Home / India / लोकप्रिय हिंदी देशभक्ति गीत

लोकप्रिय हिंदी देशभक्ति गीत

August 12, 2017


independence dayस्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) आने ही वाला है और लोगों में देशभक्ति की भावना काफी तेजी से बढ़ रही है। लेकिन क्या ऐसे भी गीत हैं, जो वास्तव में देश के लिए देशभक्ति के उत्साह को बढ़ाते हैं और देश के लिए प्यार को दर्शाते हैं। ये गीत जो बॉलीवुड की फिल्मों का हिस्सा हैं, इन्हें किसी विशेष अवसर जैसे कि स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त), भारत की पाकिस्तान और चीन से होने वाले जंग में अपना दमखम दिखाने वाले सैनिकों के लिए तथा विभिन्न खेलों में भारत द्वारा बनाये गए कीर्तिमान (अचीवमेंट) को दर्शाने के लिए गाया या बजाया जाता है। देश भक्ति की भावना से भरे हुए यह गीत न केवल हमारे अंदर देशभक्ति की भावना को जगाते हैं बल्कि हमें अपने देश के लिए कुछ खास करने की प्रेरणा भी देते हैं। यहाँ पर देशभक्ति से भरे छह सदाबहार नगमों (गीतों) के बारे में बताया जा रहा है, जिन्हें इस स्वतंत्रता दिवस पर जरूर सुनना चाहिए।

ऐ मेरे वतन के लोगों

आपने इस मधुर गीत को कई बार सुना होगा, फिर भी आप इसे बार-बार सुनने से कभी नहीं थकते होंगे। इस रियल क्लासिक, गैर-बॉलीवुड गीत को लता मंगेशकर ने 1962 में भारत-चीन युद्ध में शहीद हुए भारतीय सैनिकों की याद में गाया था। कवि प्रदीप द्वारा लिखित इस गाने को जरूर सुनना चाहिए।

ये देश है वीर जवानों का (फिल्म – नया दौर)

दिलीप कुमार और वैजंतीमाला के शानदार किरदार वाली फिल्म – नया दौर, 1957 में रिलीज हुई थी, इस फिल्म ने बहुत अच्छी कमाई की थी। भारत की आजादी के दस साल बाद रिलीज हुई यह फिल्म भारत में बढ़ते औद्योगीकरण के बारे में थी। कई शानदार गीतों से भरी इस फिल्म का गाना “ये देश है वीर जवानों का” सबसे ज्यादा प्रसिद्ध और बेहतरीन गाना है। हालांकि, इस फिल्म को रिलीज हुए 60 साल हो चुके हैं, फिर भी इस गाने की लोकप्रियता अभी तक कम नहीं हुई है। यह गाना गायकी की दुनिया के दो शानदार गायकों – मोहम्मद रफी और बलबीर के द्वारा गाया गया था।

मेरे देश की धरती (फिल्म – उपकार)

मेरे देश की धरती गाने के एक-एक बोल में यादगार देशभक्ति की भावना भरी हुई है। मनोज कुमार अभिनीत तथा निर्देशित फिल्म उपकार 1967 में रिलीज हुई थी, इस गाने को राष्ट्रीय दिवसों की याद में सुना जा सकता है। इस फिल्म को पौराणिक गायक महेंद्र कपूर द्वारा गाया गया था।

माँ तुझे सलाम – वन्दे मातरम

गीत माँ तुझे सलाम 1997 में ए. आर रहमान द्वारा बनाई गई एलबम वंदे मातरम का टाइटल ट्रैक था। इस एल्बम ने सबसे बड़े गैर-फिल्म एल्बम होने का गौरव प्राप्त किया है। देश की विविधता पर जोर देते हुए माँ तुझे सलाम गाने को ए. आर रहमान ने अपनी मधुर आवाज में देशभक्ति को बढ़ावा देने और साथ ही साथ लोगों में एकजुटता को बढ़ाने के लिए गाया था।

ऐ वतन तेरे लिए – (फिल्म – कर्मा)

1986 में रिलीज हुई फिल्म कर्मा का गाना “ऐ वतन तेरे लिए” सबसे ज्यादा, सुरीला और देशभक्ति से भरा हुआ गीत है। यह फिल्म लंबे समय तक सराहे और पसंद किये जाने वाले कलाकारों को सहेजे हुए हैं, जिनमें दिलीप कुमार, नूतन, अनिल कपूर, जैकी श्रॉफ, नसीरुद्दीन शाह, श्रीदेवी, पूनम ढिल्लो और अनुपम खेर आदि शामिल हैं। इस गीत को मोहम्मद अजीज और कविता कृष्णमूर्ति द्वारा गाया गया था।

चक दे! इंडिया – चक दे! इंडिया

2007 में रिलीज हुई फिल्म चक दे इंडिया का गाना “चक दे इंडिया” भावविभोर कर देने वाला था, यह गीत अब एक खेल गान बन गया है। हालांकि, इस फिल्म में शाहरूख खान ने एक लीड रोल किया था, इस फिल्म में शाहरुख खान ने एक अपमानित खिलाड़ी और महिला हॉकी टीम के कोच की भूमिका निभाई जो इस टीम को शीर्ष तक पहुँचाकर वर्ल्ड कप जिताना चाहता है। इस गीत को सुखविंदर सिंह, सलीम-सुलेमान और मैरियन डी’क्रूज़ द्वारा गाया गया था।

 

Comments