Home / Food / पेट की वसा को कम करने वाले 10 शीर्ष व्यंजन

पेट की वसा को कम करने वाले 10 शीर्ष व्यंजन

June 5, 2018


पेट की वसा को कम करने वाले 10 शीर्ष व्यंजन

हम सभी उस समय असमंजस्य में पड़ जाते हैं जब हमारी सबसे पसंदीदा पोशाक बढ़े हुये पेट के कारण फिट नहीं आती है और यह पोशाक पेट को छुपा भी नहीं सकती है। कुल मिलाकर हमारा मूड खराब हो जाता है। सपाट पेट एक मोटे व्यक्ति का सपना होता है, जो कुछ हद तक दुबले होना चाहते हैं, क्योंकि कोई भी नहीं चाहता है कि उन्हें एक निकले हुए पेट का सामना करना पड़ें लेकिन कभी-कभी बढ़े पेट का, उन लोगों को भी सामना करना पड़ जाता है, जिनके शरीर के बाकी हिस्से में मोटापा नहीं होता है। आमतौर पर, डेस्क जॉब (ऑफिस में बैठकर किये जाना वाल कार्य), तनाव, नींद की कमी या फाइबर / आहार में कम प्रोटीन लेने और लंबे समय तक बैठने के कारण वसा पेट के आसपास जमा हो जाती है।

कभी-कभी पेट की चर्बी को कम करना हमारे बस के बाहर हो जाती है और फिर हम यह सोचना शुरू कर देते हैं कि यह हमारे शरीर का एक हिस्सा है, जिसको हम जिम में पसीना बहाकर या सर्वोत्तम आहार की योजना अपना कर इस फालतू चर्बी से छुटकारा पा सकते हैं। लेकिन परेशान न हों, जितना आप सोच रहे हैं, उससे कहीं ज्यादा पेट की चर्बी को कम करना आसान है। अपने आहार में निम्नलिखित खाद्य पदार्थ शामिल करें और निकले हुए पेट को कम करें जिससे आप अधिक अच्छे दिखेंगे।

1. ब्रोकली

यह आपके पेट को कम करने वाला सबसे अच्छा भोजन है क्योंकि यह आपके पेट को कम करने में मदद करने के साथ-साथ कई अन्य लाभ भी प्रदान करता है। यह मोटापे को कम करता है, शरीर की रोगक्षमता में सुधार करता है और शरीर के विषाक्त पदार्थों को दूर करता है। यह आपके चयापचय दर को भी बढ़ावा देता है। ब्रोकली को भूनकर या उबालकर खायें, इसे सूप या सलाद के तौर पर प्रयोग कर सकते हैं, पेट को कम करने का यह तरीका आपके लिए एक उचित विकल्प होगा।

2. मशरूम

वैज्ञानिक अध्ययन से पता चलता है कि शरीर में विटामिन डी की कमी पेट की चर्बी बढ़ती है। और अनुमान लगाएं कि मशरूम विटामिन डी का एक अद्भुत स्रोत हैं, इसके अलावा ये कैलोरी में भी कम होते हैं, इसलिए आप अपने कैलोरी के संतुलन के बारे में चिंता किए बिना उन्हें अपने आहार में आसानी से शामिल कर सकते हैं। सलाद और सैंडविच सूची में शीर्ष स्थान पर मशरूम सूप को आहार में शामिल करना एक उचित विकल्प है।

मशरूम

3. साबुत अनाज

क्किनोओ, ब्राउन राइस और बाजरा जैसे साबुत अनाज फाइबर के उचित स्रोत हैं। इन्हें उपभोग करने से आप खुद को स्वस्थ महसूस करेंगे, साबुत अनाज पाचन क्रिया और पेट साफ रखने में मदद करते हैं। और इस प्रकार, आपको आसानी से पेट की वसा को कम करने में मदद मिलेगी।

 4. ओट्समील

दूध के साथ जई (ओट्स) से भरा हुआ एक कटोरा खाये बिना आप अपने दिन की एक बेहतर शुरुआत नहीं कर सकते हैं। ये ओट्स पाचन-क्रिया में आपकी सहायता करते हैं और फाइबर से समृद्ध होते हैं। उनकी उच्च कार्बोहाइड्रेट सामग्री भूख को रोकने में मदद करती है और शरीर के वसा को कम करने में भी उत्कृष्ट है। इस अद्भुत ओट्स के साथ आप कुछ दिनों में पेट की चर्बी को कम कर सकते है।

ओट्समील

5. ग्रीन टी

ग्रीन टी पीने के कई फायदे हैं। चाय की कई श्रेणियों में ग्रीन टी आपके ह्रदय के लिए सबसे पौष्टिक पेय विकल्प के रूप में है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट एपिगालोकेटचिन गैलेट (ईजीसीजी) होता है, जो पेट की वसा को कम में सहायक है और अतिरिक्त वसा को भी घटाने में मदद करता है। एक दिन में दो या तीन कप ग्रीन टी लेने से आप अच्छा महसूस करेंगे।

6. दही

जब पेट की वसा को कम करने की बात आती है तो आपका पूरा ध्यान दही की ओर जाता है। यह हमारे पेट में स्वस्थ बैक्टीरिया के विकास में बढ़ावा देता है और इसके अलावा, पेट की सूजन, अधिक चर्बी को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार अन्य बैक्टीरिया को समाप्त करके पेट को कम करता है।

7. बादाम

यह एक तथ्य है कि मोनोसंसैचुरेटेड वसा (एमयूएफए) में समृद्ध खाद्य पदार्थ पेट के वसा को खत्म करते हैं। और बादाम में (एमयूएफए) की एक उच्च मात्रा होती है। दूध के साथ लिए जाने वाले कुछ साबुत अनाज के बीज या कई व्यंजनों में ड्राई फ्रूट्स के रूप में इन्हें शामिल करना आसान होता है।

बादाम

8. एवोकाडो

एवोकाडो एक औऱ एमयूएफए (मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड) से समृद्ध भोजन है। इसके अलावा, इसमें बीटा-साइटोस्टेरॉल की एक उच्च सामग्री भी शामिल है जो पेट के वसा को कम करने में मदद करती है। इसे अपने नाश्ते में शामिल करें या फिर आमतौर पर सलाद में भी शामिल कर सकते हैं। आपका शरीर आपको धन्यवाद देगा।

9. हरी सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, कोलार्ड ग्रीन्स, गोभी और मूली का साग आहार फाइबर सामग्री से समृद्ध होते हैं और पेट को भी साफ करते हैं। ये हरी सब्जियां पेट की वसा को कम करने में बेहद सहायक हैं। ये हरी पत्तेदार सब्जियां पूरे शरीर से वसा को कम करने और भूख रोकने में मदद करती हैं। यदि आप हमसे पूछें, तो हम आपको वजन को नियंत्रण में लाने के लिए इन प्रमुख हरी पत्तेदार सब्जियाँ खाने की सलाह देंगे।

10. फल

साइट्रस (खट्टे) फल जैसे कीवी, नारंगी, कागजी नींबू, टेंगेरिन और नींबू उत्कृष्ट फल वसा को खत्म करते हैं और इन चीजों को आपके आहार का हिस्सा होना चाहिए। स्ट्रॉबेरी, अंगूर, तरबूज, और सेब जैसे फल भी वसा को कम करने में सहायता करते हैं।

एक सपाट पेट (टोन वैली) कई लोगों की चाहत होती है, इसलिए आप संतुलित आहार लेना शुरु करें और इन व्यंजन को अपने दैनिक आहार में शामिल करें और एक चुस्त-दुरुस्त शरीर का आनंद लें।

सारांश
लेख का नाम-    पेट की वसा को कम करने वाले 10 शीर्ष व्यंजन

लेखिका का नाम-  हर्षिता शर्मा

विवरण-         आम तौर पर, डेस्क जॉब, तनाव, नींद की कमी या  फाइबर / आहार में कम प्रोटीन लेने और लंबे समय तक बैठने के कारण वसा पेट के आसपास जमा हो जाता है। इस लेख में बताया गया है कि इन आहार से कैसे सप्ताह भर में ही अपने पेट की वसा को कम कर सकते हैं।