगोभी, शिमला मिर्च, प्याज, लहसुन, हरी मटर, हरी मिर्च और अदरक आदि। आपकी कुशलता यह सुनिश्चित करने में है कि कोई भी सब्जी जरूरत से ज्यादा न गलें और इन सभी सब्जियों को अच्छी तरह से मिलाकर ‘भाजी’ तैयार की जा सकें और इसलिए आपको इसे बनाने का प्रयास करना चाहिए। पाव भाजी को बनाकर इसका आनंद लें।